loader

ग़ज़ा युद्धविराम फिर से आगे बढ़ाया गया, और बंधक होंगे रिहा

ग़ज़ा में इज़राइल और हमास के बीच युद्धविराम फिर से आगे बढ़ गया है। स्थानीय समय के अनुसार सुबह सात बजे युद्धविराम की अवधि ख़त्म होने से कुछ देर पहले ही युद्धविराम को आगे बढ़ाने पर सहमति बनी। अब तक कई बार इसको आगे बढ़ाया जा चुका है। 24 नवंबर को पहली बार चार दिनों के लिए युद्धविराम का समझौता लागू हुआ था। उसके बाद से इसे बढ़ाया जाता रहा है।

इज़राइल रक्षा बल यानी आईडीएफ ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ग़ज़ा में संघर्ष विराम तब तक जारी रहेगा जब तक कि और अधिक बंधकों को मुक्त करने के लिए कोई समझौता नहीं हो जाता। यह बयान सुबह 7 बजे युद्धविराम ख़त्म होने से कुछ मिनट पहले आया। आईडीएफ़ ने कहा कि बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के लिए युद्धविराम जारी रहेगा।

समझौते के तहत हमास को प्रति दिन कम से कम 10 बंधकों को रिहा करने की ज़रूरत होगी। बदले में इज़राइल भी प्रत्येक 10 बंधकों के लिए 30 फ़िलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा।

इज़राइल के पीएमओ ने कहा है कि सूची में बंधकों के परिवार के सदस्यों को अपडेट कर दिया गया है कि उनके प्रियजनों को गुरुवार शाम को रिहा किया जाएगा। कतर के विदेश मंत्रालय ने इज़राइल और हमास के बीच युद्धविराम के एक दिन के विस्तार की पुष्टि करते हुए कहा कि यह पिछले छह दिनों की शर्तों के तहत ही होगा।

ताज़ा ख़बरें
यह समझौता इज़राइल की युद्ध कैबिनेट द्वारा युद्धविराम को आगे बढ़ाने की संभावना पर विचार करने के लिए बुधवार रात को विशेष सत्र बुलाए जाने के कुछ ही घंटों बाद आया। क़तर ने भी एक बयान में संघर्षविराम के विस्तार की पुष्टि की और कहा कि ग़ज़ा में स्थायी युद्धविराम तक पहुंचने के प्रयास चल रहे हैं। 
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बुधवार रात वार्ता के लिए इज़राइल पहुँचने के साथ ही अधिक बंधकों की रिहाई और ग़ज़ा में अतिरिक्त सहायता की अनुमति देने के लिए युद्धविराम को बढ़ाने का दबाव था।

इजराइली अधिकारियों के अनुसार, संघर्षविराम ने उस लड़ाई पर अस्थायी रोक लगा दी है जो 7 अक्टूबर को शुरू हुई थी। तब हमास ने सीमा पार करके इजराइल में घुसपैठ की थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और क़रीब 240 लोगों का अपहरण कर लिया था।

हमास के अधिकारियों के अनुसार, ग़ज़ा में इज़राइल के हवाई और ज़मीनी अभियान में क़रीब 15,000 लोग मारे गए। ग़ज़ा का बड़ा हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया है। 

दुनिया से और ख़बरें

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षामंत्री योव गैलेंट और मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने युद्धविराम को बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए देर रात और गुरुवार तक मुलाकात की। एक वरिष्ठ इज़राइली अधिकारी ने भी पहले पत्रकारों से पुष्टि की थी कि इज़राइली, अमेरिकी, मिस्र और कतरी प्रतिनिधि बुधवार रात संघर्ष विराम को बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए कतर में थे।

अस्थायी युद्धविराम समझौते के तहत बुधवार तक ग़ज़ा में हमास की कैद से 97 नागरिकों को रिहा किया गया है: 73 इजराइली, 23 थाई नागरिक और 1 फिलिपिनो। इज़राइल का अनुमान है कि लगभग 145 बंधकों - जिनमें 15 महिलाएं और बच्चे शामिल हैं - को अब ग़ज़ा में रखा जा रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें