loader
मुर्शिदाबाद में टीएमसी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में सीधे झड़प की खबरें हैं।

बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा, कांग्रेस का रुख कड़ा, ममता अब क्या करेंगी

बंगाल में पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस का स्टैंड ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ कड़ा होता जा रहा है। कल शुक्रवार को मुर्शिदाबाद में एक कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या के बाद आज शनिवार को कांग्रेस ने राज्यभर में प्रदर्शन किया और केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की। राज्य में नामांकन भरने के दौरान आज शनिवार को टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में सीधे टकराव हुआ है। राज्यपाल ने राज्य निर्वाचन आयुक्त को बातचीत के लिए तलब किया है।  कांग्रेस के कड़े स्टैंड को देखते हुए इसका असर 23 जून को पटना में होने वाली विपक्षी एकता रैली पर पड़ सकता है। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने पटना बैठक में जाने का ऐलान पहले ही कर दिया था लेकिन अब नए हालात में वो अपना स्टैंड बदल सकती हैं। वो बंगाल में अपनी पकड़ कमजोर करने की कीमत पर विपक्षी एकता पर जोर नहीं देना चाहेंगी।  

मुर्शिदाबाद जिले में एक कांग्रेस कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या के एक दिन बाद पंचायत चुनाव को लेकर तनाव बढ़ गया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि हत्या के पीछे सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस है। मारे गए कांग्रेस कार्यकर्ता फूलचंद शेख के परिवार का आरोप है कि टीएमसी के गुंडों ने शुक्रवार 9 जून को रतनपुर गांव में शेख पर हमला किया था।
ताजा ख़बरें
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया है कि शेख को शुक्रवार को खारग्राम में प्वाइंट ब्लैंक गोली मार दी गई थी, जिससे खारग्राम में उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट संकेत है कि टीएमसी बाहुबल का इस्तेमाल कर पंचायत चुनाव जीतने की कोशिश कर रही है। अगर टीएमसी गोलियों से जीतना चाहती है तो बैलेट का क्या फायदा।" 
चौधरी ने यह भी आरोप लगाया कि शेख अपने बेटे के साथ अपने आवास के सामने बैठे थे, जब तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय नेता रफीक के नेतृत्व में बदमाशों के एक समूह ने उन पर हमला किया और उनकी हत्या कर दी। राज्य चुनाव आयोग ने इस मामले में मुर्शिदाबाद जिला प्रशासन से विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है।
आज शनिवार 10 जून को जिला पुलिस ने इस जघन्य हत्या के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए लोगों में काजल शेख और शफीक शेख हैं। कांग्रेस नेतृत्व ने आरोप लगाया है कि दोनों सक्रिय रूप से राज्य की सत्ताधारी पार्टी से जुड़े हुए थे।

उल्लेखनीय है कि आठ जुलाई को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के पहले दिन ही शेख की हत्या कर दी गई। मुर्शिदाबाद जिला कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि शेख को छह गोलियां लगीं। उन्होंने दावा किया कि दो घायल व्यक्ति भी कांग्रेस कार्यकर्ता थे। टीएमसी के स्थानीय नेताओं ने दावा किया कि हत्या के पीछे निजी रंजिश है और कांग्रेस इसमें राजनीतिक रंग डालने की कोशिश कर रही है।
पश्चिम बंगाल से और खबरें

मामला तूल पकड़ रहा

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज राज्य में इस हत्या के खिलाफ प्रदर्शन किया। कोलकाता में राज्य निर्वाचन कार्यालय पर कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। इस बीच राज्य के कुछ हिस्सों से टीएमसी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प और पथराव की खबरें हैं। डोमकल इलाके में दोनों दलों के बीच सीधा टकराव हुआ है। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि टीएमसी ने बीडीओ दफ्तर को घेर लिया और कांग्रेस के लोगों को नामांकन नहीं करने दिया।

बीजेपी ने भी मांग की है कि पंचायत चुनाव में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात किए जाएं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें