loader

डॉक्टरों की दो टूक सलाह- गर्मियों से कोरोना पर कोई असर नहीं, दूसरे ठोस उपाय करें

क्या आपको भी लगता है कि गर्मियाँ आने से कोरोना वायरस ख़त्म या कम हो जाएगा? या आपको एक मंत्री के उस बयान पर भरोसा है जिसमें वह कहते हैं '15 मिनट धूप सेंकिए और कोरोना वायरस को दूर भगाइए'? यदि आप ऐसा समझते हैं तो ज़रा ठहर जाइए। अमेरिका के वैज्ञानिकों की रिपोर्ट कुछ और ही कहती है। उन्होंने कहा है कि ऐसा मानने के पीछे कोई आधार नहीं है और कोई भी तथ्य इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। इस रिपोर्ट में सरकार को सुझाव दिया गया है कि कोरोना के फैलने से रुकने के लिए गर्म मौसम पर भरोसा नहीं किया जाए।

दरअसल, भारत सहित कई देशों में कुछ लोगों ने ऐसा मान लिया है कि गर्म मौसम आने पर कोरोना वायरस कमज़ोर पड़ जाएगा और इसको नियंत्रित करना आसान हो जाएगा। इसमें कई बड़े-बड़े नेता भी शामिल रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी ऐसा ही मानते रहे थे। 

ताज़ा ख़बरें

जब कोरोना वायरस को ट्रंप हल्के में ले रहे थे उसी दौरान उन्होंने 16 मार्च को कहा था कि गर्मी के मौसम में यह वायरस धीरे-धीरे ‘ख़त्म’ हो जाएगा। ट्रंप किसी वैज्ञानिक तथ्य या किसी शोध में प्रमाणित तथ्य के आधार पर यह नहीं कह रहे थे। दरअसल, वह शायद अुनमान भर लगा रहे थे जिसमें फ्लू लाने वाले कुछ वायरस गर्मी के मौसम में कमज़ोर पड़ जाते हैं। हालाँकि अधिकतर वायरस के साथ ऐसा नहीं देखा गया है और ऐसा ही कोरोना वायरस के साथ भी है। 

कुछ ऐही ही रिपोर्ट ह्वाईट हाउस यानी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय को भेजी गयी है। यह एक सरकारी रिपोर्ट है और इसको तैयार किया है नेशनल अकेडमीज ऑफ़ साइंसेज, इंजीरियरिंग एंड मेडिसीन ने। रिपोर्ट में कहा गया है,

‘उम्मीदें ज़्यादा न रखें। कई शोध रिपोर्टों की समीक्षा करने के बाद एक पैनल ने निष्कर्ष निकाला है कि अध्ययन और अलग-अलग साक्ष्य यह मानने के लिए कोई आधार नहीं देते हैं कि गर्मी का मौसम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकेगा। सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य उपायों के कारण महामारी कम हो सकती है, लेकिन अब तक के सबूत सूरज और नमी पर विश्वास करने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं।’

दुनिया से और ख़बरें

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टैनफ़ोर्ड में इस विषय पर अध्ययन करने वाले डॉ. डेविड रेमैन ने कहा है कि यदि कोई कोरोना मरीज छींकता है या उसकी नाक बहती है तो इसमें इतने वायरस होते हैं कि नज़दीक के व्यक्ति में इसके फैलने का ख़तरा उतना ही रहता है। इसमें तापमान या नमी कितनी है कोई मायने नहीं रखता है। 

हालाँकि सरकार को सलाह देने वाली नेशनल एकेडमीज और स्वतंत्र एजेंसियों ने कुछ लेबोरेट्री के कुछ अध्ययनों का ज़िक्र किया है जिसमें यह पता चलता है कि उच्च तापमान और नमी कोरोना वायरस को वातावरण में ज़्यादा समय तक सक्रिय नहीं रहने देते हैं। हालाँकि इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि इस अध्ययन की कुछ सीमाएँ हैं और इसे निर्णायक नहीं माना जा सकता है। 

रिपोर्ट में एमआईटी के कुछ वैज्ञानिकों के हवाले से यह भी कहा गया है कि जहाँ ठंडा वातावरण है वहाँ ज़्यादा तेज़ी से मामले बढ़ रहे हैं और गर्म मौसम वाली जगहों पर उतनी तेज़ी से नहीं। लेकिन वैज्ञानिकों का ही कहना है कि यह सिर्फ़ शुरुआती रिपोर्ट है, इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं और इस कारण वे कोई निर्णायक स्थिति में नहीं हैं। 

ह्वाइट हाउस को भेजी गई इस रिपोर्ट में ख़ास कर एक चेतावनी वाला नोट लिखा गया है। इसमें कहा गया है- ‘यह देखते हुए कि वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया और ईरान जैसे देशों में गर्मी के मौसम में भी तेज़ी से वायरस फैल रहा है, यह मानकर नहीं चलना चाहिए कि आर्द्रता और तापमान में वृद्धि से इसमें कमी आ जाएगी।’

बता दें कि इस रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने 250 से भी ज़्यादा सालों में दुनिया भर में आने वाली अलग-अलग फ्लू महामारी के इतिहास का भी अध्ययन किया है। इसमें कहा गया है कि इतने साल में 10 ऐसी फ्लू वाली महामारी आई है। दो की शुरुआत पृथ्वी के उत्तरी गोलार्द्ध में जाड़े में हुई, तीन की बसंत ऋतु में, दो की गर्मियों में और तीन की पतझड़ के मौसम में।’ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ये वायरस क़रीब छह महीने बाद दुबारा से तेज़ी से फैलने लगे थे। यानी इससे उन पर ख़ास असर नहीं पड़ा कि कब और किस मौसम में ये वायरस पहली बार तेज़ी से फैले थे।

यानी कुल मिलाकर स्थिति यह है कि भले की कहीं छोटे स्तर पर शुरुआती शोध में बात आ भी गई हो लेकिन इस मामले में निर्णायक स्थिति में नहीं पहुँचा जा सका है। यानी यह सिद्ध नहीं हो पाया है कि गर्मियों में यह वायरस कमज़ोर पड़ जाएगा या इसका असर कितना होगा। सभी वैज्ञानिक और डॉक्टर इसी बात को दोहराते हैं। यही बात डॉक्टरों की उस रिपोर्ट में ट्रंप प्रशासन को भी बताई गई है कि गर्मी पर निर्भर न रहें, कुछ अलग ठोस उपाय करें।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमित कुमार सिंह
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें