loader
फोटो साभार: एक्स/@sentdefender/वीडियो ग्रैब

बाल्‍टीमोर ब्रिज हादसे वाले जहाज के चालक दल में 22 भारतीय थे, सभी सुरक्षित 

अमेरिका के बाल्टीमोर में जहाज टकराने से विशाल पुल ढह गया। जो जहाज टकराया उसमें चालक दल के सभी 22 लोग भारतीय थे। जहाज प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप ने कहा है कि दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने कहा है कि बाल्टीमोर में एक बड़े पुल से टकराने के कारण जहाज टूटकर नीचे नदी में गिर गया। इसके चालक दल के 22 सदस्य भारतीय हैं। एबीसी न्यूज ने एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि कंटेनर जहाज, जो बंदरगाह से निकलते समय बाल्टीमोर पुल से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, उसका 'प्रोपल्शन ख़राब' हो गया था और जहाज पर मौजूद चालक दल ने मैरीलैंड के अधिकारियों को बताया कि उन्होंने जहाज पर नियंत्रण खो दिया है। एबीसी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, 'जहाज ने परिवहन विभाग के एमडी को बताया कि उन्होंने जहाज पर से नियंत्रण खो दिया है और पुल से टक्कर संभव है।'

ताज़ा ख़बरें

कंटेनर जहाज द्वारा पुल को टक्कर मारने से वह लगभग पूरी तरह ढह गया और कारें और लोग नीचे नदी में गिर गए।  इसकी पुष्टि शिपिंग कंपनी मेर्सक ने की। इसने सिंगापुर के ध्वज वाले कंटेनर जहाज को किराए पर लिया था, जिसका नाम डाली था। 

एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, माना जाता है कि 300 मीटर लंबे जहाज के पुल के एक पायदान से टकराने के बाद कई वाहन और लगभग 20 लोग पटाप्सको नदी में गिर गए थे। डाली का प्रबंधन करने वाले सिनर्जी मरीन ग्रुप के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और उनमें से कोई भी घायल नहीं हुआ है।

सोशल मीडिया पर ब्रिज हादसे का फ़ुटेज वायरल हुआ है। फ़ुटेज में जहाज़ के फ़्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के एक खंभे से टकराने से ठीक पहले रोशनी बुझती हुई दिखाई दे रही है, जिसका एक हिस्सा जहाज़ पर ही गिर गया।
ख़ास ख़बरें

मैरीलैंड के गवर्नर ने कहा कि जहाज नौ मील प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा था। इसने पुल के खंभे से टकराने से कुछ क्षण पहले ख़तरे की चेतावनी जारी की और इससे लोगों की जान बचाने में मदद मिली क्योंकि कुछ सड़क यातायात को रोका जा सका। एएफपी ने गवर्नर वेस मूर के हवाले से कहा, 'ये लोग हीरो हैं। उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई।'

बाल्‍टीमोर के मेयर ब्रांडोन एम स्‍कॉट ने कहा है कि आपातकालीन दल बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य को चला रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह हादसा रात को डेढ़ बजे हुआ है। उन्‍होंने बताया कि एजेंसियों को सूचना दी गई कि यह टक्‍कर मारने वाला जहाज बाल्‍टीमोर से जा रहा था।

इस बीच अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन ने कहा है कि यह अमेरिका का बहुत महत्‍वपूर्ण पुल था। यह पुल न केवल बाल्‍टीमोर के इलाके के लिए महत्‍वपूर्ण था बल्कि जो लोग वॉशिंगटन और न्‍यूयॉर्क जाना चाहते थे, उनके लिए भी जरूरी था। अधिकारियों ने इसे आपातकाल करार दिया है।

दुनिया से और ख़बरें

कंपनी पर उठते रहे हैं सवाल

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के अनुसार, 2018 में लिफ्ट की खराबी के कारण सिनर्जी द्वारा प्रबंधित एक जहाज पर सवार एक तकनीशियन की मौत हो गई थी। 2019 में सिनर्जी-पंजीकृत जहाज पर एक अधिकारी के लापता होने की सूचना मिली थी। जांच से यह निष्कर्ष निकला कि अधिकारी लाइफबोट पर काम करते समय पानी में गिर गया होगा।

2023 में सिनर्जी द्वारा आंशिक रूप से प्रबंधित एक टैंकर फिलीपींस के तट पर एक ड्रेजर से टकरा गया था, जिसमें एक फिलिपिनो नागरिक और एक चीनी नागरिक की मौत हो गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें