loader

बंधकों की मदद की चीख को इज़राइली सैनिकों ने हमास का हमला समझा था

इज़राइली सैनिकों ने आख़िर ग़ज़ा में बंधकों को कैसे गोली मार दी थी? इसको लेकर सैन्य जाँच में स्थिति साफ़ की गई है। गुरुवार को प्रकाशित एक सैन्य जांच में कहा गया है कि इजराइली सैनिकों ने मदद के लिए पुकार को नजरअंदाज कर दिया था जब वे गलती से कुछ दिन पहले गजा की एक इमारत में घुस गए और तीन बंधकों को मार डाला।

जांच में कहा गया है कि सैनिकों ने 10 दिसंबर को हिब्रू में 'बंधकों' को चिल्लाते हुए भी सुना था, लेकिन इसे हमास के गुर्गों द्वारा उन्हें घात लगाकर हमले करने के लिए लुभाने का आतंकवादियों का प्रयास समझा गया। इसमें कहा गया है कि यह मानते हुए कि इमारत विस्फोटकों से भरी हुई है, सैनिक बाहर निकल गए और भागने की कोशिश कर रहे पांच हमास कार्यकर्ताओं को मार डाला।

ताज़ा ख़बरें

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार जांच में कहा गया है कि इसके बाद शायद बंधक भी इमारत से भाग गए और 15 दिसंबर को इजराइली सैनिकों ने ग़लती से उन्हें ख़तरा समझकर उन्हें गोली मार दी। दो की तुरंत मौत हो गई। जाँच में कहा गया कि तीसरा बंधक भाग गया और उसकी पहचान करने के लिए सैनिकों को गोली चलाने का आदेश दिया गया।

मदद की चीखें और 'वे मुझ पर गोली चला रहे हैं' सुनकर इजराइली कमांडरों ने जीवित बंधक को सैनिकों की ओर बढ़ने के लिए कहा। लेकिन पास के टैंक के शोर के कारण आदेश नहीं सुनने वाले दो सैनिकों ने उसे गोली मार दी। तीनों बंधक बिना शर्ट के थे और एक के हाथ में सफेद झंडा था।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार बयान में कहा गया है कि सेना प्रमुख जनरल हर्ज़ी हलेवी ने मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने के अत्यधिक महत्व पर जोर दिया है। उन्होंने कहा, 'ऐसी स्थिति में जहां कोई तत्काल खतरा नहीं है और पहचान स्पष्ट दुश्मन की नहीं है, मौका देखते हुए गोली चलाने से पहले एक पल की जांच करने की जरूरत है।'
गजा शहर के शेजैया इलाके में इजराइली सैनिकों के पास पहुंचने पर तीन बंधकों की हत्या ने इजराइलियों को हिलाकर रख दिया।

जाँच में पाया गया कि भीषण लड़ाई के दौरान ऐसी कोई खुफिया जानकारी नहीं थी जो यह दर्शाती हो कि बंधकों को उन इमारतों में रखा जा रहा था जहां सैनिकों को भारी गोलीबारी का सामना करना पड़े।

सेना ने कहा कि फुटेज से पता चलता है कि बंधकों ने अपनी शर्ट उतार दी थी और उनमें से एक सफेद झंडा लहरा रहा था, लेकिन उनके शवों की जांच के बाद ही उनकी पहचान बंधक के रूप में की गई। हलेवी ने कहा, 'आईडीएफ इस घटना में बंधकों को छुड़ाने के अपने मिशन में विफल रहा। कमांड की पूरी श्रृंखला इस कठिन घटना के लिए ज़िम्मेदार मानती है, इस परिणाम पर पछतावा करती है, और तीन बंधकों के परिवारों के दुःख में भागीदार है।'

दुनिया से और ख़बरें

बता दें कि नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान 110 अन्य की रिहाई के बाद गजा में रह गए 100 से अधिक बंधकों की रिहाई के लिए समझौता करने के लिए इजराइली सरकार पर दबाव बढ़ रहा है। संघर्ष विराम के दौरान हमास ने इजराइली जेलों में बंद फिलिस्तीनी महिलाओं और किशोरों की रिहाई के बदले में गज़ा में बंद 100 से अधिक महिलाओं, बच्चों और विदेशियों को रिहा कर दिया।

इजराइली आंकड़ों के आधार पर इजराइल में 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के दौरान लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था, क़रीब 1,140 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। क्षेत्र की हमास सरकार का कहना है कि युद्ध में कम से कम 21,320 लोग मारे गए हैं, जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें