loader

यूक्रेन-रूस के बीच शांति करा पाएँगे ब्राज़ीली राष्ट्रपति लूला?

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सोमवार को ब्राज़ील की राजधानी पहुँचे हैं। कहा जा रहा है कि उनके वहाँ जाने का एक ख़ास मक़सद है। दरअसल, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने यूक्रेन में शांति के लिए एक राजनयिक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया है। लूला के इस दृष्टिकोण पर विवाद है। रूस तो इसका समर्थन कर रहा है, लेकिन यूक्रेन और अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देश इसका विरोध कर रहे हैं।

समझा जाता है कि लूला की योजना है कि वैसे कुछ देशों का एक क्लब बनाया जाए जो कथित तौर पर पक्षपाती नहीं हैं। इसी योजना के तहत लूला ने हाल में चीन की यात्रा भी की थी। एक सीक्रेट दस्तावेज से भी इसकी पुष्टि होती है। न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 50 लीक हुए क्लासिफाइड दस्तावेजों में से एक में कहा गया है कि फरवरी के अंत तक रूस के विदेश मंत्रालय ने लूला की 'निष्पक्ष' मध्यस्थों का एक क्लब स्थापित करने की योजना का समर्थन किया, क्योंकि यह पश्चिम के 'हमलावर-पीड़ित' फॉर्मूला को खारिज करेगा।

ताज़ा ख़बरें

ब्राज़ील की मध्यस्थता की इन कोशिशों को रूस के क़रीब जाने के तौर पर देखा जा रहा है। यही वजह है कि पश्चिम देशों ने उस रवैये को खारिज किया है और तीखी प्रतिक्रिया भी दी है। 

लूला ने पिछले हफ़्ते चीन की यात्रा के बाद कहा था कि अमेरिका को यूक्रेन में शांति के बारे में बात करनी चाहिए। संघर्ष को ख़त्म करने के लिए शांति वार्ता के लिए खुद को एक मध्यस्थ के रूप में पेश करने वाले लूला ने कहा था कि 'संयुक्त राज्य अमेरिका को युद्ध को प्रोत्साहित करना बंद करने और शांति के बारे में बात करना शुरू करने की ज़रूरत है'।

उनकी यह टिप्पणी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के बाद आई थी। बता दें कि चीन ने फरवरी में एक शांति योजना पेश की थी जिसमें स्पष्ट रूप से रूस को यूक्रेन छोड़ने का आह्वान नहीं किया गया था।
व्हाइट हाउस ने यूक्रेन में युद्ध को 'प्रोत्साहित' करने का संयुक्त राज्य अमेरिका पर आरोप लगाने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा की तीखी आलोचना की है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने लूला पर 'रूसी और चीनी प्रोपेगेंडा का प्रसार' करने का आरोप लगाया। किर्बी ने कहा कि लूला की टिप्पणियाँ 'बस गुमराह करने वाली' थीं।

इसी बीच अब रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ब्राजील का दौरा किया है, लूला से मुलाकात की है और ब्राजील को उसके प्रयासों के लिए धन्यवाद दिया।

brazil president lula mediation on russia ukraine war - Satya Hindi

ऐसे में सवाल है कि आख़िर ब्रज़ील का वास्तविक रुख यूक्रेन-रूस पर अब तक कैसा रहा है? ब्राजील रूस पर प्रतिबंध लगाने में पश्चिमी देशों में शामिल नहीं हुआ है और उसने यूक्रेन को गोला-बारूद की आपूर्ति के अनुरोध को ठुकरा दिया है।

रूस ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर पूर्ण आक्रमण किया था। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने तब से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

जबकि ब्राजील शांति वार्ता के लिए आह्वान कर रहा है, यूक्रेन और उसके सहयोगियों का कहना है कि एक तत्काल युद्धविराम रूस को अवैध रूप से बल के माध्यम से पाए क्षेत्र पर कब्जा करने की अनुमति देगा। यही वजह है कि अब ब्राजील के रवैये से यूक्रेन और पश्चिमी देश भी परेशान हैं।

दुनिया से और ख़बरें

वैसे, ब्राज़ील के रुख को समझना है तो उसके कई फ़ैसलों में देखा जा सकता है कि वह किस तरह से यूक्रेन-रूस के बीच शांति कराना चाहता है। रूसी विदेश मंत्री लावरोव और उनके ब्राजीलियाई समकक्ष मौरो विएरा के बीच बैठक मार्च में निर्धारित की गई थी, जब उन्होंने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय बैठक की थी। 

लूला ने शांति की मध्यस्थता के लिए ब्राजील और चीन जैसे राष्ट्रों के एक क्लब का प्रस्ताव करते हुए यूक्रेन को हथियार देने से इनकार कर दिया है। एपी की रिपोर्ट के अनुसार रविवार को उन्होंने अबू धाबी में संवाददाताओं से कहा था कि रूस और यूक्रेन - दोनों ने युद्ध में जाने का फैसला किया था। इस महीने की शुरुआत में उन्होंने सुझाव दिया था कि यूक्रेन युद्ध को ख़त्म करने के लिए क्रीमिया को सौंप सकता है, जिसे यूक्रेन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ओलेग निकोलेंको ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, 'क्या आप ब्राजील के एक क्रीमिया-आकार के हिस्से की पेशकश करेंगे... केवल शांति के लिए? फिर हम बात करेंगे!' 

ख़ास ख़बरें

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के अनुरोध के बावजूद लूला ने 'शत्रुता को ख़त्म करने' के लिए यूक्रेन को हथियार की आपूर्ति रोके रखा है। उन्होंने कहा है कि आपूर्ति भेजने का मतलब ब्राजील का युद्ध में प्रवेश करना होगा, जिसे वह ख़त्म करना चाहते हैं। मॉस्को में लूला की इस स्थिति की स्पष्ट रूप से सराहना की गई है।

इस बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को ब्राजील की यात्रा के दौरान कहा कि मास्को चाहता है कि यूक्रेन में संघर्ष जल्द से जल्द समाप्त हो। अपने ब्राजीलियाई समकक्ष माउरो विएरा के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में लावरोव ने यूक्रेन में स्थिति की उत्पत्ति की समझ के लिए ब्राजील को धन्यवाद दिया और कहा कि रूस को जल्द से जल्द संघर्ष समाप्त करने में रुचि है।

brazil president lula mediation on russia ukraine war - Satya Hindi

रूस का कहना है कि उसे पिछले साल फरवरी में यूक्रेन में हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर किया गया था ताकि रूसी बोलने वालों को उत्पीड़न से बचाया जा सके और रूस की सुरक्षा को ख़तरे में डालने के लिए पश्चिम को यूक्रेन का इस्तेमाल करने से रोका जा सके।

कीव और पश्चिमी देशों का कहना है कि युद्ध के लिए ये निराधार बहाने हैं जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं और यूक्रेनी शहर तबाह हो गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें