loader

जी20ः क्या चीन जी20 का माहौल बिगाड़ सकता है, बाइडेन के आने की पुष्टि

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि यह चीन को तय करना है कि वह नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में क्या भूमिका निभाता है, और इस बात पर जोर दिया कि यदि बीजिंग इसमें आना चाहता है और "माहौल बिगाड़ने वाला" बनना चाहता है, तो यह विकल्प उसके लिए उपलब्ध है।

पीटीआई के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन मंगलवार को व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में जी20 शिखर सम्मेलन पर भारत-चीन सीमा तनाव के प्रभाव पर सवाल का जवाब दे रहे थे।
ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा, "जहां तक ​​भारत और चीन के बीच तनाव (जी20) शिखर सम्मेलन को प्रभावित करने का सवाल है - यह वास्तव में चीन पर निर्भर है। अगर चीन इसमें आना चाहता है और बिगाड़ने वाले की भूमिका निभाना चाहता है, तो निश्चित रूप से, यह विकल्प उनके लिए उपलब्ध है।"
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुलिवन ने कहा- “मुझे लगता है कि अध्यक्ष, भारत, उन्हें वह करने के लिए प्रोत्साहित करेगा जो यूएस और हर अन्य सदस्य चाहेगा कि चीन जलवायु पर रचनात्मक तरीके से बात करे। बहुपक्षीय विकास, बैंक सुधार, ऋण राहत, प्रौद्योगिकी पर बात करे। वो जियोपोलिटकल (भूराजनीतिक) सवालों को किनारे रखकर वास्तव में समस्या-समाधान और विकासशील देशों के लिए काम करने पर ध्यान केंद्रित करें।
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस हफ्ते नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे और प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधान मंत्री ली कियांग करेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की थी और इस हाई-प्रोफाइल बैठक को सफल बनाने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने की बीजिंग की इच्छा व्यक्त की।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत सरकार के निमंत्रण पर, स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।
जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सुलिवन ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन स्पष्ट करेंगे कि यूएस वास्तविक प्रगति की उम्मीद करता है। वह स्पष्ट करेंगे कि हमें बिना किसी अपवाद के सभी G20 सदस्यों को रचनात्मक होना चाहिए। हम जलवायु से लेकर स्वास्थ्य से लेकर डिजिटल प्रौद्योगिकी तक अन्य प्रमुख प्राथमिकताओं पर भी प्रगति कर रहे हैं, जिसमें अधिक समावेशी डिजिटल परिवर्तन और एआई विकास के लिए एक जिम्मेदार रास्ता और नजरिए के संबंध में प्रतिबद्धताएं शामिल हैं।”
उन्होंने कहा कि “इसके अलावा, हम उस प्रगति पर प्रकाश डालेंगे जो हम ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट के लिए साझेदारी पर कर रहे हैं, या जिसे हम पीजीआई कहते हैं। हमारे पास कुछ घोषणाएँ हैं जिनसे हम उत्साहित हैं। अब, हम जानते हैं कि इस बात पर लगातार ध्यान दिया जाएगा कि जी20 रूस के अवैध और यूक्रेन में चल रहे युद्ध से कैसे निपटता है।'' 
आ रहे हैं बाइडेनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आने-न आने को लेकर चल रही कयासबाजी खत्म हो गई है। बाइडेन 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे क्योंकि उनका दोबारा कोविड-19 परीक्षण नेगेटिव आया है, व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है। शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन के लिए गुरुवार को भारत रवाना होंगे और शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- गुरुवार को, राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली जाएंगे। शुक्रवार को, राष्ट्रपति बिडेन प्रधान मंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे" और शनिवार और रविवार को, वह जी20 के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे। 

दुनिया से और खबरें

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि अपनी भारत यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति बाइडेन कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। उन्हें (बाइडेन) किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं हो रहा है, जहां तक ​है ​वो हर एहतियाती कदम उठा रहे हैं, क्योंकि राष्ट्रपति कल प्रथम महिला (जिल बाइडेन) के साथ थे। वह होटल के अंदर और लोगों सम्मेलन में मास्क पहने रहेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि अभी अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके साथ दिल्ली जाने वाले अन्य सभी यात्रियों का दोबारा कोविड परीक्षण होगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें