loader

इजराइल-हमास युद्धविराम बढ़ाने पर पॉजिटिव, औपचारिक ऐलान बाकी

हमास युद्धविराम बढ़ाने पर राजी है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी सकारात्मक रुख दिखाया है। लेकिन अभी दोनों पक्षों की ओर से औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है। अल जजीरा चैनल के मुताबिक मिस्र, कतर और संयुक्त राज्य अमेरिका चार दिवसीय संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। गजा में इजराइली सेना को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा- "हमें कोई नहीं रोक सकता।'' हालांकि नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा है कि वह हर 10 बंदियों की रिहाई के बदले युद्धविराम को एक दिन के लिए बढ़ा सकते हैं। यानी हमास जब तक रोजाना दस बंधक छोड़ता रहेगा, इजराइल युद्धविराम बढ़ाता रहेगा। 

इजराइली मीडिया के मुताबिक हमास ने कहा है कि वह अस्थायी युद्धविराम के बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है। मौजूदा युद्ध विराम सोमवार रात को खत्म होने वाला है। इज़राइल और हमास के बीच कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते में यह भी व्यवस्था की गई है कि दोनों पक्ष प्रारंभिक 50 बंधकों के बाद रिहा किए गए प्रत्येक 10 बंधकों के लिए एक अतिरिक्त दिन के लिए युद्धविराम को बढ़ाने पर सहमत हो सकते हैं। बदले में, इज़राइल प्रत्येक के लिए तीन के अनुपात में अधिक कैदियों को रिहा करेगा। इससे पहले हमास के एक सूत्र ने एएफपी को बताया था कि हम संघर्ष विराम को 2-4 दिनों के लिए बढ़ाने में दिलचस्पी रखते हैं। 

ताजा ख़बरें

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब तक कैदियों को रिहा किया जा रहा है तब तक युद्धविराम जारी रहेगा। बाइडेन को उम्मीद है कि हमास और अधिक अमेरिकियों को रिहा करेगा, हालांकि उनके पास पुख्ता खबर नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने "दो-राज्य समाधान" की भी वकालत की, जिसमें कहा गया कि इजराइल और फिलिस्तीनी दोनों के लोगों की दीर्घकालिक सुरक्षा की गारंटी देने का यही एकमात्र तरीका है।

रविवार को हमास द्वारा चार वर्षीय अमेरिकी लड़की सहित गजा में रखे गए 17 बंधकों को रिहा करने के बाद बाइडेन मीडिया से बात कर रहे थे। बाइडेन ने कहा कि चार साल की बंधक अबीगैल एडन ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमले के दौरान हमास लड़ाकों द्वारा अपने माता-पिता को मारते हुए देखा था और तब से उसे पकड़ कर रखा गया था।
बाइडेन ने कहा, "बच्ची ने जो सहा वह अकल्पनीय है। दो दिन पहले, अबीगैल चार साल की हो गई। उसने वह जन्मदिन और आखिरी 50 दिन हमास द्वारा बंधक बनाकर बिताए। आज वह एक बार फिर आज़ाद है। हम तब तक काम करते रहेंगे जब तक कि हर बंधक अपने प्रियजनों को वापस नहीं मिल जाता।'' बाइडेन ने कहा कि अमेरिका लगातार दबाव बना रहा है कि और अमेरिकियों को रिहा किया जाए। और हम तब तक काम करना बंद नहीं करेंगे जब तक कि हर बंधक वापस नहीं आ जाता।
गजा के भविष्य पर बाइडेन ने कहा, “दो-राज्य समाधान ही इजराइली और फिलिस्तीनी लोगों की दीर्घकालिक सुरक्षा की गारंटी देने का एकमात्र तरीका है। इसके जरिए इजराइली और फिलिस्तीनी समान रूप से स्वतंत्रता और सम्मान के साथ रह सकेंगे। हम इस लक्ष्य की दिशा में काम करना नहीं छोड़ेंगे।”
बाइडेन ने कहा, "युद्धविराम को सोमवार से आगे जारी रखना हमारा लक्ष्य है - ताकि हम और अधिक बंधकों को बाहर आते देख सकें और जरूरतमंदों को अधिक मानवीय राहत पहुंचा सकें।"
बाइडेन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 7 अक्टूबर से पहले की स्थिति में वापस नहीं जाना है। इसका अर्थ है कि जब संकट खत्म हो जाएगा, तो अवश्य ही कोई कार्रवाई होगी। आगे क्या होगा, यह हमें पता होना चाहिए।
दो-राज्य समाधान क्या हैः इसमें इज़राइल के साथ-साथ फ़िलिस्तीनियों के लिए एक स्वतंत्र राज्य की स्थापना का आह्वान किया गया है। अमेरिका इसका दशकों से समर्थन करता रहा है। यह इजराइल-फिलिस्तीनी संघर्ष को हल करने के लिए प्राथमिक प्रस्तावित ढांचा रहा है। हालाँकि, विफल शांति वार्ता, तार्किक प्रश्न, विस्तारित इज़राइली बस्तियाँ, फ़िलिस्तीनी हमले और बार-बार होने वाली झड़पों ने इसे वास्तविकता बनने से रोक दिया है। पिछले कुछ वर्षों में दो-राज्य समाधान को लेकर फिलिस्तीन और इजराइल दोनों ने ही बहुत उत्साह नहीं दिखाया।
हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला करके इस इलाके की पूरी राजनीति बदल दी थी। इस हमले में इजराइल में 1,200 लोग मारे गए। हमास ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया। उसी दिन इजराइल ने भी फिलिस्तीन के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया, जिसमें अभी तक 14,800 फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं, जिनमें बच्चे और महिलाएं सबसे ज्यादा है। बहरहाल, चार दिवसीय संघर्ष विराम पिछले सात हफ्तों की लड़ाई में पहला पड़ाव है। संघर्ष विराम का मंगलवार को आखिरी दिन है। इज़राइल ने गजा में हमास को नष्ट करने, क्षेत्र पर बमबारी करने और उत्तरी इलाके में जमीनी हमले शुरू करने की कसम खाई है। 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को गजा पट्टी के अंदर सुरक्षा बलों से मुलाकात की। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने बंधकों की रिहाई के बारे में बाइडेन से बात की, उन्होंने कहा कि वह अस्थायी संघर्षविराम बढ़ाने का स्वागत करेंगे यदि इसका मतलब है कि प्रत्येक अतिरिक्त दिन 10 बंदियों को मुक्त किया जाएगा।
दुनिया से और खबरें

हालाँकि नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने बाइडेन से यह भी कहा कि, संघर्ष विराम के अंत में, "हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी ताकत के साथ लौटेंगे: हमास का खात्मा, यह सुनिश्चित करना कि गजा अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाए; और निश्चित रूप से सभी की रिहाई। लेकिन अगर हर दिन 10 अतिरिक्त बंधकों की रिहाई की सुविधा मिलती है तो वह संघर्ष विराम को बढ़ाने का स्वागत करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें