loader

10 लाख नौकरी सहित 20 लाख रोजगार देंगे: नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के युवाओं को 10 लाख नौकरियाँ देने के अपने उप मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी वादे का समर्थन किया। उन्होंने उतने लोगों को नौकरी देने की तो बात की ही, यह भी संकेत दिया कि कुल रोजगार के अवसर उस संख्या से दोगुना हो सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर एक कार्यक्रम में पटना के गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड गठबंधन सरकार के पास सरकार में कम से कम 10 लाख नौकरियाँ और विभिन्न क्षेत्रों में अतिरिक्त 10 लाख रोजगार देने की अवधारणा है।

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने कहा, 'हम राज्य के बच्चों के लिए नौकरी और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बहुत कुछ करेंगे- सरकार और बाहर दोनों जगहों पर। अगर हम सफल होते हैं, तो हम यह आंकड़ा 20 लाख तक ले जाना चाहते हैं।' उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसे सुनिश्चित करने के लिए हर जगह कड़ी मेहनत करेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की यह घोषणा अहम इसलिए है कि उनके उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बार-बार 10 लाख रोज़गार की बात करते रहे हैं। बिहार विधानसभा चुनाव से  पहले ही तेजस्वी ने यह वादा किया था। 

बीते 12 अगस्त को एक टीवी चैनल से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा था, '2020 में मैंने कहा था कि मुख्यमंत्री बनूंगा तो 10 लाख नौकरी दूंगा। मैं अभी डिप्टी सीएम हूं। लेकिन सरकार में आया हूं तो मेरी जिम्मेदारी है। हम इस चीज को भूले नहीं हैं। हम इस मुद्दे को लेकर काफी गंभीर हैं। एक महीने में आप देखेंगे कि सरकारी नौकरी देने के मामले में बिहार सबसे बड़ा राज्य होगा।'

तेजस्वी यादव को बार-बार 10 लाख नौकरियों के उनके चुनावी वादे पर घेरा जा रहा था। अपने वादे पर मुख्यमंत्री की ओर से सार्वजनिक घोषणा के बाद तेजस्वी ने कहा कि 10 लाख नौकरियों के बाद 10 लाख अतिरिक्त नौकरियां दूसरी अन्य व्यवस्थाओं से भी दी जाएगी।

उन्होंने एक अन्य बयान में कहा, 'गांधी मैदान से बेरोजगारों एवं युवाओं की अपेक्षाओं और सपनों के अनुरूप बिहार में 10 लाख नौकरियाँ एवं अन्य 10 लाख नौकरियों की व्यवस्था करने की ऐतिहासिक घोषणा पर आदरणीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का कोटि-कोटि धन्यवाद।'

पहले भी तेजस्वी यादन ने कहा था कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई यह बड़ी घोषणा एक असली मुद्दा है जिस पर मीडिया को ध्यान देना चाहिए और इसे बनाने के लिए दोनों पार्टियां मिलकर काम करेंगी।

बिहार से और ख़बरें

उन्होंने पहले कहा था, 'यह एक सफलता है कि हिंदू-मुस्लिम विषयों के बजाय, आप हमसे रोजगार के बारे में पूछ रहे हैं। मैं आपको धन्यवाद देता हूं, जो लोग सो रहे थे और कभी नौकरियों के बारे में नहीं पूछा, मीडिया भी अब जाग गया है। क्या यह एक सफलता नहीं है?'

उन्होंने पहले ही कहा था, "भाजपा कभी अपना वादा पूरा नहीं करती। हम अपने वादे पूरे करेंगे। और ये सवाल जो आप अनाप-शनाप पूछ रहे हैं कि 'आप 10 लाख कब देंगे', क्या मुख्यमंत्री ने आज आपके सामने इस बारे में बात नहीं की है?" तेजस्वी ने तब कहा था लेकिन उनसे पूछें कि 2 करोड़ नौकरियों का क्या हुआ जो पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में हर साल वादा किया था। बता दें कि नीतीश के जेडीयू ने बीजेपी से नाता तोड़ तेजस्वी के आरजेडी के साथ सरकार बनाई है। गठबंधन सरकार की यह पहली बड़ी कोई घोषणा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें