loader
फोटो क्रेडिट- @GovKathyHochul

अमेरिका: बर्फीले तूफान का कहर जारी, अब तक 60 लोगों की मौत

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी है और अब तक इसने 60 लोगों की जान ले ली है। इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिमी न्यूयॉर्क के बफ़ेलो शहर में हुआ है। बर्फीले तूफान की वजह से रोजमर्रा का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस वजह से हजारों उड़ानों को रद्द करना पड़ा है। 

अकेले न्यूयॉर्क में अब तक 28 लोगों की मौत हो गई है। देश भर में मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। इस वजह से क्रिसमस और नए साल के जश्न पर भी असर पड़ा है और लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए हैं। 

लगातार खराब हालात की वजह से बुधवार को भी एयरपोर्ट को बंद रखा गया है और पूरे अमेरिका में 15,000 से ज्यादा उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तमाम जगहों पर स्थानीय प्रशासन के अफसरों से बात की है और बचाव और राहत कार्य में मदद का भरोसा दिलाया है। 

Blizzard kills 60 across US Buffalo - Satya Hindi

सबसे भयंकर तूफान 

अमेरिका में बर्फीले तूफान आते रहे हैं लेकिन इस बार का तूफान बेहद खतरनाक है। मौत होने की खबर की वजह से तमाम लोग दहशत में हैं। सरकारी अफसरों का कहना है कि यह पिछले 50 सालों में सर्दियों में आने वाला सबसे भयंकर तूफान है हालांकि अब इसके जल्द खत्म होने की उम्मीद है। 

ताज़ा ख़बरें
सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके बफ़ेलो में लोग अब घरों से सावधानी रखते हुए बाहर निकलने लगे हैं। ऐसा करना जरूरी भी है क्योंकि खाने का सामान लगभग खत्म हो गया है। न्यूयॉर्क के पश्चिमी इलाके में अभी भी कई सड़कों पर वाहनों का चलना मुश्किल है और हजारों लोग बिजली के बिना घरों में कैद हैं। 
Blizzard kills 60 across US Buffalo - Satya Hindi
फोटो क्रेडिट- @NYSThruway

बफ़ेलो शहर में अभी भी वाहनों के चलाए जाने पर पूरी तरह रोक है और प्रशासन ने लोगों से कहा है कि वह अपने घरों में ही कैद रहें।  

बर्फ हटाने का काम जारी 

प्रशासन के तमाम अफसर सड़कों से बर्फ को हटाने में लगे हुए हैं जिससे एंबुलेंस, पुलिस, मेडिकल की टीमें और बचाव वाहन आगे बढ़ सकें। बफ़ेलो में स्थानीय प्रशासन ने कहा है कि कारों के अंदर भी कुछ लोगों के शव मिले हैं और प्रशासन के तमाम अफसर बर्फ में फंसी हुई कारों के अंदर जाकर तलाश कर रहे हैं कि उनमें कोई लोग तो नहीं हैं। 

दुनिया से और खबरें

बफ़ेलो की निवासी और शहर की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा है कि शहर के दौरे के दौरान उन्होंने जो देखा उससे वह दंग रह गईं। होचुल ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि जैसे यह युद्ध का मैदान बन गया हो। उन्होंने कहा कि यह हमारी मां जैसी प्रकृति के साथ एक युद्ध है। 

बफ़ेलो के कुछ लोगों ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी को बताया कि बर्फीले तूफान की वजह से वे लोग क्रिसमस पर सिर्फ 10 मिनट की दूरी पर रहने वाले अपने परिचितों से मिलने भी नहीं जा सके। बड़ी संख्या में लोग 2 दिन तक कारों में भी फंसे रहे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें