loader

पाकिस्तान में भयंकर बिजली संकट, कराची, लाहौर प्रभावित

पाकिस्तान के तमाम शहर बिना बिजली के जूझ रहे हैं। राजधानी इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, रावलपिंडी के अलावा तमाम इलाके भयंकर बिजली संकट का सामना कर रहे हैं। पाकिस्तान के अखबार द डॉन और टीवी चैनल जिओ न्यूज के मुताबिक सोमवार सुबह 7.34 (पाकिस्तानी समय) बिजली अचानक गुल हो गई, सारे ग्रिड बैठ गए। पाकिस्तान पहले से ही आटे की किल्लत और बढ़ती महंगाई से जूझ रहा है। वहां राजनीतिक संकट भी चल रहा है। कुल मिलाकर भारत का पड़ोसी मुल्क इस समय चौतरफा समस्याओं से घिरा हुआ है।

पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि बहुत बड़ी खराबी आ गई है। जिसकी वजह से बिजली चली गई है। कंपनी ने ट्वीट किया, सिस्टम मेंटेनेंस का काम तेजी से चल रहा है। हालांकि जिओ न्यूज को ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने बताया कि ये ब्रेकडाउन बहुत बड़ा नहीं है। लेकिन मंत्री के दावों के विपरीत तमाम शहर भयानक बिजली संकट का सामना कर रहे हैं।

ताजा ख़बरें

ये है वजह

मंत्री दस्तगीर का कहना है कि सर्दियों में, बिजली की मांग देश भर में कम हो जाती है। इसलिए, आर्थिक उपाय के तौर पर हम रात में अपनी बिजली उत्पादन सिस्टम को अस्थायी रूप से बंद कर देते हैं। हालांकि, जब आज सोमवार सुबह सिस्टम चालू किया गया, तो वोल्टेज में उतार-चढ़ाव देखा गया। इसके बाद बिजली उत्पादन यूनिट एक-एक करके बंद हो गईं।

मंत्री दस्तगीर ने कहा कि पेशावर और इस्लामाबाद में ग्रिड स्टेशनों की बहाली शुरू हो गई है। उन्होंने कहा, मैं आपको भरोसा दे सकता हूं कि अगले 12 घंटों के भीतर पूरे देश में बिजली पूरी तरह से बहाल कर दी जाएगी।

डॉन न्यूज टीवी ने खबर दी है कि इस्लामाबाद, कराची, क्वेटा, पेशावर और लाहौर सहित देश के बड़े इलाके बिजली से वंचित हैं।कराची के मालिर, लांधी, गुलिस्तान-ए-जौहर, अख्तर कॉलोनी II, चुंदरीगर रोड, न्यू कराची, गुलशन, इब्राहिम हैदरी और कोरंगी में बिजली कटौती की सूचना मिली है। के-इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता इमरान राणा ने एक ट्वीट में पुष्टि की कि देश भर में बिजली आपूर्ति ठप होने से कराची में भी बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है।
उन्होंने कहा कि केई टीमें स्थिति का आकलन कर रही हैं और बिजली बहाल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

बलूचिस्तान में तीन ट्रांसमिशन लाइनें टूटीं

क्वेटा इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी के प्रवक्ता मुहम्मद अफ़ज़ल ने डॉन को बताया कि राज्य में तीन ट्रांसमिशन लाइनें सिब्बी, दादू-ख़ुजदार और डेरा मुराद जमाली - ट्रिप हो गई थीं। उन्होंने कहा, इस वजह से पूरे बलूचिस्तान में भारी बिजली कटौती हो रही है।
दुनिया से और खबरें
इस इलाके में क्वेटा, पिशिन, किला अब्दुल्ला, चमन, लोरलाई झंब, किला सैफुल्लाह, मस्तुंग, सिब्बी, ज़ियारत, कलात और खुजदार शामिल हैं। अफजल ने कहा कि नेशनल ट्रांसमिशन एंड डिस्पैच कंपनी (एनटीडीसी) द्वारा बहाली के प्रयास चल रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें