loader

जगन रेड्डी की बहन के सहारे आंध्र प्रदेश में पुनर्जीवित कर पाएगी कांग्रेस?

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला कांग्रेस में शामिल हो सकती हैं। 4 जनवरी को पार्टी में शामिल होने की संभावना है। तो क्या शर्मिला तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी की तरह कमाल कर पाएँगी? कहा जा रहा है कि रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस के लिए दक्षिण के लिए अवसर उपलब्ध करा दिए हैं। क्या वाईएस शर्मिला राजनीति में उस तरह पारंगत हैं और क्या वह कांग्रेस के लिए उस आंध्र प्रदेश में मौका भुना पाएँगी जहाँ उनके भाई जगन मोहन रेड्डी मुख्यमंत्री हैं? 

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व शर्मिला को इस साल लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश में एक महत्वपूर्ण भूमिका देगा। समझा जाता है कि इस कदम का उद्देश्य आंध्र प्रदेश में कांग्रेस को पुनर्जीवित करना है। पार्टी को उम्मीद है कि जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी छोड़ने के इच्छुक लोग अब कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। यह काफी अहम इसलिए है कि प्रमुख विपक्षी दल तेलुगु देशम पार्टी संघर्ष करती दिख रही है।

ताज़ा ख़बरें

तो सवाल है कि क्या शर्मिला अपने भाई के विरोध में उतरेंगी और ऐसा करेंगी तो क्यों? क्या वह इतनी अनुभवी नेता हैं कि वह कांग्रेस को राज्य में पुनर्जीवित कर पाएँ?

दरअसल, शर्मिला पहली बार 2012 में सुर्खियों में आईं जब तेलंगाना आंध्र प्रदेश से अलग नहीं हुआ था। तब उनके भाई जगन मोहन रेड्डी कांग्रेस में ही थे। राज्य आंदोलन के जोर पकड़ने के बीच उनके भाई ने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और वाईएससीआरपी का गठन किया। उनके साथ 18 विधायक भी शामिल हुए। भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार होने के बाद रेड्डी जेल में थे, उनकी मां वाईएस विजयम्मा और बहन वाईएस शर्मिला ने अभियान का नेतृत्व किया। वाईएससीआरपी ने चुनावों में जीत हासिल की। यानी शर्मिला और उनके भाई के बीच पहले एकजुटता थी और किसी तरह की अनबन की ख़बर नहीं थी।

उनके बीच अनबन की ख़बर क़रीब दो साल पहले ही आई। शर्मिला ने दो साल पहले कहा था कि उनके भाई के साथ उनके राजनीतिक मतभेद हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वाईएसआरसीपी की तेलंगाना में कोई उपस्थिति नहीं है। उसी साल जुलाई में उन्होंने वाईएसआर तेलंगाना पार्टी के गठन की घोषणा की थी।  
शर्मिला का कांग्रेस को लेकर नरम रुख तब सामने आया जब पिछले साल तेलंगाना के चुनाव से पहले अपनी पार्टी के चुनाव नहीं लड़ने और कांग्रेस को समर्थन की घोषणा कर दी।
शर्मिला ने घोषणा की थी कि वह तेलंगाना चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने तब कहा था कि कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए अच्छी स्थिति में है और वह इसे कमजोर नहीं करना चाहतीं। उन्होंने कहा था, 'मैं कांग्रेस पार्टी को समर्थन दे रही हूं क्योंकि कांग्रेस पार्टी के पास तेलंगाना विधानसभा चुनाव में जीतने की संभावना है।' बता दें कि कांग्रेस ने तेलंगाना में जबरदस्त जीत दर्ज की और पार्टी ने सरकार भी बनाई है।
आंध्र प्रदेश से और ख़बरें

शर्मिला के कांग्रेस के क़रीब जाने के दो कारण बताए जा रहे हैं। एक तो उनके भाई से मतभेद हैं और कहा जा रहा है कि उन्हें अपनी पार्टी की गतिविधियों को जारी रखने के लिए धन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

यह घटनाक्रम तब सामने आ रहा है जब कांग्रेस पार्टी द्वारा तेलंगाना में विधानसभा चुनावों में जीत हासिल करने और राज्य में भारत राष्ट्र समिति का प्रभुत्व खत्म कर दिया है। तो सवाल वही है कि क्या शर्मिला आंध्र प्रदेश में रेवंत रेड्डी की तरह अपने भाई को शिकस्त दे पाएँगी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें