loader

ओमिक्रॉन: उड़ान प्रतिबंधों में दी गई ढील की समीक्षा हो- मोदी

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर दुनिया के साथ ही भारत में भी चिंता बढ़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इसे लेकर एक अहम बैठक ली है। इसमें कोरोना  के नए वैरिएंट को लेकर बने हालात और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गई है। 

WHO ने इस वैरिएंट को ओमिक्रॉन नाम दिया है। दक्षिण अफ्रीका के बाद ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बोत्सवाना, हांगकांग, इजराइल और बेल्जियम में भी मिल चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने अफ़सरों को सलाह दी है कि वे अंतराष्ट्रीय उड़ान को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने के लिए बनाई गई योजना की समीक्षा करें। बता दें कि भारत सरकार ने 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने का फ़ैसला किया है। लेकिन इस नए वैरिएंट के ख़तरे को देखते हुए 14 देशों के साथ हवाई सेवाएं सीमित भी कर दी हैं। 

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले लोगों पर नज़र रखने की ज़रूरत है और उनके कोरोना टेस्ट भी किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन देशों से इस नए वैरिएंट के आने का ख़तरा है, वहां से आने वाले लोगों पर विशेष ध्यान दिया जाए। 

प्रधानमंत्री ने वायरस को रोकने के लिए उठाए जाने वाले क़दमों की सक्रियता बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इस दौरान कोरोना से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का भी पालन किया जाना चाहिए। 

बैठक में कैबिनेट सचिव, स्वास्थ्य सचिव, कोविड टास्क फ़ोर्स के प्रमुख भी मौजूद रहे। 

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने शनिवार को कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से विमान के जरिये मुंबई आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसके सैंपल को जीनोम सीक्वेन्सिंग के लिए भेजा जाएगा।

केजरीवाल ने की अपील 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि जिन देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले मिले हैं, उन देशों से आने वाली उड़ानों को रोक दिया जाए। केजरीवाल ने कहा है कि बहुत मुश्किलों के बाद हमारा देश कोरोना से निकल पाया है और हमें इस नए वैरिएंट को भारत में पहुंचने से रोकने के लिए सारे ज़रूरी क़दम उठाने चाहिए। 

इस नए वैरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि यह अपने आपको कई बार बदल सकता है। यह वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था।

दक्षिण अफ्रीका की सरकार का कहना है कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक़ यह नया वैरिएंट ज़्यादा संक्रामक है। लेकिन कई देशों की ओर से विमान सेवाओं पर प्रतिबंध लगाए जाने को उसने ग़लत बताया है। ब्रिटेन, जर्मनी, इजरायल और इटली ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। 

भारत में अभी कोई मामला नहीं

हालांकि भारत में इसका कोई मामला अभी सामने नहीं आया है। लेकिन कुछ जगहों पर संक्रमण तेज़ी से फैला है। इनमें कर्नाटक के धारवाड़ में स्थित एसडीएम मेडिकल कॉलेज भी शामिल है। यहां एक फ्रेशर पार्टी हुई थी, जिसके बाद कॉलेज के स्टूडेंट और स्टाफ़ में से 182 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह देहरादून में 11 आईएफ़एस अफ़सर और छह अन्य लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। 

दुनिया से और ख़बरें
यूरोपीय संघ के प्रमुख ने कहा है कि जिन देशों में कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामले मिले हैं, वहां से हवाई सेवाओं को रोक दिया जाना चाहिए। बता दें कि बीते दिनों में रूस और यूरोप के कई देशों में कोरोना का संक्रमण तेज़ी से फैला है और हालात भयावह हुए हैं। उसके बाद इस नए स्ट्रैन ओमिक्रॉन के आने से एक बार फिर खौफ़ का माहौल बन रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें