loader

कोई मुसलमान आख़िर क्यों जुड़ता है बीजेपी से?

मुसलमानों के वोटों के बिना भी कई राज्यों में आसानी से सरकार बना सकने में सक्षम बीजेपी आखिर मुसलमानों को अपने साथ क्यों जोड़ना चाहती है। पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा से बड़ी संख्या में मुसलमान जुड़े हुए हैं। लेकिन उदयपुर और जम्मू की घटना के बाद यह तय है कि बीजेपी मुसलमानों के प्रति ज़्यादा सशंकित हो जाएगी और जो लोग पार्टी से जुड़ना चाहते हैं और जुड़े हुए हैं, उनकी गहराई से पड़ताल की जाएगी।
नीरेंद्र नागर

उदयपुर और जम्मू में दो आतंकवादियों के तार बीजेपी से जुड़े होने की ख़बरों के बाद ये सवाल उठाए जा रहे हैं कि किस तरह आतंकवादी बीजेपी में घुसपैठ करने में कामयाब हो रहे हैं। कई लोग इसे बीजेपी की चूक बता रहे हैं कि पार्टी ने इन्हें अपने साथ जोड़ते समय इनके अतीत की जाँच नहीं की। लेकिन अगर पार्टी जाँच करती तो भी क्या कुछ मिलता ख़ासकर तब जब पुलिस के पास ही इनके ख़िलाफ़ कोई पुराना रेकॉर्ड नहीं है?

इसलिए यह पार्टी की चूक नहीं है लेकिन यह एक आईना है जो बताता है कि देश में जहाँ कहीं भी इक्का-दुक्का मुसलमान बीजेपी के साथ जुड़ रहे हैं, वे क्यों ऐसा कर रहे हैं। उदयपुर और जम्मू के ये आतंकवादी पार्टी से इसलिए जुड़े कि इनको पता था कि अगर वे बीजेपी के साथ जुड़ेंगे तो पुलिस सहित कोई भी जाँच एजेंसी इनके पीछे नहीं लगेगी और वे अपना गोपनीय काम आसानी से कर पायेंगे। 

ताज़ा ख़बरें
यह अलग बात है कि रियाज़ ने कन्हैया लाल की हत्या के बाद विडियो के मार्फ़त ख़ुद को ज़ाहिर कर दिया और जम्मू का तालिब हुसैन शाह गाँववालों की मुस्तैदी के कारण पुलिस के हत्थे चढ़ गया। वरना बहुत संभव था कि ये दोनों बीजेपी से अपने प्रत्यक्ष जुड़ाव के कारण कई सालों तक पुलिस की नज़रों से बाहर रहते और चुपचाप अपना काम करते रहते।

इन दो आतंकवादियों की ही तरह देश के दूसरे भागों में जो मुसलमान बीजेपी के साथ जुड़े हुए हैं, वे भी किसी नौकरी, किसी काम, किसी ठेके, किसी पद या किसी और फ़ायदे के लिए उस पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं जो दिन-रात हिंदुत्व का नाम जपती रहती है। कुछ इसलिए भी जुड़े हुए हैं ताकि बीजेपी सरकार के कोप से अपनी दुकान, अपना घर, अपना रोज़गार बचा  सके।

Kanhaiya Lal murder accused Riyaz Attari was a BJP member - Satya Hindi
अगर ऐसा न होता तो जिस पार्टी का छोटा-बड़ा हर नेता मौक़ा पाते ही मुसलमानों के ख़िलाफ़ ज़हर उगलने लगता है, उस पार्टी से भला कोई भी सामान्य मुसलमान अपना संबंध क्यों रखना चाहेगा, वह भी पार्टी का सदस्य या नेता बनकर?
वैसे, मुसलमानों के ख़िलाफ़ नफ़रत फैलाकर अपनी राजनीति चमकाने वाली भारतीय जनता पार्टी को देश के अधिकतर राज्यों में मुसलमानों के वोटों की ज़रूरत नहीं है और वह उनके समर्थन के बग़ैर भी सरकार बना सकती है।

लेकिन अंतरराष्ट्रीय मंचों पर ख़ुद को उदार दिखाने के लिए पार्टी मुसलमानों को अपने साथ जोड़ने की क़वायद करती रहती है। इसी मक़सद से उसने अल्पसंख्यक मोर्चा बनाया हुआ है जिसकी रस्सी पकड़कर ये दोनों आतंकवादी पार्टी से जुड़े। और इसी मक़सद से प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद में कहते हैं कि पार्टी को हिंदुओं के अलावा दूसरे समुदायों (पढ़ें मुसलमानों) के पिछड़ों की भी चिंता करनी चाहिए।

मोदी देश-विदेश में अपनी छवि सुधारने के लिए चाहे कुछ भी कहें, इन दो कांडों के बाद तय है कि बीजेपी मुसलमानों के प्रति ज़्यादा सशंकित हो जाएगी और जो लोग पार्टी से जुड़ना चाहते हैं और जुड़े हुए हैं, उनकी और शिनाख़्त की जाएगी। हालाँकि इस शिनाख्त के बाद भी जो मुसलमान बीजेपी में एंट्री पाने में सक्षम होंगे, वे वही होंगे जिनको पार्टी या सरकार की तरफ़ से कोई फ़ेवर मिला हो या फ़ेवर चाहिए। एक आम मुसलमान जो किसी स्वार्थ या मजबूरी का मारा न हो, वह तब तक बीजेपी से नहीं जुड़ेगा, नही जुड़ना चाहेगा जब तक पार्टी अपना मुस्लिम-विरोधी चरित्र नहीं बदलेगी। 

विश्लेषण से और खबरें

और ऐसा कभी होगा नहीं। क्योंकि बीजेपी ने अगर मुस्लिम-विरोध छोड़ दिया तो वह हिंदू पार्टी नहीं रहेगी। अगर हिंदू पार्टी नहीं रहेगी तो हिंदुत्ववादी उसे वोट क्यों देंगे ? जब वो उसे वोट नहीं देंगे तो पार्टी सत्ता में कैसे आएगी?

जब सारा खेल सत्ता के लिए हो तो कोई भी पार्टी ऐसा काम क्यों करेगी जिससे सत्ता छिनने की आशंका हो?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
नीरेंद्र नागर
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

विश्लेषण से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें