loader

दूसरा हमलाः इजराइली टैंक इस बार पूर्वी गजा में घुसे, हमले के बाद लौटे

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) का कहना है कि रात में गजा पट्टी में सेना और टैंकों ने दूसरी सीमित घुसपैठ की। इस दौरान हमास के ठिकानों पर हमला किया गया। सेना के अनुसार, पूर्वी गजा शहर में शुजैय्या के पास छापामार पैदल सेना, फाइटर इंजीनियरिंग और बख्तरबंद ने इस कार्रवाई में हिस्सा लिया। टैंक और आर्मी की टुकड़ी को इजराइली वायु सेना के ड्रोन और लड़ाकू हेलीकॉप्टर आसमान से कवर दे रहे थे।

आईडीएफ का कहना है कि हमास के कई सदस्यों पर भी सेना ने हमला किया। कई घंटों के बाद सभी इज़रायली सेनाएँ और टैंक उस क्षेत्र को छोड़कर वापस चली आईं। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

ताजा ख़बरें
यह ऑपरेशन की लगातार दूसरी रात है जब आईडीएफ बल पूर्ण जमीनी हमले से पहले गजा पट्टी में कुछ देर के लिए दाखिल हुए। हालांकि पश्चिमी मीडिया ने आशंका जताई थी कि पहले सीमित हमले का असर देखने के बाद इजराइल शुक्रवार को पूर्ण जमीनी हमला कर सकता है।
पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञ अपनी त्वरित टिप्पणियों में कह रहे हैं कि शायद इजराइली सेना ने अपनी रणनीति बदल दी है और वो सीमित जमीनी हमलों के सहारे गजा में घुसपैठ करना चाहता है। पहला सीमित जमीनी हमला बुधवार रात को उत्तरी गजा की सीमा पर किया गया था। दूसरा हमला गुरुवार रात को पूर्वी गजा में किया गया। आईडीएफ की ओर से हमास के ठिकानों को नष्ट करने की बात कही गई है लेकिन इस संबंध में कोई पुख्ता जानकारी किसी अन्य मीडिया सोर्स ने पुष्ट नहीं की है। पैदल सेना और टैंक से अगर भारी नुकसान होता तो कम से कम अल जजीरा उसको जरूर रिपोर्ट करता। आईडीएफ ने गुरुवार के सीमित हमले में किसी के हताहत होने की बात नहीं कही है।
इजराइल के दोनों सीमित जमीनी हमलों के बारे में हमास ने भी कोई बयान जारी नहीं किया है। हमास की टॉप लीडरशिप ने एक संक्षित टिप्पणी में सिर्फ यही कहा था कि लड़ाई अभी शुरू नहीं हुई है। 
बहरहाल, युद्ध के ताजा मोर्चे से सबसे ताजा खबर इजराइल के दावों की है। उधर, अमेरिका ने इराक में अपने जवानों पर ड्रोन हमले का जवाब सीरिया में गोलीबारी करके दिया है। अमेरिका ने कहा कि सीरिया में उन ठिकानों को निशाना बनाया गया, जिनका इस्तेमाल ईरान समर्थित संगठन कर रहे थे। अमेरिका ने अपने 900 सैनिक भी मिडिल ईस्ट में भेजे हैं। उन्हें भी अमेरिकी हितों की रक्षा के लिए भेजा गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें