loader

जापान में एक दिन में 155 भूकंप के झटके, सुनामी टली, पीएम ने कहा-अनगिनत मौतें

जापान में नए साल के दिन आए बड़े भूकंप में जीवित बचे लोगों को ढूंढने के लिए जापानी बचाव दल मंगलवार को बड़े पैमाने पर अभियान चला रहा है। अब जो तस्वीरें और वीडियो आ रहे हैं वो दहलाने वाले हैं। होन्शू के मुख्य द्वीप पर इशिकावा प्रान्त में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप से एक मीटर ऊंची सुनामी लहरें उठीं, इमारतें गिर गईं, एक बड़े बंदरगाह में आग लग गई और सड़कें टूट गईं। मंगलवार को जैसे ही  उजाला नजर आया, इशिकावा में विनाश ही विनाश नजर आया। इमारतों से मंगलवार को भी सुलगते देखा जा सकता है। सड़कें क्रैक हो गई हैं। घर समतल हो गए और मछली पकड़ने वाली नावें डूब गईं या बह गईं।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने आपदा बैठक के बाद कहा, "बहुत बड़े नुकसान की पुष्टि की गई है, जिसमें कई लोगों की मौत, इमारत ढहना और आग शामिल है। हमें पीड़ितों की तलाश और बचाव के लिए बड़े पैमाने पर राहत कार्य में जुटना होगा।"

पुलिस ने कहा कि छह लोग मारे गए हैं, हालांकि मृतकों की संख्या बढ़ना लगभग तय है। क्योदो समाचार एजेंसी ने बताया कि 13 लोगों की मौत हो गई, जिनमें बुरी तरह प्रभावित वाजिमा बंदरगाह के सात लोग शामिल हैं। हवाई समाचार फ़ुटेज में बंदरगाह पर भीषण आग से हुई तबाही दिखाई गई, जहाँ एक सात मंजिला इमारत ढह गई। स्थानीय बिजली सप्लाई एजेंसी ने कहा कि इस क्षेत्र में लगभग 45,000 घरों में बिजली नहीं थी, जिससे रात भर तापमान काफी नीचे चला गया। कई शहर पानी के बिना थे।

ताजा ख़बरें
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.5 थी। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इसे 7.6 मापा, और कहा कि यह 155 में सबसे अधिक था। मंगलवार तड़के भी कई तेज़ झटके महसूस किए गए, जिनमें से एक झटका 5.6 प्रतिशत का था। 

जापान में हालांकि मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं लेकिन मंगलवार को सुनामी के सभी खतरे के संदेश वापस ले लिए गए। सोमवार को वाजिमा में कम से कम 1.2 मीटर (चार फीट) ऊंची लहरें उठीं, और अन्य जगहों पर छोटी सुनामी की सूचना मिली थी। सोशल मीडिया पर मौजूद तस्वीरों में इशिकावा में सोमवार को कारों और घरों को हिलते हुए और भयभीत लोगों को दुकानों और रेलवे स्टेशनों पर दुबके हुए दिखाया गया है। मकान ढह गए और सड़कों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गईं।


टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि वाजिमा में एक ढही हुई बड़ी व्यावसायिक इमारत के नीचे अग्निशमन कर्मियों की एक टीम रेंगती हुई पहुंची। उन्हें बिजली की आरी से लकड़ी के बड़े बीम काटते देखा गया, ताकि फंसे लोगों को घरों से निकाला जा सके। एक स्थानीय बुजुर्ग व्यक्ति ने एनएचके चैनल को बताया, "ऐसे झटके थे जो मैंने पहले कभी अनुभव नहीं किए थे। मेरे घर के अंदर, यह बहुत भयानक था... मैं अभी भी जीवित हूं। शायद मुझे उसी से संतुष्ट रहना होगा।" वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि वाजिमा में आग ने घरों की एक कतार को अपनी चपेट में ले लिया, लोगों को अंधेरे में निकाला गया, कुछ कंबल के साथ और अन्य बच्चों को लेकर।

वाजिमा अग्निशमन विभाग के एक ड्यूटी अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को भी बचाव अनुरोधों और नुकसान की रिपोर्ट मिल रही है। अग्निशमन और आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, कुल 62,000 लोगों को निकालने का आदेश दिया गया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लगभग 1,000 लोग एक सैन्य अड्डे पर रह रहे हैं।

रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा ने कहा कि 1,000 सैन्यकर्मी इस क्षेत्र में जाने की तैयारी कर रहे हैं, जबकि 8,500 अन्य लोग तैयार हैं। नुकसान का सर्वेक्षण करने के लिए लगभग 20 सैन्य विमान भेजे गए।

सोमवार को आए भूकंप ने लगभग 300 किलोमीटर दूर राजधानी टोक्यो के अपार्टमेंटों को हिलाकर रख दिया, जहां एक सार्वजनिक नववर्ष शुभकामना कार्यक्रम, जिसमें सम्राट नारुहितो और उनके परिवार के सदस्य शामिल होने वाले थे, रद्द कर दिया गया। जापान के सड़क संचालक ने कहा कि भूकंप के केंद्र के आसपास कई प्रमुख राजमार्ग बंद कर दिए गए और टोक्यो से बुलेट ट्रेन सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं। 

जापान में हर साल सैकड़ों भूकंप आते हैं और अधिकांश भूकंपों से कोई नुकसान नहीं होता। देश में यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम हैं कि इमारतें तेज़ भूकंपों का सामना कर सकें और नियमित रूप से इमरजेंसी ड्रिल आयोजित की जाती है।

दुनिया से और खबरें
हालांकि जापान में इससे बड़ा भूकंप भी आ चुका है। मार्च 2011 में पूर्वोत्तर जापान में समुद्र के नीचे आए 9.0 तीव्रता के भीषण भूकंप की यादें लोगों के दिमाग में ताजा हैं। उस भूकंप के बाद सुनामी आई थी और लगभग 18,500 लोग मारे गए या लापता हो गए थे। 2011 की सुनामी ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में तीन रिएक्टरों को भी नष्ट कर दिया था, जिससे जापान की युद्ध के बाद की सबसे खराब आपदा और चेरनोबिल के बाद सबसे गंभीर परमाणु दुर्घटना हुई थी। उसका असर अभी भी महसूस किया जाता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें