loader
तेल अवीव में बुधवार को बाइडेन और नेतन्याहू की बैठक

इजराइल में यूएस राष्ट्रपति बाइडेन का चौंकाने वाला बयान, हो सकते हैं दूरगामी नतीजे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तेल अवीव में बुधवार सुबह प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ ग़ज़ा अस्पताल में मंगलवार के घातक विस्फोट के बारे में कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि यह दूसरी टीम द्वारा किया गया था, न कि आपने (इजराइल)। लेकिन कुछ लोगों को यकीन नहीं है।" हालांकि इजराइल रवाना होने से पहले बाइडेन ने ट्वीट किया था कि उन्होंने अपने सुरक्षा अधिकारियों से इस घटना के बारे में जानकारी जुटाने को कहा है। लेकिन उनका बयान इजराइल में कुछ और है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि वह "ग़ज़ा के अस्पताल में विस्फोट से बहुत दुखी और क्रोधित हैं। लेकिन हमें यह भी ध्यान में रखना होगा कि हमास सभी फिलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, और उनके लिए केवल पीड़ा ही लाया है।"
ताजा ख़बरें
बाइडेन ने इज़राइल के लिए अमेरिकी समर्थन दोहराने की पुष्टि करते हुए कहा, “मैं इज़राइल के लोगों से कहना चाहता हूं: उनका साहस, उनकी प्रतिबद्धता, उनकी बहादुरी, आश्चर्यजनक है, यह वास्तव में आश्चर्यजनक है। मुझे यहां आकर गर्व है। इजराइल वापस आकर मैं बहुत खुश हूं। हम यहां से कहां जाएंगे, इस पर गहन चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ द्विपक्षीय बैठक तेल अवीव के केम्पिंस्की होटल में जारी है। इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन भी मौजूद हैं। बाइडेन ऐसे समय इजराइल पहुंचे हैं जब पूरी दुनिया में ग़ज़ा के अस्पताल पर इजराइली बमबारी की निन्दा और प्रदर्शन हो रहे हैं। 
बाइडेन के इस दौरे से काफी उम्मीदें दुनिया के तमाम देशों को थीं लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। बाइडेन के इजराइल में दिए गए बयान से इजराइल-हमास युद्ध रुकने की संभावना भी अब धूमिल हो गई है। अमेरिका ने इजराइल के पास अपने दो युद्ध पोत और मिडिल ईस्ट में लड़ाकू विमान तैयार कर अपने इरादे पहले ही जाहिर कर दिए थे। इसके बावजूद उम्मीद लगाई जा रही थी। बाइडेन के बुधवार के बयान से साफ हो गया कि वो इजराइल का मनोबल बढ़ाने आए हैं। अगर ग़ज़ा में बाइडेन के आग्रह पर मानवीय सहायता पहुंच भी गई तो भी इससे क्या हासिल होगा। ग़ज़ा के लोग तो इस समय युद्ध की समाप्ति चाहते हैं।

इजराइल इन तथ्यों पर क्या कहेगा

इजराइल ने ग़ज़ा के अल अहली अरब अस्पताल के हमले का आरोप हमास समर्थित इस्लामिक जिहाद पर लगाया और राष्ट्रपति बाइडेन ने भी उसे सही करार दे दिया। लेकिन अमेरिकन मीडिया अस्पताल के डॉक्टरों और ग़ज़ा के मंत्री के जरिए जो तथ्य बताए हैं, उससे इजराइल के कथित सबूत विवादित हो गए हैं। अमेरिकी टीवी चैनल सीबीएस न्यूज ने अल अहली अस्पताल के डॉक्टर फदल नईम के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि मंगलवार रात को हुए विनाशकारी विस्फोट से ठीक दो दिन पहले इज़राइल की सेना ने सभी को अस्पताल खाली करने की चेतावनी जारी की थी। डॉ फदल ने कहा-  "उन्होंने हमारे मेडिकल डायरेक्टर को बुलाया और उनसे कहा, 'हमने आपको कल (सोमवार) दो रॉकेटों से चेतावनी दी थी, आप अभी भी अस्पताल में क्यों काम कर रहे हैं, आपने अस्पताल खाली क्यों नहीं किया?'"
अल जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में इस अस्पताल के सर्जन डॉ घासन अबू सिट्टा की गवाही दर्ज की है। सर्जन डॉ सिट्टा अल-अहली अरब अस्पताल में काम कर रहे थे,  जब मंगलवार रात को हमला हुआ था। डॉक्टर सिट्टा ने कहा: "अब हम जानते हैं कि मारे गए लोगों की संख्या 500 से अधिक है। यह संख्या बढ़ जाएगी क्योंकि मैंने कई क्षत-विक्षत शव और शरीर के कुछ हिस्सों को देखा जब मैं आखिरी मरीज को बाहर एम्बुलेंस में ले जा रहा था। यह एक नरसंहार है। इज़राइली सरकार पिछले सप्ताह से खुले तौर पर कह रही ती कि वह अस्पतालों को निशाना बनाने जा रही है और दुनिया बस खड़ी रही और कुछ नहीं किया। इस हमले में मारे गए बच्चों की संख्या 50 प्रतिशत से अधिक है। मैंने एक बच्चे का शव देखा जिसका सिर गायब था...आज (बुधवार 18 अक्टूबर) सुबह भी बमबारी जारी रही।''

दुनिया से और खबरें

ईरान कड़ा रुख

56 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी की बैठक से पहले ईरान का कड़ा बयान सामने आया है। ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने बुधवार को कहा कि इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के सदस्यों को इजराइली राजदूतों को निष्कासित करने के अलावा, इजराइल पर तेल प्रतिबंध को मंजूरी देनी चाहिए और लागू करना चाहिए। ईरान में बुधवार को ग़ज़ा के अस्पताल में मारे गए लोगों के लिए एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। बगदाद में अमेरिकी एम्बैसी, फ्रांस की एम्बैसी पर जबरदस्त प्रदर्शन हुए हैं। दुनिया के और भी कई देशों में अस्पताल पर इजराइली बमबारी के खिलाफ प्रदर्शन जारी है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें