loader

गया में नीतीश संग मंदिर गए मुसलिम मंत्री, बीजेपी ने उठाए सवाल

नीतीश सरकार के मंत्री इसराइल मंसूरी के मंदिर के अंदर जाने को लेकर बिहार की सियासत में हंगामा खड़ा हो गया है। मामला यह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए गया जिले में आए थे और तब वह यहां स्थित प्राचीन विष्णुपद मंदिर में भी पहुंचे थे। 

नीतीश ने मंदिर में पूजा-अर्चना की और तब तक सब कुछ ठीक था लेकिन जैसे ही उनके द्वारा पूजा-अर्चना किए जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आई उसके बाद बवाल शुरू हो गया।

बवाल इसलिए हुआ कि उनके साथ बिहार सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी भी मंदिर के अंदर आए थे। लेकिन जैसे ही मंसूरी के इस मंदिर में आने की तस्वीरें और वीडियो सामने आए बीजेपी और मंदिर प्रबंधन कमेटी ने तमाम सवाल खड़े कर दिए। 

ताज़ा ख़बरें
इस मंदिर में बाकायदा एक बोर्ड लगाकर कहा गया है कि यहां गैर हिंदुओं का प्रवेश पूरी तरह वर्जित है। बीजेपी विधायक हरि भूषण ठाकुर सहित कई नेताओं ने कहा है कि मंत्री मंसूरी को अपने साथ ले जाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार माफी मांगें। 
बीजेपी ने कहा है कि मुख्यमंत्री इस बात को जानते थे कि इस मंदिर में गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है बावजूद इसके उन्होंने ऐसा किया। हालांकि मंत्री मंसूरी ने कहा है कि उनके लिए मंदिर में जाना सौभाग्य की बात है। मंसूरी गया जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं।
विष्णुपद मंदिर प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष शंभू लाल विट्ठल ने इस मामले में न्यूज़ चैनल आज तक से बातचीत में कहा कि उन्हें इस बारे में कोई सूचना नहीं थी कि मुसलिम मंत्री मंदिर के अंदर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आने की जानकारी थी इसलिए वह उनके स्वागत के लिए तैयार खड़े थे लेकिन वह और बाकी लोग मंत्री इसराइल मंसूरी को चेहरे से नहीं पहचानते थे। 

उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मंदिर के अंदर पूजा करने की तस्वीरें वायरल हुई तो यह जानकारी सामने आई कि उनके साथ एक मुसलिम मंत्री भी आए थे।

कमेटी के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि वह मंत्री मंसूरी को अपने मंत्रिमंडल से हटाएं।

बीजेपी नेता हरि भूषण ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं को आहत किया है। उन्होंने कहा कि मंदिर का शुद्धिकरण किया जाना चाहिए। बीजेपी नेता अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि क्या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को इस बात की जानकारी नहीं थी कि यहां पर दूसरे धर्म के लोगों को आने की इजाजत नहीं है।

बिहार से और खबरें

क्या है मंदिर का महत्व?

गया के विष्णुपद मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसकी स्थापना सतयुग में की गई थी। यह अकेला ऐसा मंदिर है जहां भगवान विष्णु के चरणों की पूजा होती है। यहां पर एक शिला पर विष्णु के चरणों के निशान हैं। कहा जाता है कि यह भगवान विष्णु के साक्षात चरण हैं। यह भी कहा जाता है कि यहां पर गयासुर नामक राक्षस ने तपस्या की थी और उसने देवताओं को बहुत परेशान किया था। तब देवताओं को बचाने के लिए खुद भगवान विष्णु आए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें