loader

असम चुनाव : क्या पहले चरण में पिछले प्रदर्शन को दुहरा पाएगी बीजेपी?

असम विधानसभा चुनाव 2021 के पहले चरण में शनिवार को जिन सीटों पर मतदान होना है, क्या बीजेपी पिछले चुनाव के अपने प्रदर्शन को दुहरा पाएगी या उसे इस बार मुँह की खानी पड़ेगी? यह सवाल इसलिए महत्वपूर्ण है कि असम में जहाँ सरकार विरोधी भावनाएं उफान पर हैं, वहीं बीजपे ने सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों को इस बार ढंडे बस्ते में डाल दिया है, जिन्हें उसने उस समय जोर शोर से उठाया था। 

असम में पहले चरण में जिन 47 सीटों के लिए मतदान होना है, पिछली बार उनमें से बीजेपी ने 27 पर जीत हासिल की थी। असम गण परिषद (एजीपी)  को 8, कांग्रेस को 9 और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ़) को सिर्फ दो सीटें मिली थीं। 

ख़ास ख़बरें

12 ज़िलों की 47 सीटें

ये 47 सीटें राज्य के 12 ज़िलों में फैली हुई हैं और इन सीटों पर 264 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। 

चुनाव आयोग के अनुसार, इन विधानभा क्षेत्रों में 81,09,815 मतदाता पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे। 

इन क्षेत्रों में 11,537 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ये 47 विधानसभा क्षेत्र सोणितपुर, विस्वनाथ, नगाँव, गोलाघाट, जोरहाट, माजुली, सिवसागर, चरायदेव, लक्ष्मीपुर, धेमाजी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया में हैं। 

assam assembly election 2021 : BJP in first phase polls - Satya Hindi

मुख्य उम्मदीवार, मुद्दे

जिन उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला शनिवार के मतदान से होगा, उनमें सबसे प्रमुख राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल हैं। वे बीजेपी की ओर से माजुली से चुनाव लड़ रहे हैं। 

उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी रंजीत दत्त बेहाली विधानसभा से बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्रनाथ गोस्वामी बीजेपी के टिकट पर जोरहाट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी के ही नब कुमार दोले जानाई से तो संजय किशन तिनसुकिया से मैदान में हैं।

एनडीए में बीजेपी के साथ असम गण परिषद भी है। एजीपी के अतुल बोरा बाकाहाट से चुनावी मैदान में हैं तो केशब महंत कालियाबोर से तकदीर आजमा रहे हैं।

assam assembly election 2021 : BJP in first phase polls - Satya Hindi

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोहपुर से

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा गोहपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस सचिव भूपेन बोरा बिहपुरिया से मैदान में हैं। 

कांग्रेस के ही भरत नारा नाओबोइचा से, प्रणति फूकन नहरकटिया और रकीबुल हसन समागुड़ी से चुनावी मैदान में हैं। 

असम जाती परिषद के अध्यक्ष ल्युरिनज्योति गोगोई दो जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं- दुलियाजान और नहरकटिया। 

राइजोर दल के प्रमुख अखिल गोगोई सिवसागर से मैदान में है। 

assam assembly election 2021 : BJP in first phase polls - Satya Hindi

इन चुनावों की एक बड़ी ख़ासियत यह है कि बीजेपी ने पिछले चुनाव में जिस सीएए और एनआरसी को सबसे बड़ा मुद्दा बना दिया था, इस बार वह इन मुद्दों पर चुप है। 

बीजेपी का अब कहना है कि वह इन दोनों में ही बदलाव करेगी। यह महत्वपूर्ण इसलिए भी है कि ये सीट जिन इलाक़ों में हैं, वहाँ सीएए और एनआरसी बहुत बड़ा मुद्दे बने हुए थे। 

इसके अलावा इन इलाक़ों में हिन्दू मतदाता बड़ी तादाद में हैं और बीजेपी ने वहाँ वोटों के ध्रुवीकरण की भरपूर कोशिश की थी। उसका मक़सद इस ध्रुवीकरण के ज़रिए हिन्दू मतदाताओं को अपनी ओर लाना था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें