loader
यूएस के गुरुद्वारे में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू।

यूएस के गुरुद्वारे में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू के साथ 'बदसलूकी'

यूएस में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में हिक्सविले गुरुद्वारे के दौरे के दौरान कथित तौर पर खालिस्तान समर्थक तत्वों के एक समूह ने घेर लिया। संधू गुरुपर्व के मौके पर गुरुद्वारे में मत्था टेकने गए थे।
एक वीडियो में कथित तौर पर संधू को भीड़ से भिड़ते हुए देखा जा सकता है, जो भारत द्वारा नामित आतंकवादियों हरदीप सिंह निज्जर और गुरपतवंत सिंह पन्नू के बारे में बोल रहे थे।
ताजा ख़बरें
सोशल मीडिया एक्स (ट्विटर) पर कथित वीडियो साझा करते हुए, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने लिखा, “खालिस्तानियों ने गुरपतवंत (एसएफजे) की हत्या की असफल साजिश और खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान में उनकी भूमिका के लिए भारतीय राजदूत @SandhuT आधारहीन सवालों से घेरने की कोशिश की।”
भाजपा नेता ने कहा, “न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में खालिस्तान समर्थकों का नेतृत्व करने वाले हिम्मत सिंह ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के लिए राजदूत संधू पर भी आरोप लगाया, जो सरे गुरुद्वारे के अध्यक्ष और खालिस्तान जनमत संग्रह के कनाडाई चैप्टर के समन्वयक थे।”
भारतीय राजदूत को अपने वाहन में परिसर से बाहर निकलते देखा जा सकता है, जबकि एक प्रदर्शनकारी ने गुरुद्वारे के बाहर खालिस्तानी झंडा लहराया। 
बाद में, अपने साथ हुई धक्का-मुक्की का जिक्र किए बिना, संधू ने ट्वीट किया, “गुरपर्व ​​मनाने के लिए लॉन्ग आइलैंड के गुरु नानक दरबार में अफगानिस्तान सहित स्थानीय संगत के साथ शामिल होने का सौभाग्य मिला- कीर्तन सुना, गुरु नानक के एकजुटता के शाश्वत संदेश के बारे में बात की। एकता और समानता, लंगर खाया और सभी के लिए आशीर्वाद मांगा।''
अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में खालिस्तानी समर्थकों की गतिविधियों में वृद्धि हुई है। भारत-कनाडाई समुदाय खालिस्तान समर्थकों का सामना कर रहा है। हाल ही में सरे शहर में लक्ष्मी नारायण मंदिर में तोड़फोड़ की गई और एक कांसुलर शिविर का विरोध किया गया था।
सरे में मंदिर के अधिकारियों के अनुसार रविवार को खालिस्तान समर्थक विरोध प्रदर्शन में लगभग 200 प्रदर्शनकारियों को अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस ने बुलाया था। यह प्रदर्शन तीन घंटे तक चलता रहा। मंदिर में घुसने का भारतीय मूल के हिन्दुओं ने विरोध भी किया।दोनों समूह मंदिर के सामने सड़क पर भी आमने-सामने हो गए क्योंकि सरे पुलिस ने उन्हें अलग रखने के लिए लगभग 20 कर्मियों को तैनात किया था। प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस ने हिंदू समुदाय को हरदीप सिंह निज्जर के हत्यारों को "प्रायोजित करना बंद करने" की चेतावनी दी है। बता दें कि अलगाववादी निज्जर की इस साल 18 जून को सरे में हत्या कर दी गई थी। कनाडा सरकार ने आशंका जताई थी कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंट हैं। इसका भारत ने जबरदस्त विरोध किया। इस मुद्दे पर दोनों देशों के संबंध अभी तक खराब हैं।

दुनिया से और खबरें
जुलाई में खालिस्तान चरमपंथियों के एक समूह ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर आगजनी की थी। घटना की जांच शुरू होने के बाद, भारत ने मामले के संबंध में पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) के तहत हमले के संदिग्धों के संबंध में अमेरिकी अधिकारियों से सबूत का अनुरोध किया था। मार्च में एक अलग घटना में, सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध खालिस्तानी तत्वों ने हमला किया था। घटना के बाद, भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका के समक्ष अपना "कड़ा विरोध" दर्ज कराया था और "ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उचित उपाय" करने का आह्वान किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें