loader

क्या गिरफ्तार होंगे इमरान खान, सड़क पर उतरे समर्थक

पड़ोसी मुल्क़ पाकिस्तान में एक बार फिर सियासत चरम पर है। मुल्क़ के पूर्व वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान के खिलाफ इसलामाबाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और माना जा रहा है कि इमरान की गिरफ्तारी हो सकती है। 

गिरफ्तारी की आशंका पर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं। रविवार रात भर लाहौर से लेकर फैसलाबाद और इसलामाबाद से लेकर कराची और मुल्क़ के दीगर इलाकों में इमरान खान के समर्थक सड़क पर उतरे। 

हालात को संभालने के लिए पुलिस के तमाम बड़े अफसर भी मैदान में हैं। इमरान खान की लीगल टीम गिरफ्तारी से बचने के लिए अदालत का रुख करने की तैयारी में है। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि इमरान खान की हुकूमत के गिरने के बाद से ही पीटीआई पूरे पाकिस्तान में बड़ी-बड़ी रैलियां कर रही है। इन रैलियों में इमरान खान अमेरिका के इशारे पर उनकी हुकूमत को गिराने की साजिश का आरोप लगाते हैं और शहबाज शरीफ की सरकार को इम्पोर्टेड हुकूमत बताते हैं। वह अपनी रैलियों में शहबाज शरीफ के साथ ही नवाज शरीफ पर भी हमला बोलते हैं। 

जल्द चुनाव की मांग 

इमरान की मांग है कि मुल्क़ के अंदर जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं। इमरान खान अपनी तमाम तकरीरों में न्यायपालिका से लेकर सरकार और कई बार फौज को भी निशाने पर ले चुके हैं। 

इमरान खान के समर्थकों ने मुल्क़ की शहबाज शरीफ सरकार को चेताया है कि अगर इमरान को गिरफ्तार किया गया तो मुल्क़ के अंदर भूचाल आ जाएगा।

याद दिलाना होगा कि इस साल अप्रैल में इमरान खान को वज़ीर-ए-आज़म की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी और उनकी जगह पर शहबाज शरीफ मुल्क़ के नए वज़ीर-ए-आज़म बने थे। इसलामाबाद में इमरान खान के घर के बाहर जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था है। 

former PM Imran Khan may arrest  - Satya Hindi
इमरान खान के खिलाफ एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने एक जज और पुलिस के 2 बड़े अफसरों को इसलामाबाद में एक रैली के दौरान धमकाया है। 
इसलामाबाद में रविवार को एक रैली के दौरान खान ने कहा था, “इसलामाबाद के आईजी और डीआईजी को हम नहीं छोड़ेंगे और उनके ऊपर मुकदमा करेंगे और मजिस्ट्रेट साहिबा आप भी तैयार हो जाएं आपके ऊपर भी हम एक्शन लेंगे।”

तकरीरों के लाइव प्रसारण पर रोक

इससे पहले पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इदारे पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी ने सभी टीवी चैनलों से कहा था कि इमरान की तकरीरों का लाइव प्रसारण न करें। अथॉरिटी ने कहा था कि इमरान खान की तकरीरों की रिकॉर्डिंग को ही टीवी चैनलों पर चलाया जा सकता है। 

former PM Imran Khan may arrest  - Satya Hindi
इस इदारे ने कहा था कि पीटीआई के चेयरमैन इमरान खान अपनी तकरीर और बयानों में लगातार मुल्क़ के बड़े इदारों के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं और लोगों को भड़काने वाली बयानबाजी कर रहे हैं। इससे मुल्क़ के अंदर कानून और व्यवस्था की स्थिति को खतरा पैदा हो सकता है।
दुनिया से और खबरें
पाकिस्तान के गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने रविवार को कहा कि इमरान खान लगातार फौज और दूसरे इदारों को निशाना बना रहे हैं। जबकि पीटीआई ने दावा किया है कि उनके द्वारा सोशल मीडिया पर लाइव की जा रही इमरान खान की तकरीरों को रोका जा रहा है।
कप्तान रहते हुए पाकिस्तान को विश्वकप में जीत दिला चुके इमरान खान की पाकिस्तान में जबरदस्त लोकप्रियता है।

कुछ दिन पहले इमरान खान के करीबी शाहबाज गिल के खिलाफ इसलामाबाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया था और इसके बाद से ही इमरान खान बेहद नाराज थे। लाइव प्रसारण पर रोक लगाए जाने के बाद इमरान खान बुरी तरह भड़क गए और उन्होंने शहबाज शरीफ सरकार और तमाम दूसरे बड़े लोगों पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। 

इमरान खान पीटीआई के कार्यकर्ताओं के बड़े हुजूम के साथ मई के महीने में इसलामाबाद पहुंचे थे और तब उन्होंने सरकार से जल्द से जल्द नए चुनाव कराने की मांग की थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें