loader

वैगनर का रूस के दो शहरों पर कब्जे का दावा, कहा- नया राष्ट्रपति जल्द

रूस के राष्ट्रपति पुतिन द्वारा वैगनर भाड़े के सैनिकों द्वारा सशस्त्र विद्रोह को कुचलने की कसम खाने के कुछ ही क्षण बाद, समूह ने कथित तौर पर कहा कि रूसी राष्ट्रपति ने अपने भाषण के दौरान गलत विकल्प चुना और देश को जल्द ही एक नया राष्ट्रपति मिलेगा। वैगनर समूह चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व में भाड़े के सैनिकों ने सैन्य नेतृत्व को हटाने के अपने प्रयास के तहत दो रूसी शहरों पर नियंत्रण का दावा किया है। वैगनर ने दावा किया कि समूह ने तीन रूसी हेलीकॉप्टरों को मार गिराया है और नेशनल गार्ड से थोड़ा प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है।

राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, स्पष्ट रूप से नाराज पुतिन ने कहा कि वैगनर के भाड़े के सैनिकों द्वारा किया गया सशस्त्र विद्रोह "पीठ में छुरा घोंपने वाला" था और समूह के प्रमुख प्रिगोझिन ने रूस के साथ "गद्दारी" की है। पुतिन ने प्रिगोझिन का जिक्र करते हुए कहा, "हमें जो सामना करना पड़ा है वह बिल्कुल विश्वासघात है। असाधारण महत्वाकांक्षाओं और व्यक्तिगत हितों के कारण देशद्रोह हुआ।"

ताजा ख़बरें
उन्होंने कहा, "वे सभी जो जानबूझकर विश्वासघात के रास्ते पर खड़े थे, जिन्होंने सशस्त्र विद्रोह की तैयारी की, ब्लैकमेल और आतंकवादी तरीकों के रास्ते पर खड़े थे, कानून के सामने और हमारे लोगों के सामने अपरिहार्य सजा भुगतेंगे।"
पुतिन ने कहा कि जिन्होंने सशस्त्र विद्रोह की साजिश रची और संगठित किया, जिन्होंने अपने साथियों के खिलाफ हथियार उठाए, उन्होंने रूस को धोखा दिया। और वे इसका जवाब देंगे।
अजीबोगरीब मांगः रॉयटर्स के मुताबिक इस बीच प्रिगोझिन ने मांग की है कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव, जिन्हें उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उनके विनाशकारी नेतृत्व के कारण बाहर करने का वादा किया है, यूक्रेन के पास एक शहर रोस्तोव में उनसे मिलने आएं। यह वही शहर है, जिसके बारे में उसने दावा किया है कि उसने उस पर कब्ज़ा कर लिया है।

'हमारे पास 25 हजार लड़ाके'

वैगनर चीफ  प्रिगोझिन ने कहा कि उसके पास 25,000 लड़ाके हैं जो "न्याय बहाल करेंगे" और बिना सबूत दिए आरोप लगाया था कि सेना ने हवाई हमले में उनके वैगनर निजी मिलिशिया के बड़ी संख्या में लड़ाकों को मार डाला था, जिसका रूस के रक्षा मंत्रालय ने खंडन किया है।

दुनिया से और खबरें

प्रिगोझिन के वैगनर मिलिशिया ने पिछले महीने यूक्रेनी शहर बखमुत पर कब्ज़ा करने का नेतृत्व किया था, और वह महीनों से खुले तौर पर शोइगु और गेरासिमोव पर अक्षमता और वैगनर को गोला-बारूद और समर्थन देने से इनकार करने का आरोप लगा रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें