loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/उत्कर्ष सिंह/वीडियो ग्रैब

बिहार पुलिस- मधुमक्खियों के डँसने से हुई हिरासत में मौत; हिंसा भड़की

बिहार के बेतिया में शनिवार को पुलिस हिरासत में एक युवक की मौत हो गई। परिजनों ने जब आरोप लगाया कि हिरासत में बेरहमी से पिटाई के कारण ऐसा हुआ है तो पुलिस ने कहा कि युवक की मौत पुलिस की पिटाई से नहीं बल्कि मधुमक्खियों के काटने से हुई है।

यह मामला परिजनों के आरोपों और पुलिस की सफ़ाई तक नहीं रुकी। हिरासत में युवक की मौत के बाद बड़े पैमाने पर हिंसा हो गई और इसमें एक पुलिसकर्मी की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए हैं।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की मौत पर ग़ुस्साए ग्रामीणों ने शनिवार को बेतिया में बलथर थाने के परिसर में पुलिस पर पथराव किया और कई पुलिस वाहनों को आग लगा दी। भीड़ द्वारा हवा में गोलियाँ चलाने की घटना भी हुई। इस हिंसा में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई।

पुलिसकर्मी राम जतन सिंह की मौत की पुष्टि करते हुए बेतिया के पुलिस अधीक्षक उपेंद्रनाथ वर्मा ने कहा है कि स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है।

हालाँकि उन्होंने उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि युवक की मौत पुलिस हिरासत में पीटे जाने से हुई है। 'दैनिक भास्कर' की रिपोर्ट के अनुसार बेतिया एसपी ने कहा कि थाना परिसर में मधुमक्खी का छत्ता लगा था जहाँ मधुमक्खी के काटने से युवक की तबीयत ख़राब हो गई। उन्होंने कहा है कि अस्पताल ले जाने के दौरान युवक की मौत हो गई। एसपी ने कहा कि लेकिन गांव में ये अफवाह उड़ गई कि पुलिस की पिटाई से युवक की मौत हो गई, इस बात से गांव के लोग उग्र हो गए और थाने पर धावा बोल दिया।

बिहार से और ख़बरें

हिरासत में जिसकी मौत हुई है उसकी पहचान अनिरुद्ध यादव के रूप में हुई है। शनिवार दोपहर पुलिस गश्ती के दौरान डीजे बजाने पर आरोपी को थाने ले गई थी। पुलिस की कथित पिटाई की वजह से उसकी मौत होने का आरोप लगाते हुए सैकड़ों ग्रामीणों के साथ परिजनों ने बलथर थाना को घेर लिया।

मधुमक्खियों के काटने के दावे पर अभ सवाल उठाए जा रहे हैं कि आख़िर थाने में क्या इतनी हालत ख़राब थी कि मधुमक्खियों ने छत्ते बना लिए और उनकी सफ़ाई नहीं होती थी? इसी तरह के सवाल तब भी पूछे गए थे जब थानों में तर्क दिए गए थे कि लाखों लीटर शराब चूहे पी गए थे। मई 2017 में पुलिस ने कुछ ऐसा ही दावा किया था। तब पटना नगर निगम चुनावों को देखते हुए सभी थानेदारों की बैठक थी। इसमें एसएसपी ने जब पूछा था कि शराबबंदी में पकड़ी गई लाखों लीटर शराब कहाँ गायब हो गयी तो थानेदारों ने दावा किया था कि शराब को चूहे पी गए थे!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें