loader

लॉस एंजिल्स में चीनी नव वर्ष पार्टी के बाद गोलीबारी से 10 की मौत

लॉस एंजिल्स में लूनर न्यू ईयर सेलिब्रेशन यानी चीनी नव वर्ष समारोह के बाद एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इसकी गोली लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। लॉस एंजिल्स काउंटी के पुलिस विभाग के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि मोंटेरे पार्क में गारवे एवेन्यू पर गोलीबारी हुई। हाल के वर्षों में अमेरिका में अक्सर ऐसी मास शूटिंग की घटनाएँ सामने आती रही हैं।

एपी की रिपोर्ट के अनुसार लॉस एंजिल्स काउंटी शेरिफ यानी पुलिस विभाग के सार्जेंट बॉब बोस ने कहा है कि गोलीबारी करने वाला हत्यारा एक पुरुष था। हालाँकि गोलीबारी करने वाले को पकड़ा नहीं जा सका है। पुलिस का कहना है कि वह उसकी गिरफ़्तारी के प्रयास कर रही है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए फुटेज में आपातकालीन कर्मचारियों द्वारा घायल लोगों को स्ट्रेचर पर एंबुलेंस में ले जाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में दिखता है कि गोलीबारी की जगह- एक डांस क्लब- के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात हैं। लॉस एंजिल्स टाइम्स ने ख़बर दी है कि घटनास्थल के पास एक सीफूड रेस्तरां के मालिक सेउंग वोन चोई ने कहा कि तीन लोग उनके रेस्तरां में घुस गए थे और उन्हें दरवाजा बंद करने के लिए कहा था। अखबार ने मालिक को यह कहते हुए उद्धृत किया कि शरण लेने वाले तीन लोगों ने उसे बताया कि इलाके में एक मशीनगन लिए बदमाश है।

ताज़ा ख़बरें

मोंटेरे पार्क इलाक़े में क़रीब 61,000 लोग रहते हैं। उनमें से अधिकांश एशियाई या एशियाई अमेरिकी हैं। 

बता दें कि अमेरिका में मास शूटिंग की इस तरह की घटनाएँ लगातार होती रही हैं। अभी कुछ दिन पहले ही ख़बर आई थी कि कैलिफोर्निया में गोलीबारी के दौरान 6 महीने के बच्चे समेत 6 लोग मारे गए थे। हालांकि पुलिस अधिकारी ने कैलिफोर्निया के गोशेन में एक घर में हुए हमले को टारगेट किया गया हमला बताया था। पुलिस ने कहा था कि यह अचानक हुआ हमला नहीं था। यह एक परिवार को टारगेट करके किया गया था। 

पिछले साल नवंबर में वर्जीनिया में ऐसे हमले में ही 10 लोग मारे गए थे। तब एक वॉलमार्ट स्टोर में अंधाधुंध फायरिंग हुई थी। पुलिस ने बताया था कि गोलियां चलाने वाले शख्स की भी मौत हो गई थी। घटना के बाद स्टोर के आसपास हड़कंप मच गया और लोग रोते बिलखते हुए यहां वहां भागते रहे। जब यह घटना हुई उस दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारी भी वॉलमार्ट स्टोर के अंदर थे। 

दुनिया से और ख़बरें
गन वायलेंस आर्काइव वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में गन हिंसा एक बड़ी समस्या है, जिसमें पिछले साल 647 सामूहिक गोलीबारी देखी गई थी। ये ऐसी घटनाएँ हैं जिनमें चार या अधिक लोगों को गोली मारने या मारे जाने की घटना हुई।

अमेरिका में बार-बार होने वाली गन शूटिंग की हिंसा पर लगाम लगाने के लिए इस साल जून में राष्ट्रपति जो बाइडन ने गन वायलेंस बिल यानी बंदूक हिंसा विधेयक पर हस्ताक्षर किए थे। 

ख़ास ख़बरें

बता दें कि अमेरिका में गन खरीदना बेहद आसान है और इसे भी गन हिंसा बढ़ने की एक बड़ी वजह बताया जाता है। हालाँकि, ऐसी हिंसा के लिए अन्य कारणों में मानसिक स्वास्थ्य, तनाव जैसे कारण भी अहम हैं। अमेरिका में 1791 में लोगों को बंदूक रखने का अधिकार दिया गया था। 

अमेरिका के संविधान में कहा गया है कि आज़ादी बनाए रखने के लिए हथियार रखना नागरिकों का अधिकार है। लेकिन हथियार खरीदने के लिए बेहद आसान नियम क़ानूनों की वजह से हाल में मास शूटिंग की घटनाएँ बढ़ीं। इन घटनाओं के बढ़ने के बाद गन खरीदने के नियमों को कड़े करने की मांग उठने लगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें