loader

यूएस-इजराइल के निशाने पर अब ईरान, सीरिया में जनरल को मारा, इराक में हमले

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने सोमवार को इराक में ईरान समर्थित संगठनों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तीन साइटों पर हमले किए। ईरान समर्थित इन संगठनों के हमले में उत्तरी इराक में ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों के घायल होने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर जवाबी कार्रवाई का आदेश दिया था, जिसके बाद ये हमले किए गए।

ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, "अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में कातेब हिजबुल्लाह और संबद्ध समूहों के तीन ठिकानों पर आवश्यक हमले किए।" बाइडेन, जो कैंप डेविड में क्रिसमस की छुट्टियां बिता रहे हैं, को सोमवार को हमले के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने पेंटागन को प्रतिक्रिया करने का आदेश दिया।

ताजा ख़बरें

अमेरिका ने पूरे क्षेत्र में अपने प्रॉक्सी समूहों के नेटवर्क द्वारा बढ़ती हिंसा के लिए ईरान को दोषी ठहराया है, जिसने हमास की फंडिंग और प्रशिक्षित किया है। इसमें लाल सागर में कमर्शल और सैन्य जहाजों पर यमन के हूती के हमले भी शामिल हैं।

सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास उपनगर जैनबिया में सोमवार को इजराइली हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी जनरल रजी मूसवी की मौत हो गई। ईरानी तस्नीम समाचार एजेंसी के अनुसार, यह इलाका सैयदा जैनब के रोजे के पास है। रजी मूसवी ईरान और सीरिया के बीच सैन्य गठबंधन के बीच तालमेल का काम देख रहे थे। इज़राइल का मानना ​​​​है कि जनरल रजी मूसवी लेबनान के हिजबुल्लाह लड़ाका समूह सहित क्षेत्र में अन्य संगठनों को हथियार आपूर्ति करने के तेहरान के प्रयासों में भारी रूप से शामिल थे।

ईरानी अधिकारियों और क्षेत्र में सहयोगी लड़ाकों के समूहों ने जनरल रजी मूसवी की हत्या का बदला लेने की कसम खाई है। लेकिन जगह और समय सीमा तय नहीं की गई है। लेबनान-इज़राइल सीमा पर हिज़्बुल्लाह और इज़राइल के बीच झड़पें भी तेज़ होती जा रही हैं, जिसमें सीमा पार से मिसाइलों, हवाई हमलों और गोलाबारी हो रही है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कसम खाई कि इज़राइल "निश्चित रूप से इस अपराध की कीमत चुकाएगा। बिना किसी संदेह के, यह कार्रवाई क्षेत्र में ज़ायोनी शासन की हताशा, असहायता और अक्षमता का एक और संकेत है।" टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि इज़राइल रक्षा बलों के शीर्ष प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सोमवार शाम को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस घटना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

इस बीच, मिस्र के दो सुरक्षा सूत्रों ने सोमवार को रॉयटर्स को बताया कि हमास ने मिस्र के उस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है जिसमें स्थायी युद्धविराम के बदले में गाजा पट्टी में सत्ता छोड़ने की बात कही गई थी। हमास ने 7 अक्टूबर को पकड़े गए अधिक बंधकों की संभावित रिहाई के अलावा किसी भी रियायत की पेशकश को खारिज कर दिया। 

इजराइली लोगों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के यरुशलम स्थित आवास के बाहर फिर से प्रदर्शन किया। इनमें वो लोग ज्यादा हैं, जिनके परिवारों के या रिश्तेदार बतौर बंधक हमास के कब्जे में है। प्रदर्शनकारियों ने गजा में अमन-चैन कायम करने और अमेरिका के प्रभाव से बाहर निकलने के नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जब तक इजराइल अमेरिका के चंगुल से नहीं निकलेगा, तब तक गजा में शांति नहीं होगी।


इजराइल के ताजा हमले में मध्य गाजा में कम से कम 68 लोग मारे गए। एपी के अनुसार, एक अस्पताल के पास परेशानहाल फिलिस्तीनियों को एक बच्चे सहित मृतकों को ले जाते देखा गया। यह हमला अल-बलाह के पूर्व में मगज़ी शरणार्थी शिविर पर हमले के बाद हुआ बड़ा हमला है। अस्पताल के शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, 68 मौतों में कम से कम 12 महिलाएं और सात बच्चे शामिल हैं। 
दुनिया से और खबरें
इजराइल हमास युद्ध ने पूरे गजा को तबाह कर दिया है। लगभग 20,400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और क्षेत्र के करीब 25 लाख लोग विस्थापित हो गए। यह युद्ध 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास के हमले के बाद शुरू हुआ था, जिसमें 1,200 इजराइली मारे गए और 240 को बंधक बना लिया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें