loader

बेलारूस के राष्ट्रपति की पहल के बाद मॉस्को की ओर बढ़ रही वैगनर आर्मी ने मार्च रोका 

रूस पर छाया गृहयुद्ध का संकट टल चुका है। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी मॉस्को की ओर तेजी से बढ़ रही वैगनर आर्मी के प्रमुख येवगेनी प्रिगोजिन ने अपना मार्च रोक दिया है। रसिया 24 न्यूज चैनल के मुताबिक, बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्सेंडर लुकाशेंको से बातचीत के बाद उन्होंने इस टकराव को रोक दिया है। एलेक्सेंडर लुकाशेंको ने वैगनर आर्मी के चीफ से बात की है और उन्हें इसके लिए मनाया है। वहीं वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोज़िन ने कहा है कि खूनखराबा रोकने और हालात बिगड़ने से रोकने के लिए उन्होंने अपने लड़ाकों को मास्को जाने से अब रोक दिया है। उनके लड़ाके अब अपने बेस की ओर लौट रहे हैं। मीडिया रिपोर्टो में कहा गया था कि वो मास्को पहुंचने से सिर्फ 200 किलोमीटर दूर थे। 

लड़ाकों की सुरक्षा गारंटी के बाद माने प्रिगोज़िन

प्रिगोज़िन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर जारी किए एक ऑडियो संदेश में कहा था कि मॉस्को की ओर बढ़ रहे लड़ाकों को रास्ते में ही ‘रोकने’ पर वो सहमत हो गए हैं। लुकाशेंको के प्रेस बयान के हवाले से रोसिया 24 न्यूज चैनल ने कहा है कि प्रिगोज़िन ने मास्को तक मार्च को बीच में ही रोकने के लिए लुकाशेंको के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। प्रेस बयान में ये भी कहा गया है कि वैगनर लड़ाकों के लिए सुरक्षा की गारंटी के साथ हालात के और बिगड़ने से रोकना का रास्ता ढूंढना संभव हो गया है। रोसिया 24 न्यूज चैनल के मुताबिक इस समझौता वार्ता पर पुतिन भी सहमत हो गए हैं। एक दिन पहले यूक्रेन युद्ध के मोर्चे से मास्को की ओर मार्च करने से पहले प्रिगोज़िन का कहना था कि उनका उद्देश्य सैन्य विद्रोह नहीं है बल्कि वह जो कर रहे हैं वो न्याय के लिए किया जा रहा मार्च है। हालांकि खबर लिखे जाने तक इस समझौते पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन की ओर से  कोई बयान नहीं आया था। 
ताजा ख़बरें

तेजी से मॉस्को की ओर बढ़ रही थी वैगनर

यूक्रेन युद्ध में रूस का साथ देने वाली रूसी प्राइवेट आर्मी वैगनर ने अपनी ही सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। इसके कारण रूस में गृहयुद्ध जैसे हालात बन गए थे। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक वैगनर ने वोरोनेज और रोस्तोव शहर पर कब्जा कर लिया था। रोस्तोव का मिलिट्री हेडक्वार्टर भी वैगनर के कब्जे में आ चुका था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार को रूस के लिपेत्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा था कि वैगनर ग्रुप उनके इलाके में घुस चुके है। लिपेत्स्क मॉस्को से करीब 360 किलोमीटर की दूरी पर है। वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन अपने 25 हजार सैनिकों के साथ रूस की राजधानी मॉस्को की ओर बढ़ रहे थे। इस संकट से निबटने के लिए शनिवार को मॉस्को में लॉकडाउन लगा दिया गया था और  शहर के मेयर ने लोगों से घरों में रहने के लिए कहा है। मॉस्को की सड़कों पर बख्तरबंद गाड़ियां और रूसी सेना तैनात कर दी गई थी। राजधानी को जोड़ने वाला सभी हाईवे बंद कर दिये गए हैं।

वैगनर को रोकने के लिए हुए हवाई हमले

मॉस्को की ओर बढ़ती प्राइवेट आर्मी वैगनर को रोकने के लिए रूसी युद्धक हेलीकॉप्टरों ने शनिवार को लगातार हमले किए। घनी आबादी वाले इलाकों में भी नागरिकों के हताहत होने के खतरे के बावजूद हवाई हमले लगातार जारी रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वैगनर ने शुक्रवार को यूक्रेनी सीमा के पास रोस्तोव शहर पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद शनिवार सुबह यूक्रेनी सीमा के पास प्रमुख पश्चिमी रूसी शहर वोरोनेज पर कब्जा कर किया था। वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार को एक ऑडियो संदेश में दावा किया था कि उनका अभियान रूस की राजधानी मॉस्को की ओर जारी रहेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सेना यूक्रेन में वैगनर लड़ाकों पर हमला कर रही है। 
दुनिया से और खबरें

कई देशों में गृहयुद्ध भी लड़ चुकी है वैगनर आर्मी

 वैगनर आर्मी एक प्राइवेट आर्मी है जो कि पैसे लेकर लड़ती है। यह रूस की है लेकिनरूसी सेना का हिस्सा नहीं है। यह पिछले डेढ़ साल से वे यूक्रेन युद्ध में रूसी सेनाओं के सहयोगी के तौर पर लड़ रही थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसमें  लगभग 40,000 लड़ाके हैं। यह भाड़े की सेना लीबिया, सीरिया, मोजाम्बिक और सूडान जैसे देशों में गृहयुद्ध भी लड़ चुकी है । वैगनर के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का यूक्रेन युद्ध की रणनीति को लेकर कुछ महीनों से रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और सेना प्रमुख वालेरी गेरासिमोव के साथ विवाद`चल रहा था। उनका आरोप था कि रूसी सेना जानबूझकर वैगनर के लड़ाकों को मौत के मुंह में धकेल रही है। इससे नाराज प्रिगोझिन ने सीधे  मॉस्को और राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था ।

गद्दारों को करारा जवाब मिलेगा: पुतिन 

रूस पर छाये इस संकट के बीच राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा था कि "गद्दारों को करारा जवाब मिलेगा।" उन्होंने वैगनर के प्रमुख येवगेनी  प्रिगोझिन के लिए गिरफ्तारी वारंट भी जारी करने की बात कही थी। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि वैगनर ने पीठ में छुरा घोंपा है। उन्होंने देश की जनता को धोखा दिया है। यह सेना को चुनौती है। हम हर हाल में नागरिकों की रक्षा करेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें