loader

अग्निपथ: बिहार बंद के दौरान कुछ जगहों पर हुई हिंसा

अग्निपथ योजना के खिलाफ बुलाए गए बिहार बंद के दौरान कुछ राजनीतिक दलों के लोग सड़क पर उतरे। प्रदर्शन के चौथे दिन कुछ जगहों पर हिंसा भी हुई और जहानाबाद में उपद्रवियों ने एक ट्रक और बस में आग लगा दी। इस दौरान पटना के नजदीक मसौढ़ी इलाके में भी उपद्रव किया गया। यहां बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी तारेगना रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और आगजनी की। नालंदा में बंद का मिलाजुला असर रहा। 

बिहार बंद को राष्ट्रीय जनता दल, वाम दलों, जन अधिकार पार्टी, विकासशील इंसान पार्टी सहित वामपंथी छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने समर्थन दिया। बंद के दौरान सड़कों पर काफी कम संख्या में वाहन दिखाई दिए और दुकान और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी अधिकतर बंद रहे हालांकि जरूरी सेवाओं से जुड़ी सामान की दुकानें खुली रही।

अग्निपथ योजना के खिलाफ लगातार हो रहे प्रदर्शनों को देखते हुए पूरे बिहार में पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है और बड़ी संख्या में एफआईआर दर्ज करने के साथ ही गिरफ्तारियां भी की जा रही हैं। दानापुर रेलवे स्टेशन पर हुई तोड़फोड़ के मामले में 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

Agnipath recruitment scheme protest called Bihar bandh  - Satya Hindi

पटना के डीएम ने कहा है कि सरकार हिंसा को लेकर कोचिंग सेंटर की भूमिका की भी जांच कर रही है और जिन भी कोचिंग संस्थानों को दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

बिहार बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 

12 जिलों में इंटरनेट बंद 

हालात को देखते हुए बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इन जिलों में कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण शामिल हैं। बिहार सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक रविवार (19 जून) तक इन जिलों में इंटरनेट बंद रहेगा। 

बीजेपी नेताओं, दफ्तरों पर हमले

अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बीच बीजेपी के नेताओं और दफ्तरों पर हमले हो रहे हैं। बिहार में अब तक बीजेपी के दो दफ्तरों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। शुक्रवार को मधेपुरा में स्थित बीजेपी के दफ्तर में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी जबकि गुरुवार को नवादा में बीजेपी के दफ्तर में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना हुई थी।

बिहार के बेतिया में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे नौजवानों ने प्रदर्शन के दौरान उप मुख्यमंत्री रेणु देवी और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के घर पर हमला कर दिया। इससे पहले गुरुवार को नवादा में बीजेपी की विधायक अरुणा देवी के वाहन पर हमला हुआ था। इस हमले में विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए थे। 

Agnipath recruitment scheme protest called Bihar bandh  - Satya Hindi

12 ट्रेनों में लगाई आग 

शुक्रवार को दिनभर चले बवाल में 12 ट्रेनों को आग लगा दी गई। इस वजह से 300 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं जबकि 214 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 11 ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा और 90 ट्रेनें अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकीं।

रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ 

योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हुए प्रदर्शनों के दौरान रेलवे स्टेशनों में भी जमकर तोड़फोड़ हुई है। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर हुए हिंसक प्रदर्शन में 19 साल के एक शख्स की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए। बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश में हुए प्रदर्शन नियंत्रण से बाहर हो गए और इस दौरान हिंसा हुई।

Agnipath recruitment scheme protest called Bihar bandh  - Satya Hindi

योजना को वापस ले सरकार  

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि इस योजना को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। उनका कहना है कि सेना में 4 साल तक नौकरी करने के बाद युवा जब बाहर निकलेंगे तो वे क्या करेंगे। इस बीच केंद्र सरकार ने साल 2022 के लिए सेना में भर्ती की उम्र 2 साल बढ़ा दी है लेकिन प्रदर्शनकारियों का कहना है कि यह नाकाफी है और सरकार इस योजना को वापस ले। 

बिहार से और खबरें

अग्निपथ योजना के जबरदस्त विरोध के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने कहा है कि सेना में भर्ती की प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा और 2 दिन के भीतर इस बारे में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें