loader
चीनी ड्रोन

ताइवान ने चीनी ड्रोन को भगाने के लिए गोलियां चलाईं, चीन ने साइबर अटैक किया

चीन ने ताइवान की हवाई सीमा में संदिग्ध ड्रोन उड़ाए तो जवाब में ताइवान ने उन्हें भगाने के लिए गोलियां बरसाईं। चीनी हैकर्स ने ताइवान रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट पर हमला किया। इसके बाद बुधवार देर रात वेबसाइट ऑफलाइन हो गई। यह बात ताइपे में अधिकारियों ने गुरुवार को अमेरिकी न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताई। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी बुधवार को ताइवान आई थीं, इससे चीन बेहद नाराज है।

एएफपी और ताइपे में रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पेलोसी की यात्रा के जवाब में चीन ने गुरुवार को ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया है। जिनमें से कुछ द्वीप के 12 समुद्री मील समुद्र और हवाई क्षेत्र के भीतर हो रही हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ और मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संभावित कदम को "ताइवान के समुद्र और हवाई इलाके की नाकाबंदी" करार दिया। 
ताजा ख़बरें
चीन, जो ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है, ने गुरुवार को कहा कि ताइवान के साथ उसके मतभेद एक आंतरिक मामला है। लेकिन बाहरी ताकतों का दखल इसमें बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।   
चीन की शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा है कि चीन की सेना का अभ्यास, जिसमें लाइव फायर ड्रिल शामिल है, छह क्षेत्रों में हो रहा है जो ताइवान को चारों तरफ से घेरते हैं। 
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार की रात, पेलोसी के दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होने के कुछ ही घंटों बाद, अज्ञात विमान, शायद ड्रोन, ने हमारी हवाई क्षेत्र में दिखाई दिए।ताइवान सेना के किनमेन डिफेंस कमांड के मेजर जनरल चांग जोन-सुंग ने रॉयटर्स को बताया कि कई ड्रोन आए और बुधवार रात करीब 9 बजे दो बार किनमेन इलाके में उड़ान भरी। उन्होंने कहा, हमने चेतावनी जारी करने और उन्हें भगाने के लिए तुरंत गोलियां चलाईं। उसके बाद, वे पलट गए। वे हमारे प्रतिबंधित क्षेत्र में आ गए और इसलिए हमने उन्हें तितर-बितर कर दिया।
भारी किलेबंद किनमेन द्वीप चीन के दक्षिण-पूर्वी तट से कुछ ही दूर, ज़ियामेन शहर के पास हैं।

रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसकी वेबसाइट को साइबर हमलों का सामना करना पड़ा और बुधवार देर रात अस्थायी रूप से ऑफ़लाइन हो गई, यह कहते हुए कि वह साइबर सुरक्षा बढ़ाने के लिए अन्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है क्योंकि चीन के साथ तनाव बढ़ रहा है।

दुनिया से और खबरें
बहरहाल, पेलोसी ने ताइवान के लोकतंत्र की प्रशंसा की और अमेरिकी एकजुटता का वचन दिया। पेलोसी ने कहा कि चीनी गुस्सा विश्व नेताओं को वहां यात्रा करने से नहीं रोक सकता। इसके बाद चीन ने बीजिंग में अमेरिकी राजदूत को तलब किया और ताइवान से कई कृषि आयात रोक दिए। बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को सुरक्षा असामान्य रूप से कड़ी रही।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें