loader

बिहार: इस बार डिजिटल ग्राउंड पर लड़ा जाएगा चुनाव, बीजेपी तैयारियों में आगे

कोरोना महामारी के बीच इस बार बिहार का विधानसभा चुनाव डिजिटल होगा। बीजेपी डिजिटल चुनाव की तैयारियों में सबसे आगे है और वह वर्चुअल रैली करने जा रही है, जिसमें लोगों को फेसबुक, ज़ूम, वेबिनार के माध्यम से जोड़कर रैली जैसी शक्ल दी जाएगी। लेकिन विपक्ष का कहना है कि कोरोना संकट में भी बीजेपी राजनीति कर रही है। विपक्ष बीजेपी से लगातार 20 लाख करोड़ के विशेष पैकेज में बिहार के हिस्से के बारे में पूछ रहा है। 
आलोक वर्मा

बिहार में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। जाहिर है, हर राजनीतिक दल ने अपने-अपने मुद्दों के साथ तैयारी भी शुरू कर दी है। बिहार की चुनावी राजनीति में बीजेपी ने डिजिटल सियासत की छौंक लगा दी है। इस छौंक को लेकर विपक्षी दलों ने सवाल भी दागने शुरू कर दिए हैं। 

कुल मिलाकर बिहार में फिलहाल डिजिटल सियासत का पारा गर्म है। हालांकि बिहारवासियों का डिजिटल के बारे में हमेशा सवाल रहा है क्योंकि बिहार में नेटवर्क की समस्या बहुत बड़ी है। सिर्फ छोटे शहरों की नहीं बल्कि पटना जैसे बड़े शहर में भी लोग नेटवर्क के लिए शिकायत करते हैं।   

ताज़ा ख़बरें

कोरोना संकट ने बदला तरीक़ा

कोरोना के संकट ने राजनीतिक दलों द्वारा लोगों से संपर्क करने के तरीक़ों में बड़ा बदलाव कर दिया है। मुझे याद है कि 2015 के विधानसभा चुनाव में कवरेज के लिए मैं अपने दफ्तर की तरफ से जब बिहार पहुंचा था, उस समय भी स्वाभाविक रूप से सियासी पारा चढ़ा हुआ होता था। वैसे भी बिहार का एक अपना स्वभाव है चाय और पान की दुकान वहां राजनीतिक चर्चा का ठिकाना होती हैं और नेता उसी ठिकाने को अपना शिकार बनाने की जुगत में रहते हैं। लेकिन कोरोना काल की वजह से इस समय यह संभव नहीं हो पा रहा है। 

लिहाजा, बीजेपी ने डिजिटल चुनावी अभियान की शुरुआत कर दी है। लेकिन विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने गोपालगंज में हुए ट्रिपल मर्डर के विरोध में लॉकडाउन के दौरान भी सड़क मार्ग से जाने की कोशिश कर ग्राउंड की राजनीति की ज़रूरत का भी संकेत दिया है। तेजस्वी यादव गोपालगंज में यादव परिवार के तीन लोगों की हत्या को अपना सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा बना चुके हैं। 

लॉकडाउन में घर से निकल कर गोपालगंज जाने की जिद ने तेजस्वी को राष्ट्रीय स्तर पर कवरेज भी दिलवा दी है। दूसरी तरफ, कांग्रेस और उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी ने प्रवासी मजदूरों की समस्या को राजनीतिक एजेंडा बनाया है।

आर्थिक पैकेज को मुद्दा बनाएगी बीजेपी  

जाहिर है कि केंद्र में पूर्ण बहुमत और राज्य में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के साथ सरकार चला रही बीजेपी खामोश नहीं बैठी है और उसने चुनाव प्रचार में बढ़त बना ली है। पार्टी ने नीति बनाई है कि केंद्र के बड़े नेता डिजिटली और राज्य स्तरीय नेता ग्राउंड पर काम करेंगे। मुद्दा होगा प्रधानमंत्री का 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज। इस पैकेज को भुनाने में बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। रणनीति है कि इस पैकेज को भुनाने के लिए हाईटेक तरीका अपनाया जाए। 

वर्चुअल रैली करेगी बीजेपी 

बीजेपी प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज की बातों को आमजन तक पहुंचाने में जुट गई है। इसको लेकर बीजेपी वर्चुअल रैली, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वन टू वन जनसंपर्क अभियान शुरू कर चुकी है। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने बताया कि 7 जून से इसे पूरी तरह लांच कर दिया जाएगा। एक वर्चुअल रैली में एक साथ हजार लोगों को फेसबुक, ज़ूम, वेबिनार के माध्यम से जोड़कर रैली की जाएगी। 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वन टू वन संवाद भी किया जाएगा। बीजेपी इसकी तैयारी में 20 लाख करोड़ के पैकेज के विवरण को भी पैम्फ़लेट में डालेगी और इसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा। 

बीजेपी 30 मई को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का फेसबुक लाइव करा चुकी है। 9 जून को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह फेसबुक पर बिहार के बीजेपी नेताओं से रूबरू होंगे।

बीजेपी ने इसे लेकर 5 सदस्य टीम की घोषणा भी कर दी है, जिसमें उपाध्यक्ष राजेश वर्मा, राजेंद्र गुप्ता, महामंत्री देवेश कुमार, मंत्री अमृता भूषण और राकेश सिंह को शामिल किया गया है। ये सभी प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज का प्रचार-प्रसार हाईटेक तरीक़े से करेंगे। 

बिहार से और ख़बरें

बीजेपी के इस प्रचार को लेकर कांग्रेस नेता प्रेमचन्द्र मिश्रा ने उससे पूछा है कि वह यह बताए कि प्रधानमंत्री के विशेष पैकेज में बिहार को कितना हिस्सा मिला है। मिश्रा के मुताबिक़, इससे पहले भी प्रधानमंत्री ने विशेष पैकेज का एलान करने के बाद बिहार को धोखा दे दिया था। 

बीजेपी के इस हाईटेक प्रचार पर जेडीयू कुछ भी कहने से बच रही है। लेकिन विपक्ष इस पर हमलावर है। विपक्ष यह भी कहता है कि कोरोना संकट में भी बीजेपी अपनी राजनीतिक रोटियां सेक रही है। लेकिन बीजेपी का मानना है कि अब कोरोना के साथ ही जीना सीखना होगा और ऐसे ही माहौल में राजनीति भी करनी होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आलोक वर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें