loader
हमले के समय केपीओ के हालात।

कराची पुलिस ऑफिस पर हमले के पीछे कौन, 9 मारे गए

कराची में शुक्रवार शाम को कराची पुलिस ऑफिस (केपीओ) पर पुलिस जैकेट पहने लोगों ने हमला कर दिया। इन लोगों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की और दफ्तर में आग लगा दी। इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने पोजिशन ले ली और जवाबी फायरिंग में 5 लोगों को मार डाला। पुलिस के भी चार लोगों की मौत हुई है। इस हमले में 19 लोग जख्मी भी हुए हैं। केपीओ में कराची एरिया के आईजी और उनका स्टाफ बैठता है।

Karachi police office attack:  who is behind this, 9 killed - Satya Hindi
कराची पर हमले के समय का दृश्य।
हालांकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। लेकिन सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने डॉन अखबार से कहा- मैं चाहता हूं हमले के पीछे साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया जाए। अब यह साफ हो गया कि यह एक आतंकी हमला था। कराची पुलिस के आईजी दफ्तर की सफाई और स्थिति सामान्य बनाने का काम देर रात तक चलता रहा।

ताजा ख़बरें
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि दोनों तरफ से गोलीबारी में दो पुलिस कांस्टेबल, एक रेंजर्स कर्मी और एक नागरिक सहित चार अन्य लोग भी मारे गए और 19 घायल हुए हैं।

आतंकियों ने करीब चार घंटे तक इमारत को घेरे रखा। घटनास्थल के वीडियो में कई राउंड गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है। एक वीडियो में उस पल को भी दिखाया गया है जब इमारत के अंदर विस्फोट हुआ था।
सिंध सरकार के प्रवक्ता मुर्तजा वहाब ने ट्विटर पर कहा कि वह इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कराची पुलिस कार्यालय (केपीओ) की इमारत को खाली करा लिया गया है। उन्होंने कहा, तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि दो पुलिसकर्मियों, रेंजरों के कर्मियों और एक नागरिक सहित चार अन्य लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, उग्रवादियों की संख्या कम से कम आठ थी। उन्होंने हथगोले और स्वचालित बंदूकों का इस्तेमाल किया। हमले के बाद कराची पुलिस और पाकिस्तान रेंजर्स ने इलाके की घेराबंदी कर दी। पुलिस को दो कार भी मिलीं जिनके दरवाजे खुले थे, एक इमारत के पीछे के प्रवेश द्वार पर और एक सामने की तरफ। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, डीआईजी दक्षिण इरफान बलूच ने कहा कि आतंकवादी शुक्रवार शाम करीब 7.10 बजे आए। बलूच ने कहा कि बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक उपकरणों और आतंकवादियों के आत्मघाती जैकेटों की जांच के लिए दोनों कारों की तलाशी ली थी।
पुलिस प्रमुख दफ्तर के बगल में स्थित सदर पुलिस स्टेशन भी हमले की चपेट में आ गया था। “एसएचओ, पीआई खालिद हुसैन मेमन ने कहा कि एक अज्ञात शख्स ने कराची पुलिस कार्यालय के पास सदर पुलिस स्टेशन पर हमला किया। सदर पुलिस स्टेशन ने एक बयान में कहा, हर जगह गोलीबारी चल रही है।
दुनिया से और खबरें

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पिछले साल नवंबर में टीटीपी और सरकार के बीच युद्धविराम समझौते के टूटने के बाद से आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों और यहां तक ​​कि देश के विभिन्न हिस्सों में मस्जिदों और बाजारों पर भी हमले तेज कर दिए हैं, लेकिन कराची में कुछ समय से ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें