loader

दूसरा चीनी गुब्बारा दिखा, यूएस-चीन में बयानबाजी तेज

चीन का दूसरा जासूसी गुब्बारा दिखने पर अमेरिका और चीन के बीच बयानबाजी तेज हो गई है। चीन ने आज शनिवार को अमेरिकी मीडिया को इस मामले को तूल देने के लिए फटकार लगाई।
पेंटागन ने कहा कि लैटिन अमेरिका में एक चीनी जासूसी गुब्बारा देखा गया है। इससे पहले उत्तरी अमेरिका में ऐसा ही जासूसी गुब्बारा दिखा था। उसके बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपनी चीन यात्रा रद्द कर दी थी।

पेंटागन ने एक बयान में कहा कि पहला गुब्बारा अमेरिका के ऊपर पूर्व की ओर बढ़ रहा था, इसे सुरक्षा कारणों से नीचे नहीं गिराया जा सका। लेकिन इसके बाद लैटिन अमेरिका में भी ऐसा ही गुब्बारा दिखा। 
ताजा ख़बरें
इस बीच चीन ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी मीडिया और राजनेताओं ने कथित जासूसी गुब्बारे के मामले को जबरन तूल दिया। चीन ने आज शनिवार को कहा कि चीन ने कभी भी किसी संप्रभु देश के क्षेत्र और हवाई क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया। यूएस में कुछ राजनेता और मीडिया गुब्बारे की घटना का इस्तेमाल चीन पर हमला करने और धब्बा लगाने के बहाने के रूप में कर रहे हैं। जहां तक इस वजह से अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा रद्द किए जाने की बात है तो न तो अमेरिका और न ही चीन ने इस दौरे की कोई आधिकारिक घोषणा की थी। ये खबरें भी अमेरिकी मीडिया में ही प्रमुखता से थीं कि यूएस विदेश मंत्री रविवार को चीन की यात्रा करने वाले हैं।  
इस बीच लैटिन अमेरिका में देखे गए गुब्बारे को भी पेंटागन ने जासूसी गुब्बारा बताया है। पेंटागन ने कहा कि हम अब आकलन करते हैं कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है।
बहरहाल, पहला चीनी गुब्बारा दिखने के बाद चीन ने खेद जताया था और कहा था कि यह गुब्बारा भटककर अमेरिका की तरफ चला गया। लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने इसे एक पैंतरेबाज़ी "निगरानी गुब्बारे" के रूप में बताया है। ब्लिंकेन की यात्रा रद्द होने पर प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन पार्टी पहले से ही आक्रामक है। 
दुनिया से और खबरें
वरिष्ठ चीनी अधिकारी वांग यी के साथ एक टेलीफोन कॉल में, ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने "स्पष्ट किया कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र में इस निगरानी गुब्बारे की मौजूदगी अमेरिकी संप्रभुता और अंतर्राष्ट्रीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन है, यह एक गैर-जिम्मेदाराना कार्य है। 
हालांकि, ब्लिंकन ने वांग से कहा कि यूएसए चीन के साथ कूटनीतिक जुड़ाव के लिए प्रतिबद्ध है और मैं चीन यात्रा करने की योजना फिर से बना रहा हूं जब हालात इसकी अनुमति देंगे।

ब्लिंकेन ने संवाददाताओं से कहा, पहला कदम गुब्बारे को हमारे हवाई क्षेत्र से बाहर निकालना है। हम इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें