loader

ब्रिटेन के लेस्टर में कैसे हो गया हिंदू-मुसलिम तनाव?

ब्रिटेन के लेस्टरशायर शहर में हिंदुओं और मुसलिमों के बीच तनाव फैल गया है। यह मुद्दा इतना बड़ा हो गया है कि पुलिस को दखल देना पड़ा है और कम से कम 15 लोगों को गिरफ़्तार किया गया। पुलिस ने कहा है कि वे सभी पुलिस हिरासत में हैं।

लेस्टरशायर पुलिस ने एक बयान में कहा, 'शांति बहाल करने के लिए तितर-बितर करने और रोकने और तलाशी के अधिकार का इस्तेमाल किया गया।' इस मामले में पुलिस ने एक ट्वीट में आज के ताज़ा हालात को बताते हुए शांति बनाए रखने का समर्थन करने वालों को धन्यवाद दिया है।

कहा जा रहा है कि लेस्टर में मौजूदा तनाव का माहौल काफ़ी दिनों से अंदर ही अंदर बन रहा था। 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद लेस्टर शहर में तनाव बढ़ गया था। तब से अब तक ऐसी ही गड़बड़ी के कई मामलों में पुलिस ने कहा कि 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

तनाव का ताजा घटनाक्रम शहर में शनिवार को एक अनधिकृत विरोध मार्च आयोजित करने के बाद घटा। हिंदू और मुसलमान समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए।

ताज़ा ख़बरें

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में पुलिस दो जगहों पर भीड़ को रोकने की कोशिश करती हुई दिखती है। उस वीडियो में काँच की बोतलें फेंकी गईं। कुछ लोग लाठी-डंडे लिए भी देखे गए।

अशोक स्वेन ने ट्वीट किया है, "इंग्लैंड के लेस्टर में दंगे जारी हैं। घोर हिंदू दक्षिणपंथी समूह 'जय श्री राम' के नारे लगा रहे हैं और सड़कों पर मुसलमानों पर हमला कर रहे हैं।"

लेस्टर के पूर्वी हिस्से में बेलग्रेव रोड के एक स्थानीय माजिद फ्रीमैन ने द गार्जियन को बताया, 'वे बोतलें और हर तरह की चीजें फेंक रहे थे। वे हमारी मस्जिदों के सामने से आ रहे थे, समुदाय पर ताना मार रहे थे और लोगों को बेवजह पीट रहे थे।'

फ्रीमैन ने कहा कि इसके जवाब में युवा मुसलमानों ने भी एक मार्च निकाला। उन्होंने कहा, "उन्हे ऐसा लगता है कि 'हम पुलिस पर भरोसा नहीं कर सकते, हम खुद अपने समुदाय की रक्षा करने जा रहे हैं'।"

एक राष्ट्रीय हिंदू संगठन की पूर्व अध्यक्ष के रूप में जानी जाने वाली दृष्टि मे ने द गार्डियन के हवाले से कहा है कि हालिया अशांति अभूतपूर्व थी लेकिन यह हिंदू थे जिन्हें निशाना बनाया और परेशान किया जा रहा था। 

दुनिया से और ख़बरें

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक़ लेस्टर स्थित फेडरेशन ऑफ़ मुस्लिम ऑर्गेनाइजेशन के एक नेता सुलेमान नागदी ने कहा कि कुछ बहुत ही असंतुष्ट युवक शहर में तबाही मचा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हमने सड़कों पर जो देखा वह बहुत ही चिंताजनक है। ...भारत और पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद से समुदाय में समस्याएँ रही हैं...। हमें शांत रहने की ज़रूरत है- अव्यवस्था को रोकना होगा और इसे अभी रोकना होगा।'

'द गार्जियन' की रिपोर्ट के अनुसार, शहर के हिंदू और जैन मंदिरों के नेताओं ने कहा कि वे शनिवार के अनधिकृत मार्च के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए पुलिस के साथ काम कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि लेस्टर में मुस्लिम समुदाय, हिंदू और जैन मंदिरों और सामुदायिक संगठनों के नेताओं ने शनिवार को मार्च के कारण की तह तक जाने के लिए काम करने का वादा किया है।

ख़ास ख़बरें

लेस्टरशायर पुलिस ने रविवार को कहा कि उन्हें शहर के नॉर्थ इविंगटन इलाक़े में युवकों के जमा होने की सूचना मिली थी।

पुलिस ने कहा, 'अधिकारियों ने उनसे बात की और समुदायों को नुक़सान और अशांति को कम करने के लिए एक अस्थायी पुलिस घेरा बनाने सहित कई क़दम उठाए।' इसने कहा है कि हम लेस्टर में हिंसा, अव्यवस्था या धमकी को बर्दाश्त नहीं करेंगे और शांति व बातचीत का आह्वान करना जारी रखेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें