loader
चीफ जस्टिस पाकिस्तान उमर अता बंदियाल, जिन्होंने गुरुवार रात आमराय से फैसला सुनाया

पाकिस्तानः संसद बहाल, इमरान खान को झटका, सभी फैसले पलटे, शनिवार को वोटिंग का आदेश

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार रात को फैसला सुनाया कि प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के लिए नेशनल असेंबली (पाकिस्तानी संसद) के डिप्टी स्पीकर का फैसला असंवैधानिक था। अदालत ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने जिस तरह पीएम इमरान खान के कहने पर नेशनल असेम्बली को भंग किया, वो भी गैर कानूनी है। पाकिस्तानी असेम्बली का सत्र शनिवार को बुलाया जाए।  चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय बेंच और जस्टिस मुनीब अख्तर, जस्टिस जमाल खान मंडोखेल, जस्टिस इजाजुल अहसन और जस्टिस मजहर आलम खान ने आम राय से फैसले की घोषणा की। 

फैसला आने से पहले पीएम इमरान खान ने कहा था कि अदालत का जो भी फैसला आएगा, उन्हें मंजूर होगा। अदालत के निर्देशानुसार कार्यवाही आगे बढ़ेगी।

ख़ास ख़बरें

फैसले से पहले सुनवाई के दौरान जिस तरह चीफ जस्टिस और अन्य जजों की टिप्पणियां आ रही थीं, उससे लगता था कि फैसला इमरान खान सरकार के खिलाफ आएगा।फैसला सुनाने से पहले सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा को तलब किया, जो वॉचडॉग की कानूनी टीम के साथ अदालत पहुंचे। अदालत ने उनसे पूछा कि आम चुनाव कितने दिनों में कराए जा सकते हैं, सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने के लिए आयोग हर वक्त तैयार है। वो तीन महीने में प्रक्रिया पूरी कर सकता  है। लेकिन अभी तमाम सीटों का परिसीमन नहीं हुआ है। अदालत ने पूछा कि परिसीमन कितने दिनों में हो जाएगा, सीईसी ने कहा कि इसमें 8 से 9 महीने लग सकते हैं। पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी के नेशनल असेंबली को भंग करने का निर्णय "अवैध" था। सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को सुबह 10:30 बजे नेशनल असेंबली का सत्र फिर से बुलाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के निष्कर्ष के बिना सत्र को स्थगित नहीं किया जा सकता है।चीफ जस्टिस बंदियाल ने कहा कि डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने 3 अप्रैल को फैसला सुनाया था। 28 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पर नोटिस दिया गया था। फैसले में कहा गया कि सरकार विधानसभा सत्र में किसी भी एमएनए की भागीदारी में हस्तक्षेप नहीं कर सकती। अदालत ने आगे कहा कि मौजूदा आदेश संविधान के अनुच्छेद 63 के तहत कार्यवाही को प्रभावित नहीं करेगा।नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने फैसले के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि अदालत निश्चित रूप से लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरी है।

दुनिया से और खबरें
फैसले सुनाए जाने के समय शहबाज शरीफ और पीपीपी के बिलावल भुट्टो जरदारी के अलावा बड़ी संख्या में वकील, मीडियाकर्मी और राजनेता अदालत में मौजूद थे। मामले में पीपीपी का प्रतिनिधित्व करने वाले एडवोकेट फारूक एच नाइक से मीडिया ने सवाल किया कि वह किस फैसले की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि डिप्टी स्पीकर के फैसले को रद्द कर दिया जाएगा। ऐसा लगता है कि वे (जज) सुझाव देंगे कि चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसलिए उन्हें जारी रखने की अनुमति दी जानी चाहिए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें