loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/पूजा मेहता

बंगाल: सांप्रदायिकता के आरोप झेल रहे आईएसएफ़ ने ऐसे चौंकाया!

पश्चिम बंगाल चुनाव में विपक्षी दलों से सांप्रदायिक होने के आरोपों का सामना कर रहे इंडियन सेक्युलर फ्रंट यानी आईएसएफ़ ने अपने उम्मीदवारों की सूची से चौंका दिया है। अब्बास सिद्दीक़ी के नेतृत्व वाले आईएसएफ़ ने अलग-अलग क्षेत्रों और जातियों से ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं जिनमें उच्च जाति के हिंदू, दलित और आदिवासी भी शामिल हैं। 

अब्बास सिद्दीक़ी की आलोचना यह कहकर भी की जाती रही है कि धार्मिक गुरु का राजनीति में क्या काम है। इसी कारण यह संदेश जा रहा था कि वह अधिकतर मुसलिम उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतार सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

अब्बास सिद्दीकी का परिवार फुरफुरा शरीफ स्थित हजरत अबु बकर सिद्दीकी और उनके पाँच बेटों की मजार की देख रेख करता आया है। मौजूदा समय में इसके कर्ता-धर्ता अब्बास सिद्दीकी हैं। वह फुरफरा शरीफ के पीरजादा हैं। आसान भाषा में कहें तो पीरजादा का मतलब होता है मुसलिम धर्मगुरु की संतान।

अब्बास सिद्दीकी तब चर्चा में आए थे जब 28 फ़रवरी को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में हुई रैली में वह मंच पर आए। वह रैली कांग्रेस और सीपीएम के साथ थी और सिद्दीक़ी भी उसमें शामिल थे। 

जब अब्बास सिद्दीक़ी मंच पर आए थे तो उनकी विचारधारा की चर्चा होने लगी। अब्बास सिद्दीकी की धर्मनिरपेक्ष छवि पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सवाल खड़े किए थे। हालाँकि कांग्रेस के दूसरे कई नेता उनके समर्थन में आए। तृणमूल पार्टी के नेता ने भी उनकी धर्मनिरपेक्षता पर सवाल उठाए। 
लेकिन अब आईएसएफ़ की उम्मीदवारों की जो पहली सूची आई है उसमें उसने अपने विरोधियों को ग़लत साबित करने की कोशिश की है।

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, आईएसएफ़ के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'हमारी सूची के आधार पर हम कह रहे हैं कि हम सांप्रदायिक नहीं हैं। हम सभी पिछड़े लोगों के लिए लड़ रहे हैं और हमारे उम्मीदवारों की सूची यह दर्शाती है। हम इसे बनाए रखेंगे।'

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

आईएसएफ़ की सूची में उम्मीदवार

आईएसएफ़ ने रायपुर (एसटी) से मिलन मंडी, महिसादल से बिक्रम चटर्जी, चद्रकोना (एससी) से गोरंगा दास, कुलपी से सिराजुद्दीन गाजी, मंदिर बाजार (एससी) से डॉ. सांचे सरकार, जगतबालवपुर से एडवोकेट एसके शब्बीर अहमद, हरिपाल से सिमोल सोरेन, खानकुल से फैसल खान, मेटियाब्रुज से नुरुज्जमन, पंचला से मुहम्मद जलील, उलुबेरिया (पूरबो) से अब्बासुद्दीन खान, राणाघाट उत्तर पूरबो (एससी) से दिनेश चंद्र विश्वास, कृष्णगंज (एससी) से अनूप मोंडल, बसिरहाट उत्तर से पीरजादा बैजिद, संदेश खली (एसटी) से बरुण महतो, छपरा से कंचन मैत्री, अशोकनगर से तापस चक्रवर्ती, अमडंगा से जमालुद्दीन, आसनसोल (उत्तर) से मुहम्मद मुस्तकीम और एंटल्ली से प्रोफेसर मुहम्मद इक़बाल आलम को चुनाव में उतारा है। 

ख़ास ख़बरें

'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार सीपीएम के एक नेता ने कहा कि सूची साफ़ तौर पर दिखाती है कि आईएसएफ़ सांप्रदायिक नहीं है और उसके नेता आम आदमी व पिछड़ों की लड़ाई लड़ रहे हैं। जबकि तृणमूल के फिरहाद हकीम ने अब्बास सिद्दीकी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि दिक्कत यह नहीं है कि किनको टिकट दे रहे हैं, धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में जब धार्मिक गुरु आने लगें तो यह नुक़सान दायक होता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें