loader
लालू प्रसाद यादव

लालू यादव की बेटी ने कहा- मेरे पापा को कुछ हुआ तो उसके जिम्मेदार गिरगिट और...

बिहार में नीतीश यादव के पाला बदलने के एक दिन बाद राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के संरक्षक लालू प्रसाद यादव नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ के लिए सोमवार सुबह पटना में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दफ्तर पहुंचे। 75 वर्षीय नेता के साथ उनकी बेटी मीसा भारती भी थीं। इस मामले में लालू यादव, उनकी पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और बेटी मीसा आरोपियों में शामिल हैं। सीबीआई मामले में रिश्वतखोरी के आरोपों की जांच कर रही है, और ईडी मनी लॉन्ड्रिंग ट्रेल की जांच कर रही है।

इस मुद्दे पर लालू की एक अन्य बेटी रोहिणी आचार्य कुछ ज्यादा ही भावुक हैं। उन्होंने लिखा है-  मेरे पापा को आज (सोमवार) कुछ हुआ तो इसका ज़िम्मेदार गिरगिट के साथ साथ cbi Ed और इनके मालिक होंगे। रोहिणी ने गिरगिट और मालिक शब्द किनके लिए लिखा है, उसे आसानी से समझा जा सकता है। बता दें कि नीतीश ने जिस दिन बिहार में महागठबंधन से निकलने की पैंतरेबाजी शुरू की, उस दिन सबसे पहले रोहिणी ने ही ट्वीट करके नीतीश कुमार के इरादे और धोखा देने पर टिप्पणी की थी। लेकिन आरजेडी को लगता था कि नीतीश मान जाएंगे तो उसने रोहिणी से उनके वो ट्वीट डिलीट करा दिए। लेकिन रोहिणी सोमवार को ज्यादा ही भावुक नजर आ रही हैं।

ताजा ख़बरें
यह मामला बहुत पुराना है। यह मामला 2004 और 2009 के बीच रेल मंत्री के रूप में लालू यादव के कार्यकाल के दौरान कथित अनियमितताओं से संबंधित है। यह आरोप लगाया गया है कि लालू परिवार ने नौकरी देने के नाम पर आवेदकों से औने-पौने दाम पर जमीन ट्रांसफर करवा दी थी।

आरजेडी ने भाजपा पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने के लिए सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। सांसद मनोज झा ने कहा- यह ईडी का समन नहीं है, बल्कि बीजेपी का समन है... यह 2024 तक चलेगा, तब तक कृपया इसे ईडी का समन न कहें... हमें क्यों डरना चाहिए?"

सोमवार सुबह ईडी दफ्तर के बाहर लालू की बेटी डॉ मीसा भारती ने कहा, "जो कोई भी भाजपा के साथ नहीं है और उनके पक्ष में जाने के लिए तैयार नहीं है, उसे यह ग्रीटिंग कार्ड मिलता है।" उन्होंने कहा कि उनके परिवार के सदस्यों ने हमेशा जांच एजेंसियों के हर सवाल का जवाब दिया है।

आरजेडी के दिग्गज नेता से पूछताछ उनके पुराने साथी नीतीश कुमार के पलटवार के एक दिन बाद हो रही है। नौ बार के मुख्यमंत्री ने आरजेडी और कांग्रेस से नाता तोड़ लिया और एनडीए में लौट आए। एक दशक में यह उनका पांचवां फ्लिप-फ्लॉप था। 2022 में, उन्होंने एनडीए से बाहर निकलकर नई सरकार बनाने के लिए आरजेडी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था।

बिहार से और खबरें

लालू-राबड़ी को राहत

उधर, पटना हाईकोर्ट ने 2010 के विधानसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता का कथित उल्लंघन करने के आरोप में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ आगे की कार्यवाही पर रोक लगा दी है। दोनों के खिलाफ आरोप बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान एक घटना से उपजे थे, जहां उन पर वोट डालने के लिए दीघा विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ के अंदर अपने सुरक्षा गार्डों को ले जाने का आरोप लगाया गया था। दीघा प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार ने प्रसाद और राबड़ी देवी के खिलाफ पटना हवाई अड्डा थाने में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एफआईआर दर्ज करायी थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें