loader

ढहाए गए हिंदू मंदिर को फिर से बनवाएगी पाकिस्तान की सरकार

पाकिस्तान में हिंदू संत की समाधि और मंदिर पर हुए हमले के मामले का वहां की सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस गुलज़ार अहमद ने स्वत: संज्ञान लिया है। इस हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वीडियो में सैकड़ों की भीड़ हिंदू संत की समाधि और मंदिर पर आगजनी करती दिखी थी। यह घटना उत्तर-पश्चिमी ख़ैबर पख्तूनख़्वा के करक जिले में हुई थी। 

चीफ़ जस्टिस गुलज़ार अहमद ने घटना को बेहद गंभीरता से लेते हुए सुनवाई की तारीख़ 5 जनवरी तय की है। चीफ़ जस्टिस ने पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन, पुलिस प्रमुख और ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि वे इस मामले को लेकर 4 जनवरी को उनके सामने रिपोर्ट पेश करें। इस मामले को पाकिस्तान हिंदू काउंसिल के संरक्षक रमेश कुमार ने उठाया था। 

ताज़ा ख़बरें

समाधि और मंदिर पर हमले की वजह हिंदू समुदाय को इसका पुनर्निर्माण कराने की इजाजत देना बताया गया है। मामले के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि एक स्थानीय मौलाना और धार्मिक राजनीतिक दल के समर्थकों ने भीड़ का नेतृत्व किया था। कहा जा रहा है कि वे इसका पुनर्निर्माण रुकवाना चाहते थे। 

घटना को लेकर पाकिस्तान के हिंदू समुदाय में तीख़ी प्रतिक्रिया हुई थी। कराची में हिंदू समुदाय के लोगों ने घटना के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया था।

परमहंस महाराज की है समाधि

यह समाधि श्री परमहंस महाराज की है, जिन्हें पाकिस्तान की हिंदू आबादी बहुत मानती है। हालांकि इस इलाक़े में हिंदू आबादी नहीं रहती है लेकिन यहां पर हिंदू आते रहते हैं। 1947 में भारत के विभाजन से पहले ही संत परमहंस की मृत्यु हो चुकी थी। इससे पहले भी 1997 में इस समाधि पर हमला हुआ था। 2015 में समाधि का नवीनीकरण हुआ था। 

पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्री नुरूल हक़ क़ादरी ने इस हमले को सांप्रदायिक सौहार्द्र पर हमला बताया है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों की धार्मिक आज़ादी की रक्षा करना हमारा फर्ज है। भारत ने इस घटना को लेकर पाकिस्तान के सामने विरोध दर्ज कराया है। 

दुनिया से और ख़बरें

मुल्क की हुक़ूमत में बैठी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ की सरकार ख़ैबर पख़्तूनख़्वा सूबे में भी है। सूबे के सूचना महकमे के वज़ीर कामरान बंगाश ने इस घटना पर दुख जताया है। इसके अलावा सूबे के वज़ीर-ए-आला महमूद ख़ान ने समाधि, मंदिर और इसके आसपास के घरों का पुनर्निर्माण कराने का आदेश दिया है। बंगाश ने कहा कि हिंदू समुदाय के समर्थन के साथ पुनर्निर्माण का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां पर सुरक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

करक जिले के पुलिस प्रमुख इरफ़ानुल्ला ख़ान ने न्यूज़ एजेंसी एएफ़पी को बताया कि अब तक 45 लोगों को इस मामले में गिरफ़्तार किया गया है। इसमें मुल्ला शरीफ़ नाम के स्थानीय मुसलिम नेता भी शामिल है। इसके अलावा ऐसे लोगों की तलाश की जा रही है जिन्होंने लोगों को ऐसा करने के लिए उकसाया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें