loader

पाकिस्तान: बुरे फंसे अयाज़, लगे ‘मोदी का यार’ वाले पोस्टर

पाकिस्तान की हुक़ूमत को शायद ये बात बर्दाश्त नहीं कि उसके ख़िलाफ़ कोई ऐसा बयान दिया जाए जो हिंदुस्तान की मोदी सरकार के हक़ में हो। पूर्व स्पीकर सरदार अयाज़ सादिक़ ने भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बयान क्या दिया, इमरान ख़ान सरकार उनके ख़िलाफ़ राजद्रोह का मुक़दमा दर्ज करने की तैयारी में है। अयाज़ को देश का गद्दार भी बताया गया है। 

पहले पढ़िए, अयाज़ सादिक़ का बयान। अयाज़ ने पिछले हफ़्ते पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली में कहा था कि अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद पाकिस्तान के आर्मी चीफ़ जनरल क़मर जावेद बाजवा के पैर कांप रहे थे और उनके माथे पर पसीना था। सादिक़ के मुताबिक़, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने उनसे कहा था कि अभिनंदन को जाने दें क्योंकि रात को 9 बजे हिंदुस्तान हम पर हमला कर रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

अयाज़ के इस बयान को भारत में कुछ न्यूज़ चैनलों ने धुआंधार ढंग से चलाया और यह बताया कि पाकिस्तान में मोदी जी का ख़ौफ़ हाई है। चैनलों ने सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वाले सियासतदानों को भी निशाने पर लिया। लेकिन अगले ही दिन पाकिस्तान के विज्ञान और प्रोद्यौगिकी मंत्री फ़वाद चौधरी ने अयाज़ सादिक़ के बयान को पूरी तरह ग़लत बताया और पुलवामा हमले को इमरान की हुक़ूमत की उपलब्धि बताया। 

अयाज़ को यह बयान भारी पड़ गया है। उनके ख़िलाफ़ उनके निर्वाचन क्षेत्र नेशनल एसेंबली- 129 में पोस्टर लगाए गए हैं। कुछ पोस्टर्स में उन्हें ‘गद्दार-ए-वतन’ बताया गया है। कुछ अन्य पोस्टर्स में लिखा है- ‘अयाज़ सादिक़ मुर्दाबाद’ और ‘मोदी का जो यार है, अयाज सादिक़ गद्दार है।’
इन पोस्टर्स में अयाज़ की अभिनंदन जैसी मूछें बनाकर उनकी तसवीर लगाई गई है और साथ ही हिंदुस्तान के वज़ीर-ए-आज़म नरेंद्र मोदी की भी तसवीर लगी है। सादिक़ को मीर सादिक़, मीर जाफ़र भी लिखा गया है।
Pakistan leader Ayaz Sadiq in trouble - Satya Hindi
Pakistan leader Ayaz Sadiq in trouble - Satya Hindi

इमरान का पलटवार

रविवार को गिलगित-बालटिस्तान पहुंचे इमरान ख़ान ने कहा, ‘मुझे पूरी दुनिया से इस बात के लिए संदेश आए कि पाकिस्तान ने पुलवामा हमले के बाद और आज तक किस तरह का रवैया दिखाया है और सादिक़ कहते हैं कि पाकिस्तान ने डरकर अभिनंदन को छोड़ा।’ इमरान ने कहा कि यही नरेंद्र मोदी के पूरे चुनाव प्रचार का आधार था। 

सादिक़़ के बयान पर जवाब देते हुए पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री एजाज़ शाह ने कहा कि हुक़ूमत इस बात पर विचार कर रही है कि वह अयाज़ सादिक़ के ख़िलाफ़ राजद्रोह का मुक़दमा दर्ज करे। शाह ने कहा कि उनके ख़िलाफ़ कई शिकायतें मिली हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो भारत का समर्थन करते हैं, उनके लिए अच्छा है कि वे अमृतसर चले जाएं। 

अपने सियासी विरोधियों को देशद्रोही का सर्टिफ़िकेट देने की पीएमएल नवाज़ ने मज़म्मत की है। 

अयाज़ पाकिस्तान मुसलिम लीग (नवाज़) के नेता हैं। यह मुल्क़ के साबिक वज़ीर-ए-आज़म नवाज़ शरीफ़ की पार्टी है। नवाज़ की बेटी मरियम नवाज़ की क़यादत में पार्टी ने इन दिनों इमरान की हुकूमत, आर्मी चीफ़ बाजवा और आईएसआई के प्रमुख जनरल फैज़ हमीद के ख़िलाफ़ जंग छेड़ी हुई है।
दुनिया से और ख़बरें

पीडीएम के निशाने पर हैं बाजवा

पाकिस्तान की विपक्षी सियासी जमातों ने हाल ही में पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) नाम से गठबंधन बनाया है और इसकी ओर से देश में जोरदार रैलियां की जा रही हैं। इन रैलियों में नवाज़ शरीफ़ भी वीडियो लिंक के सहारे जुड़ते हैं और जनरल बाजवा और जनरल फ़ैज़ उनके निशाने पर रहते हैं। 

पीडीएम की 25 अक्टूबर को क्वेटा में हुई रैली में नवाज़ शरीफ़ ने कहा था, ‘आज तमाम सवालों के जवाब़ फ़ौज़ को नहीं जनरल क़मर जावेद बाजवा को देने हैं, जनरल फैज़ हमीद (आईएसआई चीफ़) को देने हैं। जनरल बाजवा साहब आपको 2018 के इलेक्शन में पाकिस्तान की तारीख़ की सबसे बड़ी धांधली और अवाम के मेंडेट (जनादेश) की चोरी का हिसाब देना है।’ 

Pakistan leader Ayaz Sadiq in trouble - Satya Hindi
गिलगित-बालटिस्तान पहुंचे इमरान ख़ान।

बाजवा, फ़ैज़ के पक्ष में इमरान

विपक्षी नेताओं को चोर बताते हुए इमरान ख़ान ने कहा कि ये अगर उनके ख़िलाफ़ बोल रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि वे लोग (बाजवा और फ़ैज़) ठीक हैं। इमरान ने कहा कि इससे साबित होता है कि उन्होंने इन पदों पर सही लोगों का चयन किया है। 

इमरान ने कहा कि वे लोग (विपक्ष) अदालतों, आर्मी को ग़लत बता रहे हैं और उनकी कोशिश हुकू़मत को ब्लैकमेल करने की है जिससे उनके ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार की जांच न हो सके।

इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार के नागरिकता संशोधन क़ानून और नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस का भी जिक्र किया और कहा कि ये क़ानून मुसलमानों को निशाना बनाने के लिए बनाए गए हैं। 

इमरान ने मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि वह यहां अशांति पैदा करने की कोशिश कर रही है लेकिन पाकिस्तान की फ़ौज़ ने उसके इरादों को नाकाम कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें