loader

भारतीय सिरप पीने के बाद ही मरे गाम्बिया में बच्चेः रिपोर्ट

द गाम्बिया नेशनल असेंबली की एक कमेटी ने कहा है कि गुर्दे पर असर (एकेआई) की वजह से 70 बच्चों की मौत भारत के मेडेन फार्मास्युटिकल्स द्वारा बनाए गए चार कथित खराब सिरप पीने से जुड़ी हुई है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की यह रिपोर्ट शुक्रवार को जारी की गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गाम्बिया में आयात किए गए खराब सिरप के कारण एकेआई का समूह बन गया और बच्चों की मौत हो गई। इस बीच गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) पुलिस ने शुक्रवार को दवा कंपनी मैरियन बायोटेक के तीन वरिष्ठ कर्मचारियों को गिरफ्तार किया, जिनके खांसी के सिरप के कारण पिछले साल उज्बेकिस्तान में नकली दवाओं के निर्माण और आपूर्ति के आरोप में 18 बच्चों की मौत हो गई थी। नोएडा में गिरफ्तारियां सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) द्वारा पांच लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के बाद हुई हैं, जिनमें फर्म के दो निदेशक, सचिन और जया जैन के पति-पत्नी की जोड़ी शामिल है, जिनके बारे में पुलिस ने कहा कि वे फरार हैं।

यूएस जांच रिपोर्ट में कहा गया है, इस जांच से स्पष्ट तौर पर पता चलता है कि गाम्बिया में आयातित डीईजी (डायथिलीन ग्लाइकॉल) या ईजी (एथिलीन ग्लाइकॉल) से दूषित दवाएं बच्चों के बीच इस एकेआई क्लस्टर का कारण बनीं। गाम्बिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुरोध पर सीडीसी के वैज्ञानिकों ने मामले की जांच की थी। रिपोर्ट बच्चों के मेडिकल रिकॉर्ड और एकेआई से मरने वाले कुछ लोगों की देखभाल करने वालों के इंटरव्यू पर आधारित है।
ताजा ख़बरें
एकत्र की गई जानकारी के अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ के माध्यम से पूर्व में दवाओं का परीक्षण भी एकेआई वाली बात का समर्थन करता है। सीडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके असर ने सिर्फ बच्चों को प्रभावित किया है। संभावना है कि गाम्बिया में बच्चों के लिए सिरप के रूप में दवाओं का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। पिछले साल, गाम्बिया में जून और नवंबर के बीच 80 बच्चों के एकेआई से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। इनमें से 70 की मौत हो गई। 
सीडीसी रिपोर्ट का कहना है कि मौतों को सिरप से जोड़ा गया था। इसमें 26 तीमारदारों का इंटरव्यू किया गया था। जिनमें से सभी ने कहा कि बच्चों ने कम से कम एक सिरप-आधारित दवा का सेवन किया था। वास्तव में, बारह बच्चों ने अस्पताल में भर्ती होने से पहले चार या अधिक दवाओं का सेवन किया था।
26 तीमारदारों में से केवल 14 दवाओं के नामों को याद करने में सक्षम थे, जिनमें से आठ ने कहा कि मेडेन द्वारा एक सिरप का इस्तेमाल किया गया था।

सीडीसी ने यह जांच पिछले साल सितंबर में गाम्बिया के एकमात्र शिक्षण अस्पताल के एक बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजिस्ट द्वारा एकेआई मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करने के बाद शुरू हुई थी। 
सितंबर तक 78 मामलों का पता चला। इनमें से 66 या 85% की मौत हो गई। 75% मामले 2 साल से कम उम्र के बच्चों में थे और 80% पुरुष थे।
पिछले अक्टूबर में, WHO ने हरियाणा स्थित मेडेन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा निर्मित चार सिरप के लिए अलर्ट जारी किया। जिसके पीने पर AKI बनने और मौत होने की बात कही गई थी।

बाद में, द गाम्बिया नेशनल असेंबली में एक रिपोर्ट में कहा गया, "सक्षम समिति आश्वस्त है कि मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड दोषी है और उसे दूषित दवाओं के निर्यात के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए जो कम से कम 70 बच्चों की मौत से जुड़ी थीं।

दुनिया से और खबरें
मेडेन ने आरोपों से इनकार किया। सोनीपत में इसकी निर्माण इकाई भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा बंद कर दी गई थी।

भारत ने कहा कि मौतों और भारतीय सिरप के बीच संबंध स्थापित करने के लिए गाम्बिया या डब्ल्यूएचओ द्वारा पर्याप्त सबूत उपलब्ध नहीं कराए गए। भारत ने कहा था कि दवा के नमूने भारतीय दवा नियामक द्वारा मानक गुणवत्ता वाले पाए गए थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें