loader

अग्निपथ: 'योजना बनाकर किया गया था सिकंदराबाद स्टेशन पर हमला'

पुलिस ने कहा है कि अग्निपथ योजना के विरोध में सिकंदराबाद के रेलवे स्टेशन पर हुई हिंसा पूर्व नियोजित थी। शुक्रवार को हुए हिंसक प्रदर्शन में 19 साल के एक शख्स की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए हैं। प्रदर्शनकारियों के बेकाबू होने के बाद पुलिस को गोली चलानी पड़ी थी। 

प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान रेलवे स्टेशन पर लगे स्टॉल और सरकारी संपत्ति में जमकर तोड़फोड़ की थी और आगजनी की वारदात को भी अंजाम दिया था। उन्होंने रेलवे के दफ्तर में लगे इलेक्ट्रॉनिक व कंप्यूटर उपकरण, पंखे, ट्यूबलाइट आदि को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचाया था।

वॉट्सएप ग्रुप बनाया

एडिशनल डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (रेलवे) संदीप शांडिल्य ने कहा है कि रेलवे स्टेशन पर किया गया यह हमला सोच-समझकर किया गया था। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, उन्होंने कहा कि हमले में शामिल प्रदर्शनकारियों ने एक वॉट्सएप ग्रुप बनाया था और उसका नाम चलो सिकंदराबाद रखा गया था। 

 Agnipath scheme protest rampage at Secunderabad railway station - Satya Hindi

उन्होंने बताया कि इस ग्रुप में पूरी योजना बनाई गई थी और सभी प्रदर्शनकारी घटना से पहली वाली रात को रेलवे स्टेशन के आसपास इकट्ठे हुए थे और शुक्रवार सुबह इन्होंने हमला कर दिया। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर 50 सुरक्षाकर्मी तैनात थे लेकिन वे 500-1000 की संख्या में आई उग्र भीड़ का मुकाबला नहीं कर सके।

उन्होंने बताया कि तीन ट्रेनों की कई बोगियों में आग लगा दी गई और कई बोगियों की खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए गए और इंजनों में भी तोड़फोड़ की गई। इस दौरान उपद्रवियों ने साउथ सेंट्रल रेलवे के बेहद अहम रूट रिले इंटरलॉकिंग यानी आरआरआई पर भी हमला करने की कोशिश की लेकिन पुलिस और आरपीएफ के जवानों ने आरआरआई को हमले से बचा लिया।

 Agnipath scheme protest rampage at Secunderabad railway station - Satya Hindi

निश्चित रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और अन्य राज्यों में हुए हिंसक प्रदर्शन बेहद खतरनाक हैं। 

अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण ढंग से अपनी बात मजबूत ढंग से रखनी चाहिए थी लेकिन बजाय इसके वे उग्र और हिंसक हो गए और इससे सरकारी संपत्ति को जबरदस्त नुकसान पहुंचा।

बिहार से और खबरें

12 ट्रेनों में लगाई आग 

शुक्रवार को दिनभर चले बवाल में 12 ट्रेनों को आग लगा दी गई। इस वजह से 300 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं जबकि 214 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। 11 ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा और 90 ट्रेनें अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकीं।

रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ 

योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हुए प्रदर्शनों के दौरान रेलवे स्टेशनों में भी जमकर तोड़फोड़ हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें