loader
पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान तोशाखाना केस में फिर गिरफ्तार

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाना केस से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में अदालत द्वारा तीन साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद शनिवार 5 अगस्त को गिरफ्तार कर लिया गया। इस्लामाबाद की एक ट्रायल कोर्ट ने उन्हें पांच साल के लिए सक्रिय राजनीति में भाग लेने से भी रोक दिया। 

70 वर्षीय इमरान, जो एक क्रिकेट दिग्गज भी हैं, को प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान विदेशी व्यक्तियों से प्राप्त उपहारों को अवैध रूप से बेचने का दोषी पाया गया था। सरकारी अधिकारियों के अनुसार, उपहारों में एक शाही परिवार द्वारा दी गई घड़ियाँ शामिल थीं। आरोप लगाया था कि खान के सहयोगियों ने उन्हें दुबई में बेच दिया था। हालांकि इमरान के पास पहले से ही पैसे की कमी नहीं है। घड़ियां बेचने के आरोप को पाकिस्तान की जनता ने स्वीकार नहीं किया। यह केस तोशाखाना के नाम से मशहूर है। तोशाखाना का मतलब है-सरकारी धरोहर।

ताजा ख़बरें
पाकिस्तान के डॉन अखबार के मुताबिक इस्लामाबाद के जिला और सत्र अदालत के जज हुमायूं दिलावर ने शनिवार को एक आश्चर्यजनक कदम में फैसले की घोषणा की। हालांकि इमरान ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और उनकी कानूनी टीम ने कहा है कि वे जल्द ही अपील दायर करेंगे। उनकी टीम के एक सदस्य ने कहा, "यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि गवाहों को पेश करने का कोई मौका नहीं दिया गया, न ही दलीलें पूरी करने के लिए समय दिया गया।" 

बतौर पीएम इमरान खान की सरकार तब गिर गई थी जब विपक्ष ने पिछले साल उनके खिलाफ अविश्वास मत जीत लिया था। लेकिन इमरान का आरोप है कि इसे पाकिस्तान की सेना की मदद से पारित किया गया था। सेना इस मामले में किसी भी भूमिका से इनकार करती रही है। सेना को निशाना बनाने से राजनीतिक तापमान बढ़ गया है और भ्रष्टाचार के आरोप में मई में उनकी पिछली गिरफ्तारी से देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

डॉन के मुताबिक तोशाखाना केस की सुनवाई सुबह 8:30 बजे शुरू हुई छी। जज ने इमरान के वकीलों की अनुपस्थिति पर बार-बार नाराजगी व्यक्त की। हालाँकि, उन्होंने बचाव पक्ष के वकील को अदालत में पेश होने के लिए कई मौके दिए।

आख़िरकार दोपहर 12:30 बजे एएसडीजे दिलावर ने फैसला सुनाया। लगभग 29 मिनट बाद इमरान की गिरफ्तारी की खबरें सामने आईं।

पिछले उदाहरणों के विपरीत, जहां ज़मान पार्क की सुरक्षा आमतौर पर पार्टी समर्थकों द्वारा की जाती थी, इमरान को आज बिना किसी बड़े प्रतिरोध के हिरासत में ले लिया गया। इमरान की पार्टी पीटीआई ने भी एक ट्वीट में इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि पार्टी प्रमुख ने गिरफ्तारी का विरोध नहीं किया।

दुनिया से और खबरें
पीटीआई अध्यक्ष की शनिवार की गिरफ्तारी 9 मई को उनकी पहली गिरफ्तारी के लगभग तीन महीने बाद हुई है जब उन्हें अल-कादिर ट्रस्ट मामले में इस्लामाबाद में हाईकोर्ट परिसर से हिरासत में लिया गया था। उस दिन इमरान की गिरफ्तारी के कारण व्यापक हिंसा हुई और महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला हुआ, जिसके आधार पर राज्य ने उनकी पार्टी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें