loader

ममता ने लगाया चुनाव में गड़बड़ी का आरोप, राज्यपाल को चिट्ठी, धरना दिया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि राज्य में स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव नहीं हो रहे हैं। उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनकड़ और चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है। इसके बाद वे एक बूथ पर धरने पर बैठ गईं। 

ममता बनर्जी दोपहर बाद अपने घर से निकलीं और व्हील चेयर पर बैठे हुए ही कई बूथों तक पहुँची। बोयाल गाँव में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग उन्हें वोट नहीं डालने दे रहे हैं। इनमें से ज़्यादातर मुसलमान थे। उनका कहना था कि ऐसा कम से कम 10 चुनाव बूथों पर हो रहा है। 

ख़ास ख़बरें
बोयाल में ही बीजेपी के कुछ कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि उन्हें मतदान से रोका जा रहा है। दोनों दलों के लोग आमने-सामने आ गए, बवाल हुआ, झड़प हुई और अर्द्धसैनिक बल के जवानों को हस्तक्षेप कर स्थिति पर काबू करना पड़ा।

चुनाव आयोग से शिकायत

ममता बनर्जी ने आरोप लगाया है कि दूसरे राज्यों के लोग पश्चिम बंगाल के इन बूथों पर बवाल कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि उन्होंने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है, लेकिन आयोग ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है। 

इसके बाद मुख्यमंत्री ने राज्यपाल जगदीप धनकड़ को फ़ोन कर चुनाव में गड़बड़ी होने की शिकायत की। उन्होंने राज्यपाल से यह भी कहा कि वे राज्य के प्रमुख है, इसलिए उन्हें हस्तक्षेप कर स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना चाहिए।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल से केंद्रीय सुरक्षा बलों की भी शिकायत की और कहा कि उनके कहने के बावजूद सुरक्षा बलों के लोग कुछ नहीं कर रहे हैं।

धरने पर मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी इसके बाद बोयाल गाँव में ही धरने पर बैठ गईं। थोड़ी देर बाद ही वे वहाँ से हटीं। 

पश्चिम बंगाल में मोटे तौर पर शांतिपूर्ण मतदान ही हो रहे थे, हालांकि छिटपुट शिकायतें आ रही थीं। 

डेबरा से बीजेपी उम्मीदवार भारती घोष ने आरोप लगाया है कि नोवापाड़ा की बूथ संख्या 22 पर उन्हें रोका गया। वे पूर्व पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनके चुनाव एजेंट को अंदर जाने से रोका गया।

वोटरों को प्रभावित करने का आरोप

दूसरी ओर टीएमसी ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि भारती घोष ने मतदाताओं में पैसे बाँटे और उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की। 

बीजेपी ने आरोप लगाया है कि केशपुर के बूथ नंबर 173 पर उनके एजेंट को टीएमसी कार्यकर्ताओं ने पीटा। एजेंट को अस्पताल ले जाया गया। बीजेपी नेता तन्मय घोष की गाड़ी से तोड़फोड़ का आरोप भी लगाया गया है। 

west bengal assembly election 2021 : mamata banerjee complains to dhankar, election commission - Satya Hindi

शुभेंदु अधिकारी के क़ाफ़िले पर पथराव

बीजेपी ने कहा है कि नन्दीग्राम से ममता बनर्जी को चुनौती दे रहे शुभेन्दु अधिकारी के क़ाफ़िले पर पथराव हुआ है। उनकी गाड़ी आगे निकल गई, लेकिन दूसरी कई गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त हुई हैं। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि शुभेंदु अधिकारी को पहले भी निशाना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि टीएमसी ने राज्य में कई जगहो पर पथराव किए हैं, बीजेपी पर हमले किए हैं। उन्होंने कहा है कि शुभेंदु जीतेंगे, पूरे पश्चिम बंगाल में बीजेपी की जीत होगी। 

शुभेंदु अधिकारी ने बीच मतदान मुसलमानों को निशाने पर लेने की कोशिश की है। उन्होंने बग़ैर किसी का नाम लिए कहा है कि एक ख़ास समुदाय के लोग उनके लोगों पर हमले कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि 'जय बांग्ला' तो बांग्लादेश का नारा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें