loader
नवाज शरीफ

पाकिस्तान चुनावः मिलीजुली सरकार की पेशकश, भुट्टो पार्टी की खास बैठक आज

नवाज शरीफ की पार्टी के सीनियर नेता और पूर्व कानून मंत्री आज़म नज़ीर तरार ने पाकिस्तान में अभी जो राजनीतिक हालात हैं, उसमें मिलीजुली सरकार का ही एकमात्र विकल्प बचता है। उनका इशारा पीपीपी के अलावा अन्य छोटे दलों को भी इस सरकार में शामिल करने की ओर था। लेकिन उन्होंने नाम नहीं लिया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि चुनाव "निष्पक्ष" हुए हैं। पीएमएल-एन नेता ने शरीफ के घर पर पार्टी के शीर्ष नेताओं की एक बैठक के बाद मीडिया से यह बात कही। इस बैठक में भविष्य की कार्रवाई के संबंध में विचार-विमर्श किया गया था। पूर्व मंत्री ने कहा कि पीएमएल-एन ने केंद्र में सरकार बनाने के लिए अपने पूर्व सहयोगियों के साथ परामर्श शुरू कर दिया है।

दूसरी तरफ पीपीपी गठबंधन सरकार की ओर बढ़ रही है। 'राजनीतिक सहयोग पर सहमति' के बाद पीपीपी सोमवार को अहम बैठक में पीएमएल-एन के साथ गठबंधन का प्रस्ताव रख सकती है। ऐसे में केंद्र में यानी नेशनल असेम्बली में शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी की सरकार बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा।
ताजा ख़बरें

पीटीआई की नजर कहां है

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सैद्धांतिक रूप से किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ गठबंधन करने या विलय करने का फैसला किया है। इस बात का खुलासा पीटीआई नेता बैरिस्टर गौहर अली खान ने किया है। डॉन न्यूज से बात करते हुए, पीटीआई नेता ने कहा कि जब वे इस संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं, तो पार्टी निश्चित रूप से संभावित गठबंधन के लिए पीएमएल-एन या पीपीपी से संपर्क नहीं करेगी। लेकिन वो अन्य कौन है, इस पर वो खामोश हैं।

डॉन न्यूज पर गौहर ने कहा- ''हम इन दोनों के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं। सरकार बनाने या उनके साथ मिलकर सरकार बनाने को लेकर किसी से कोई बातचीत नहीं होगी। सरकार बनाने से बेहतर है कि हम विपक्ष में बैठें, लेकिन हमें लगता है कि हमारे पास बहुमत है।'' उन्होंने दोहराया कि यदि उनका जनादेश स्वीकार नहीं किया गया तो पार्टी एक मजबूत विपक्ष बनाएगी। किसी भी विधानसभा में सरकार बनाने के लिए बहुमत का दावा करने की कोशिशों में पीटीआई के लिए आरक्षित सीटों का मुद्दा निश्चित रूप से एक बाधा होगा।

पीटीआई के पास दो विकल्प

एक विकल्प तो जमात-ए-इस्लामी (जेआई) से गठबंधन का हो सकता है। जिसके केपी विधानसभा में तीन सदस्य हैं। दोनों के पास पहले से ही केपी सरकार में सहयोगी के रूप में एक साथ काम करने का कुछ अनुभव भी है जब दोनों ने 2013 में एक सत्तारूढ़ गठबंधन बनाया था। हालांकि, मई 2018 में प्रांतीय सरकार के कार्यकाल के अंत में उस साझेदारी को औपचारिक रूप से भंग कर दिया गया था। पाकिस्तान कानून के मुताबिक निर्दलीय सदस्य को किसी न किसी पार्टी में शामिल होना पड़ेगा या अपनी पार्टी का विलय करना होगा। 

पीटीआई के पास दूसरा विकल्प  मजलिस-ए-वहदतुल मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) के साथ गठबंधन का है। यह उन पार्टियों में से एक है जो काफी समय से पीटीआई के खेमे में हैं। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि MWM ने अल्पसंख्यक उम्मीदवारों की सूची पेश नहीं की है, जबकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है कि उन्होंने महिला उम्मीदवारों की सूची पेश की है या नहीं। लेकिन कुल मिलाकर पीटीआई के साथ उनकी बात बन सकती है। इन्हीं गठबंधनों के आधार पर पीटीआई भी सत्ता की तरफ देख रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें