loader
शहबाज शरीफ

शहबाज शरीफ दूसरी बार बने पाकिस्तान के पीएम, किसानों के लिए घोषणाएं

पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक ने रविवार को घोषणा की कि पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को 201 वोट हासिल करने के बाद पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री चुना गया है। प्रधानमंत्री पद के लिए पीटीआई के उम्मीदवार उमर अयूब खान को 92 वोट मिले। अपनी जीत की घोषणा के बाद शहबाज ने बड़े भाई नवाज को गले लगाया।

पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद, पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने अपने बड़े भाई नवाज और सभी सहयोगियों को उन पर भरोसा करने और उन्हें सदन का नेता बनाने के लिए धन्यवाद दिया। जैसे ही शहबाज ने कहा, पीटीआई समर्थित सांसदों ने विपक्षी बेंच से 'चोर' के नारे लगे। शहबाज ने कहा कि  “जब मेरे साथी तीन बार प्रधानमंत्री चुने गए, तो देश में जो विकास हुआ वह अपने आप में एक उदाहरण है। और यह कहना गलत नहीं है कि नवाज शरीफ ही हैं जिन्होंने पाकिस्तान का निर्माण किया।'' उन्होंने यह भी कहा कि देश जुल्फिकार अली भुट्टो के बलिदान को हमेशा याद रखेगा।

ताजा ख़बरें
हालांकि पाकिस्तान बुरी तरह आर्थिक संकटों में घिरा हुआ है। फिर शहबाज शरीफ ने इस मौके पर कई घोषणाएं कीं, जिसमें किसानों के लिए कई राहतें शामिल हैं। पीएम शहबाज़ ने वादा किया है कि उनकी सरकार किसानों को सीधे सब्सिडी देगी और सोलर ट्यूब-वेल पर एक पैकेज की जल्द ही घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा, ''बीज माफिया को खत्म किया जाएगा और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों से बीज आयात करेंगे और किसानों को उपलब्ध कराएंगे।'' उन्होंने कहा कि इनमें से पहला बीज मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा। शहबाज ने आगे कहा कि केंद्र कृषि के क्षेत्र में सभी चार प्रांतों के साथ काम करेगा।

 
प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने इस मौके पर गजा और कश्मीर का मुद्दा उठाने से नहीं चूके और इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की निष्क्रियता को जिम्मेदार ठहाराय। उन्होंने जोर देकर कहा, "आइए हम सब एक साथ आएं...।" पीएम शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान में आतंकवाद को उसकी जड़ से खत्म करने का वादा किया।
प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने देश में निवेश लाने और आर्थिक विकास को गति देने वाली आर्थिक स्थितियाँ बनाने का वादा किया है। उन्होंने सभी चार प्रांतों में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए "सिंगल विंडो" का जाल फैलाने और इन सभी वादों को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करने की भी कसम खाई।

दुनिया से और खबरें
प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कहा है कि उनकी सरकार एक ऐसी प्रणाली बनाने पर काम करेगी जिसके माध्यम से फौरन इंसाफ दिया जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि सलाखों के पीछे बंद महिलाओं और बच्चों, जिनकी सजा दो साल से कम है, को रिहा कर दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें