loader

रूस ने परमाणु हमला किया तो अमेरिका की ‘टाइगर टीम’ देगी जवाब! 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग में बात अब रासायनिक, जैविक और परमाणु हथियारों तक पहुंच गई है। यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ही अमेरिका रूस पर तमाम तरह के सख्त प्रतिबंध लगा चुका है और अब वह इसकी तैयारी कर रहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है तो उसकी रणनीति क्या होगी। 

क्योंकि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल होने पर इसका असर नाटो देशों पर भी पड़ेगा और अमेरिका कई बार चेता चुका है कि अगर रूस ने नाटो देशों पर हमला किया तो वह इसका पुरजोर जवाब देगा। नाटो के महासचिव जनरल जेंस स्टोल्टनबर्ग ने साफ किया है कि अगर रूस रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो इसके गंभीर नतीजे होंगे। 

अमेरिका ने इस मामले में विशेषज्ञों की एक टीम का गठन किया है जिसे ‘टाइगर टीम’ का नाम दिया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

हालांकि ‘टाइगर टीम’ का अनुमान है कि अगर रूस ने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो यह अमेरिका के द्वारा जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में गिराए गए बमों की तुलना में छोटे होंगे। अमेरिकी सांसदों और सैन्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि रूस छोटे परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। 

अमेरिकी मीडिया की खबरों के मुताबिक, ‘टाइगर टीम’ के सदस्य एक हफ्ते में तीन बार मिलते हैं और इस पर चर्चा करते हैं कि अगर परमाणु संघर्ष हुआ तो अमेरिका किस तरह से जवाब देगा। जो बाइडेन व्लादिमिर पुतिन को युद्ध अपराधी घोषित कर चुके हैं और इसका रूस की ओर से कड़ा जवाब दिया गया था। 

US assembles tiger team if Russia uses nuclear power - Satya Hindi
बता दें कि रूस के प्रवक्ता दिमित्री पास्कोव ने कहा है कि यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में अगर उसके लिए अपने अस्तित्व को बचाने का खतरा होगा तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा। इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव ने कहा था कि तीसरा विश्व युद्ध परमाणु हथियारों के दम पर लड़ा जाएगा और यह बेहद विनाशकारी साबित होगा। 

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ब्रसेल्स में आपात बैठक कर चुके हैं और इसमें पश्चिमी देशों के नेताओं ने रूस के इस हमले के खिलाफ रणनीति तैयार की है। बाइडेन पोलैंड भी पहुंचे हैं। रूस के हमले के कारण 20 लाख यूक्रेनी नागरिक भागकर पोलैंड पहुंच चुके हैं। 

दुनिया से और खबरें

रूस कह चुका है कि उस पर लगाए गए प्रतिबंध और उसका आर्थिक बहिष्कार किया जाना एक तरह से युद्ध की घोषणा जैसा ही है। ऐसे में सवाल ये है कि अगर रूस का आर्थिक ढांचा ध्वस्त होता है तो उसके लिए क्या अस्तित्व का खतरा पैदा हो जाएगा और ऐसी सूरत में क्या वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेगा।

तबाही होगी 

रूस और यूक्रेन की जंग में अगर नाटो देश, अमेरिका, चीन सहित दुनिया की बाकी ताकतें भी शामिल हुई तो निश्चित रूप से यह पूरी दुनिया के लिए बेहद विनाशकारी साबित होगा। क्योंकि दुनिया की सारी बड़ी ताकतें जंग के मैदान में होंगी और यह दूसरे विश्व युद्ध से भी ज्यादा विनाशकारी साबित हो सकता है क्योंकि ताकतवर देशों ने परमाणु हथियार से लेकर सैन्य ताक़त में जबरदस्त इजाफा किया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें