loader
शहबाज शरीफ

पाकिस्तान चुनावः शरीफ और भुट्टो में समझौता, इमरान को भी दावत

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के उप चेयरमैन आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि पीपीपी पीएमएल-एन, एमक्यूएम-पी और अन्य के साथ गठबंधन सरकार बनाएगी। लेकिन जरदारी ने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को भी नई सरकार के गठन से पहले राजनीतिक सुलह की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह घटनाक्रम महत्वपूर्ण है। क्योंकि इमरान खान का पार्टी को साफ निर्देश है कि वो नवाज शरीफ की पार्टी और जरदारी की पार्टी से कोई तालमेल नहीं करे।

इससे पहले मंगलवार को हुए घटनाक्रम में नवाज शरीफ ने अपने भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री मनोनीत किया है, जबकि बेटी मरियम नवाज को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। पीएमएल-एन के नेताओं का कहना है कि पार्टी को अच्छी जीत न मिलने और जनता का समर्थन नहीं मिलने से नवाज शरीफ पीछे हट गए हैं और अपने भाई और बेटी को आगे कर दिया है। पाकिस्तान सेना शरीफ परिवार के साथ ही तालमेल बनाकर चल रही है। 
ताजा ख़बरें

इस्लामाबाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान राजनीतिक सुलह की आवश्यकता पर जोर देते हुए, जरदारी के अलावा पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ, एमक्यूएम-पी संयोजक डॉ. खालिद मकूल सिद्दीकी, पीएमएल-क्यू सहित पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) के पूर्व नेतृत्व के साथ मौजूद थे। चौधरी शुजात के साथ-साथ इस्तेहकाम-ए-पार्टी (आईपीपी) के अध्यक्ष अब्दुल अलीम खान सहित अन्य लोगों ने कहा कि वह चाहते हैं कि पीटीआई सुलह प्रक्रिया का हिस्सा बने क्योंकि "हर किसी को 'आर्थिक एजेंडे' पर सहमत होना होगा।" यह घटनाक्रम पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी के प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी से हटने की घोषणा के कुछ घंटों बाद सामने आया। पीपीपी अब देश प्रधानमंत्री पद के लिए पीएमएल-एन के उम्मीदवार का समर्थन करेगी।

पाकिस्तान में पीपीपी, पीएमएल-एन और पीटीआई से संबद्ध आजाद उम्मीदवारों सहित कोई भी दल 8 फरवरी के आम चुनावों में नेशनल असेंबली में साधारण बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं हुआ है। पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों के 90 सांसदों से अधिक जीतकर सबसे बड़े समूह के रूप में उभरने के बाद संसद के 336 सदस्यीय निचले सदन में आवश्यक 169 सीटों तक पहुंचने के लिए सभी प्रमुख राजनीतिक हितधारकों द्वारा स्वतंत्र उम्मीदवारों को शामिल करने और गठबंधन बनाने के प्रयास चल रहे हैं। इसमें पीएमएल-एन पीपीपी की 75 और 54 सीटें हैं।
इस्लामाबाद में पीएमएल-क्यू के प्रमुख चौधरी शुजात हुसैन के आवास पर मीडिया से बातचीत में जरदारी ने कहा, "देश को मौजूदा संकटों से बाहर निकालने के लिए हमने गठबंधन सरकार बनाने का फैसला किया है।" प्रधानमंत्री पद के लिए नामांकन से पहले शहबाज शरीफ ने कहा, "चुनाव के दौरान आलोचना का दौर खत्म हो गया है और अब एक नई संसद का गठन होने जा रहा है। हमें अपने देश को आगे ले जाने और अपनी अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण के लिए अपने मतभेदों को खत्म करना होगा।" शहबाज ने कहा कि गठबंधन सहयोगियों के बीच आम सहमति बन गई है।

पंजाब में मरियम को कमान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने कहा है कि पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए उनकी पार्टी की उम्मीदवार होंगी। पंजाब प्रांत में पीएमएल-एन का ही सीएम बनने की प्रबल संभावना है। पार्टी ने पंजाब में बहुमत का दावा किया है। उधर, पीटीआई ने दावा किया है कि पूर्व सत्तारूढ़ दल, अपने संस्थापक इमरान खान के निर्देश पर, केंद्र और पंजाब में अपनी सरकार बनाने के लिए मजलिस-ए-वहदत-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) से हाथ मिलाएगा।

दुनिया से और खबरें
इस्लामाबाद में मीडिया से बात करते हुए पीटीआई प्रवक्ता रऊफ हसन ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा कौमी के साथ किसी भी बातचीत की संभावनाओं से इनकार किया है। मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने पार्टी को खैबर पख्तूनख्वा (केपी) में आरक्षित सीटों पर जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के साथ गठबंधन बनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने खान का संदेश देते हुए कहा, "जो लोग (8 फरवरी) चुनाव में विजयी हुए हैं, उन्हें सरकार बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए क्योंकि यह उनका अधिकार है। हसन ने कहा, "मुझे (खान द्वारा) पीएमएल-एन, एमक्यूएम-पी और पीपीपी को छोड़कर लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए पार्टी के राजनीतिक संघर्ष को जारी रखने के लिए सभी राजनीतिक दलों से संपर्क करने का आदेश दिया गया है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें