loader

वार्ता को तैयार, पर यूक्रेनी सेना पर हमले बंद नहीं करेंगे: रूस

रूस-यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत की कोशिशों के दौरान भी लगता है कि हमले नहीं रुकेंगे। रूस ने इसके साफ़ संकेत दिए हैं। रूस के विदेश मंत्री का कहना है कि मास्को यूक्रेन में लड़ाई ख़त्म करने के लिए बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन बातचीत के दौरान भी वह यूक्रेन पर हमले जारी रखेगा। 

क़रीब हफ़्ते भर पहले यूक्रेन पर हमले के बाद से ही बातचीत की कोशिशें की जा रही हैं। एक समय तो वार्ता मुश्किल भी लगने लगी थी। क्योंकि तब रूस ने ऐसी शर्तें रख दी थीं कि उसे मानना यूक्रेन के लिए मुश्किल था। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पिछले शुक्रवार को ही कहा था कि कीव के साथ यह बातचीत तभी हो सकती है जब यूक्रेन की सेना अपने हथियार डाल दे। 

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि बाद में रूस ने बिना किसी ऐसी शर्त के ही बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में बातचीत की पेशकश की थी, लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलडिमिर ज़ेलेंस्की ने वह पेशकश भी ठुकरा दी थी।

बाद में यूक्रेन की सीमा से लगती हुई बेलारूस के एक शहर में बातचीत को यूक्रेन के राष्ट्रपति राज़ी हुए। बेलारूस में यूक्रेन और रूस के अधिकारियों के बीच सोमवार को पहले दौर की वार्ता पूरी हुई थी। रूसी मीडिया स्पुतनिक के अनुसार, रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों की वार्ता समाप्त हो गई और वार्ता के दूसरे दौर से पहले दोनों पक्षों के वार्ताकार परामर्श के लिए मास्को और कीव लौट गए थे। 

अब जब दोनों देशों के बीच वार्ता को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं तभी अब रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का बयान आया है।
रूसी विदेश मंत्री का कहना है कि भले ही बातचीत हो, लेकिन रूस यूक्रेन के सैन्य ढांचे को नष्ट करने के अपने प्रयास को जारी रखेगा।

न्यूज़ एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल ने इस सप्ताह की शुरुआत में यूक्रेनी वार्ताकारों को अपनी मांगें सौंपीं और अब गुरुवार को होने वाली वार्ता में कीव की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है।

दुनिया से और ख़बरें

लावरोव ने कहा कि पश्चिम ने यूक्रेन को लगातार हथियारों से लैस किया है, उसके सैनिकों को प्रशिक्षित किया है और यूक्रेन को रूस के ख़िलाफ़ एक ढाल में बदलने के लिए वहाँ ठिकाने बनाए हैं। रूस का कहना है कि यूक्रेन ने उसकी सुरक्षा के लिए ख़तरा पैदा कर दिया है।

इस बीच इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के अभियोजक ने रूसी हमलों को लेकर एक जाँच शुरू की है। यूक्रेन ने इस मामले को न्यायालय में घसीटा है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दौरान नागरिकों की बढ़ती मौतों और संपत्ति के व्यापक विनाश के बीच युद्ध अपराधों, मानवता के ख़िलाफ़ अपराधों या नरसंहार के लिए ज़िम्मेदार वरिष्ठ अधिकारी निशाने पर आ सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें