loader
प्रतीकात्मक और फाइल फोटो

बिहार: जदयू के भोज में 6 विधायक नहीं पहुंचे, तेजस्वी के आवास पर राजद विधायकों को रोका गया

बिहार में एक बार फिर राजनीति तेज हो गई है। 12 फरवरी को नीतीश कुमार की सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करना है। इस फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में राजनैतिक बिसात सज चुकी है। राजद समेत विपक्षी दल नीतीश कुमार की इस एनडीए सरकार को बहुमत का आंकड़ा हासिल करने से रोकने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। 
एनडीए में शामिल जदयू और भाजपा हर हाल में विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना चाहते हैं। अब इसके कारण पक्ष और विपक्ष के बीच विधायकों की खींचतान चल रही है। हर पार्टी अपने विधायकों को पकड़ कर रखना चाहती है क्योंकि उन्हें डर है कि उनके विरोधी उनके विधायकों की खरीद फरोख्त कर सकते हैं। 
विधायकों को विरोधी पाले में जाने से रोकने के लिए सभी पार्टियां विधायकों की निगरानी कर रही है। उन्हें बहाने - बहाने एक जगह पर जुटा कर रखा जा रहा है।
इस बीच जदयू ने अपनी रणनीति के तहत फ्लोर टेस्ट से दो दिन पहले अपने सभी विधायकों को भोज के बहाने शनिवार को पटना बुलाया था। 
बिहार सरकार में मंत्री और वरिष्ठ जदयू नेता श्रवण कुमार के आवास पर आज जदयू ने अपने विधायकों के लिए भोज रखा गया। 

इस भोज में सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे। इसमें जदयू के ज्यादातर विधायक आएं थे। इस बीच सूत्रों का दावा है कि इस भोज में 6 विधायक नहीं पहुंचे थे।
दूसरी तरफ भाजपा ने अपने विधायकों की प्रशिक्षण शिविर के बहाने गया बुला लिया है। यहां सभी विधायकों को रखा गया है और उन्हें रविवार की शाम पटना भेजा जाएगा। 
यहां पार्टी के 78 में से 76 विधायक पहुंचे, 2 विधायक नहीं पहुंचे हैं। रविवार शाम तक पार्टी के विधायक यहीं रहेंगे। इस बीच खबर है कि भाजपा के दो विधायक भी इस शिविर में नहीं पहुंचे हैं। 
नीतीश सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करने से रोकने के लिए विपक्षी राजद के नेता तेजस्वी यादव भी लगातार रणनीति बना रहे हैं। 

बिहार से और खबरें

राजद के 78 विधायक तेजस्वी आवास पर हैं 

उन्होंने शनिवार को राजद के सभी विधायकों को अपने आवास पर बैठक के लिए बुलाया। इसमें राजद के 79 में से 78 विधायक पहुंचे। 
बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने राजद के सभी विधायकों अपने आवास पर ही रोक लिया। अब खबर आ रही है कि फ्लोर टेस्ट तक ये सभी विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर ही रहेंगे।
शनिवार शाम को सभी विधायकों से अपने गर्म कपड़े और दवाएं मंगवा लेने को कहा गया। इससे पता चलता है कि तेजस्वी ने अचानक से अपने सभी विधायकों को बुला कर उन्हें रोक लिया है। इसके पीछे कोशिश है कि इनसे भाजपा और जदयू संपर्क नहीं कर सके। 
इस बीच राजद के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर सत्य हिंदी से कहा है कि 12 फरवरी को बिहार में बड़ा राजनैतिक खेल होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार में खेल अभी खत्म नहीं हुआ है, खेल अभी बाकी है। 
राजद के साथ ही कांग्रेस भी अपने विधायकों को लेकर सतर्क है। उसने अपने 19 में से 16 विधायकों को पहले ही हैदराबाद शिफ्ट कर दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें