loader
फोटो साभार: ट्विटर/@BurstBites/वीडियो ग्रैब

पहली बार ग़ज़ा से विदेशी नागरिकों के लिए रफ़ाह क्रॉसिंग खुली

इज़राइल हमास युद्ध शुरू होने के बाद ग़ज़ा में फँसे विदेशी नागरिक पहली बार बुधवार को निकाले गए। इसके लिए ग़ज़ा से मिस्र में जाने के लिए रफ़ाह क्रॉसिंग को खोला गया। विदेशी पासपोर्ट धारकों को उस क्रॉसिंग के माध्यम से मिस्र में जाने दिया गया। 

तीन सप्ताह पहले इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद पहली बार कतर द्वारा अमेरिका के साथ समन्वय में मिस्र, इज़राइल और हमास के बीच एक समझौते से यह सहमति बनी।

ताज़ा ख़बरें

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह तुरंत साफ़ नहीं है कि मिस्र के साथ ग़ज़ा की दक्षिणी सीमा पर रफ़ाह के माध्यम से कितने लोग निकलने में कामयाब रहे। घटनास्थल के लाइव फुटेज में लोगों की भीड़ को टर्मिनल के फिलिस्तीनी हिस्से में प्रवेश करते हुए देखा गया।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार विदेशी सरकारों का कहना है कि 44 देशों के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र निकायों सहित 28 एजेंसियों के पासपोर्ट धारक ग़ज़ा पट्टी में रह रहे हैं। 7 अक्टूबर के हमास हमलों की प्रतिक्रिया में हुए इज़राइली बमबारी को 2.4 मिलियन लोगों ने तीन सप्ताह से अधिक समय से झेला है।

इजराइल द्वारा पूरी तरह नाकेबंदी किए जाने के बाद ग़ज़ा क्षेत्र में भोजन, पानी और बिजली की भयावह कमी का सामना करना पड़ा है। रिपोर्टों में कहा गया है कि हमास के हमले में क़रीब 1400 इज़राइली मारे गए, जबकि ग़ज़ा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बमबारी में 8,500 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं।
इसके अलावा मिस्र ने गंभीर रूप से बीमार या घायल फिलिस्तीनियों को चिकित्सा उपचार देने का प्रयास शुरू किया है। अत्यंत ज़रूरी सहायता के 200 से अधिक ट्रक मिस्र से ग़ज़ा में प्रवेश कर चुके हैं, लेकिन अब तक किसी भी व्यक्ति को प्रभावित क्षेत्र से भागने की अनुमति नहीं दी गई थी।
बता दें कि क्रॉसिंग खोलने का निर्णय ग़ज़ा में सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर इजराइली हमले के कुछ घंटों बाद आया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उस हमले में कम से कम 50 लोग मारे गए। 
दुनिया से और ख़बरें

शरणार्थी शिविर पर बमबारी के कुछ घंटों बाद आज एक बार फिर ग़ज़ा में इंटरनेट और संचार सेवाएँ बाधित कर दी गईं। मिस्र ने मंगलवार को विदेश मंत्रालय के एक बयान में जबालिया शिविर पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की और नागरिकों को निशाना बनाने वाले इन अंधाधुंध हमलों के खिलाफ चेतावनी दी।

इज़राइल ने कहा है कि हमास के एक वरिष्ठ नेता और नागरिक घरों में स्थापित एक कमांड सेंटर और एक भूमिगत सुरंग नेटवर्क को निशाना बनाया गया। इजराइली जमीनी सेना ग़ज़ा शहर में हमास पर लगातार हमला कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें