loader

श्रीलंकाः राजपक्षे के घर से बरामद 50 हजार डॉलर कोर्ट में जमा, हिसाब तो देना होगा

श्रीलंका के राष्ट्रपति द्वारा अपने सरकारी आवास से भागने के दौरान छोड़े गए लाखों रुपये का कैश सोमवार को अदालत को सौंप दिया गया। प्रदर्शनकारियों ने ये पैसे राष्ट्रपति भवन पर कब्जे के बाद पाए थे। कोई नहीं जानता कि यह पैसा किसी डील से मिली रकम है या फिर सरकारी पैसा है। राजपक्षे पर मुकदमा चलाकर कोर्ट उनसे इस रकम के बारे में पूछ सकती है। वहां की अदालत कितनी स्वतंत्र है, उसका पता भी इस तरह के आदेश से चल जाएगा।

प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंकाई रुपये (लगभग 50,000 डॉलर) में 17.85 मिलियन नए नोट शनिवार को राष्ट्रपति भवन से बरामद किए थे। लेकिन उन्होंने फौरन ही इसे पुलिस को सौंप दिया। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, पुलिस ने कैश अपने कब्जे में ले लिया है और सोमवार को अदालत में पेश किया। 
ताजा ख़बरें
राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 31 मार्च को अपने निजी घर से बाहर निकाले जाने के बाद दो शताब्दी पुरानी एक इमारत में रात बिताई। प्रदर्शनकारियों ने उस पर धावा बोलने की कोशिश की। लेकिन 73 वर्षीय राजपक्षे नौसेना कर्मियों के संरक्षण में पिछले दरवाजे से भाग गए। उन्हें नाव से ले जाया गया, जो श्रीलंका के उत्तर-पूर्व की ओर गई थी।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति के महल में दस्तावेजों से भरा एक सूटकेस भी छोड़ा गया है।
सोमवार सुबह तक गोटाबाया राजपक्षे के बारे में कोई सूचना उपलब्ध नहीं थी। लेकिन प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने कहा कि राजपक्षे ने आधिकारिक तौर पर बिना तारीख बताए इस्तीफा देने के अपने इरादे से उन्हें सूचित कर दिया था। 
विक्रमसिंघे राजपक्षे के इस्तीफा देने की स्थिति में अपनेआप कार्यवाहक अध्यक्ष बन जाएंगे, जब तक कि संसद नवंबर 2024 तक सांसद का चुनाव नहीं कर लेती। लेकिन विक्रमसिंघे ने खुद घोषणा की है कि अगर विपक्ष के साथ सरकार बनाने पर सहमति बनती है तो वह पद छोड़ देंगे। 
दुनिया से और खबरें
संसदीय अध्यक्ष महिंदा अभयवर्धन के अनुसार, राजपक्षे ने बुधवार को पद छोड़ने और अगली सरकार का रास्ता साफ करने का वादा किया है।

बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को महल पर कब्जा करने के तुरंत बाद राजपक्षे के समुद्र के सामने के कार्यालय पर कब्जा कर लिया और जब तक वह वास्तव में पद छोड़ नहीं देते, तब तक रहने का वादा किया है। शनिवार रात कोलंबो में प्रधानमंत्री के निजी घर में भी आग लगा दी गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें