loader

ट्रंप को हटाने की माँग कर रहे हैं उनके ही कैबिनेट के लोग

राष्टपति डोनल्ड ट्रंप के मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों ने 20 जनवरी को उनके कार्यकाल ख़त्म होने के पहले ही उन्हें पद से हटाने की माँग की है। उन्होंने कहा है कि वे इसके लिए अमेरिकी संविधान के अनुच्छेद 25 का इस्तेमाल करेंगे। यह पहला मौका है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति को पद से हटाने की माँग उनकी कैबिनेट के ही सदस्य कर रहे हैं। 

ट्रंप को हटाने की अपील

सीएनएन.कॉम ने ख़बर दी है कि ट्रंप कैबिनेट के कुछ सदस्यों के अलावा सदन की न्यायिक कमेटी (हाउस ज्यूडिशियरी कमिटी) ने भी उप राष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की है कि वे अनुच्छेद 25 का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति को पद से हटा दें। 

न्यायिक कमिटी ने एक बयान में कहा है,

"बिल्कुल ताज़ा वीडियो देखने से भी यह साफ हो जाता है कि राष्ट्रपति ट्रंप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, वे अभी भी चुनाव नतीजों को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं।"


हाउस ज्यूडिशियरी कमिटी के बयान का अंश

बयान में इसके आगे कहा गया है, "हिंसा भड़का कर चुनाव नतीजों को उलटने की राष्ट्रपति ट्रंप की मंशा से उनके स्तर का पता चलता है। इसी तरह हालिया ट्वीट में उन्होंने दावा किया है कि चुनाव चुरा लिया गया है, हालांकि उनके ट्वीट् को डिलीट कर दिया गया है।" 

कैबिनेट की बैठक

अमेरिकी समाचार संस्था सीएनएन.कॉम ने कहा है कि कुछ सदस्यों की माँग पर कैबिनेट की बैठक चल रही है, जिसमें इस मुद्दे पर बहस हो रही है। लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कैबिनेट के कितने सदस्य इस प्रस्ताव के पक्ष में हैं। 

भारतीय समय के अनुसार बुधवार की रात ट्रंप के समर्थक संसद के परिसर कैपिटॉल हिल में घुस गए और तोड़फोड़ की। उन लोगों ने सड़क पर प्रदर्शन के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा की ओर गोलियाँ चलाईं, जिसमें एक आदमी की मौत हो गई। इस आधार पर ही ट्रंप को पद से हटाने की माँग की जा रही है। 

ख़ास ख़बरें

कांग्रेस की बैठक

इसके पहले अमेरिकी संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को चुनौती दी। अलग-अलग राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष होने की पुष्टि किए जाने के बावजूद रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने इसे नहीं माना। उन्होंने इस पर बहस और मत विभाजन की माँग की। 

बता दें कि अमेरिकी संविधान के मुताबिक, प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ़ रिप्रेज़ेन्टेटिव्स) और सीनेट की संयुक्त बैठक में हर राज्य के इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्य चुनाव नतीजों की पुष्टि करते हैं और इसके बाद जीते गए उम्मीदवार को जीत का सर्टिफिकेट दिया जाता है। लेकिन यदि कोई सदस्य इससे असहमत होता है तो वह इस पर बहस और मतदान की माँग कर सकता है। उप राष्ट्रपति इस बैठक का संचालन कर सर्टिफिकेट देता है।

donald trump cabinet members want impeachment  - Satya Hindi

रिपब्लिकन सीनेटर ने किया ट्रंप का विरोध

जैसा कि पहले से अनुमान था, रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने इस पर बहस की माँग की। सिर्फ दो राज्यों के चुनाव नतीजों को स्वीकार किया गया और डोनल्ड ट्रंप के पक्ष में 12 इलेक्टोरल वोट गिने गए, इन दोनों ही राज्यों में ट्रंप की जीत हुई थी। इसके बाद एरिज़ोना का नंबर आया।

एरिज़ोना इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्य ने भी कहा कि वहाँ चुनाव में कोई अनियमितता नहीं हुई है, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने इसे खारिज कर दिया और मत विभाजन की माँग की। संयुक्त सदन की बैठक रोक दी गई और दोनों सदनों की अलग-अलग बैठक शुरू हुई, जिसमें इस पर बहस शुरू। 

एरिज़ोना पर बहस का दिलचस्प पहलू यह रहा कि ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के वरिष्ठ सदस्य सीनेटर मिच मैकॉनल ने इस प्रस्ताव का विरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि इस तरह चुनाव नतीजों को खारिज किया जाता रहा तो लोगों का विश्वास चुनाव प्रक्रिया से ही उठ जाएगा और यह लोकतंत्र के लिए बुरा साबित होगा। 

इसी तरह रिपब्लिक सीनेटर स्टीव डेन्स और जेम्स लैंकफ़ोर्ड ने भी कहा कि वे इसके ख़िलाफ़ हैं, वे यह मानते हैं कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने चुनाव जीत लिया है। उन दोनों ने कहा कि वे बाइडन को जीत का सर्टिफिकेट दिए जाने के पक्ष में है।

एरिज़ोना में ट्रंप की हार

लेकिन दूसरे रिपब्लिकन सदस्य सीनेटर टेड क्रूज़ ने बहस में भाग लेते हुए कहा कि चुनाव में धाँधली हुई, बहुत से वैध वोट नहीं गिए गए और दूसरे तरह की अनियमितताएं की गईं। 

सीएनएन ने ख़बर दी है कि कांग्रेस की संयुक्त बैठक में एरिज़ोना पर बहस के बाद मत विभाजन हुआ, जिसमें बाइडन को सर्टिफिकेट देने का विरोध करना वाला प्रस्ताव गिर पड़ा। ज़्यादातर सदस्यों ने इसके ख़िलाफ़ मतदान किया, जिसमें रिपब्लिकन सदस्य भी हैं। 

प्रतिनिधि सभा यानी हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव्स में चुनाव नतीजों को चुनौती देने वाले प्रस्ताव के पक्ष में 105 और उसके ख़िलाफ़ 256 वोट पड़े हैं। प्रस्ताव के ख़िलाफ़ वोट देने वालों में रिपब्लिकन सदस्य भी हैं। रिपब्लिकन पार्टी के 68 सदस्यों ने प्रस्ताव के ख़िलाफ़ मतदान किया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें